• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नए साल से पहले इन वस्तुओं को करें घर से बाहर, घर में लाती हैं अशुभता

Keep these things out of the house before the New Year, they bring inauspiciousness into the house - Vastu Tips in Hindi

हिंदू धर्म में आदमी की कुंडली की तरह ही वास्तु का भी बड़ा महत्व है। घर में खिड़की दरवाजों की दिशा से लेकर इसमें रखें सामान की वजह से वास्तु दोष लग जाता है। वास्तु दोष मुख्य रूप से व्यक्ति की कमाई और स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। वास्तु दोष लगने पर घर में धन की समस्या खड़ी हो सकती है। व्यक्ति का जीवन दुख और दरिद्रता से भर जाता है। माता लक्ष्मी भी नाराज हो जाती हैं। इसकी वजह घर में कुछ चीजों का रखा होना है। यह घर में अशुभता लाती हैं। यही वजह है कि नव वर्ष की शुरुआत से पहले इन चीजों को घर से बाहर कर देना उचित माना जाता है। साथ ही ये कोशिश करना चाहिए की इन वस्तुओं को घर में एकत्र ही नहीं होने दें।

मुरझाए पौधे
घर में मुरझाए पौधे रखना शुभ नहीं माना जाता है। वहीं, घर के किसी भी कोने में सूखे हुए काँटेदार पौधे नहीं रखना चाहिए। इससे घर में नेगेटिव एनर्जी प्रवेश करती है।
बंद
घड़ी
कभी भी दीवारों पर बंद घड़ी नहीं लगानी चाहिए। खासतौर पर सुबह उठने के बाद बंद घड़ी देखने से आपके भाग्य के दरवाजे पर भी ताल लग सकता है। घर के किसी भी कोने में बंद घड़ी रखना शुभ नहीं माना जाता है। न ही कलाई पर बंद घड़ी बांधनी चाहिए।
फटी
-टूटी तस्वीरें
ज्यादातर लोग अपने घर को एस्थेटिक लुक देने के लिए तस्वीरें लगाते हैं। वहीं, घर में टूटी-फूटी या फटी हुई तस्वीर बिल्कुल भी नहीं लगानी चाहिए। इससे घर-परिवार में कलह-क्लेश का माहौल बनता है। युद्ध की तस्वीर भी घर में झगड़े का कारण बनती है।
टूटा
कांच
घर के किसी भी कोने में टूटा हुआ कांच या शीशा नहीं रखना या लगाना चाहिए। टूटा हुआ कांच नकारात्मक ऊर्जा का केंद्र बनता है।
फटे-पुराने कपड़े
कई बार लोग जल्दबाजी के चक्कर में या फिर आलस के चक्कर में गंदे, कटे-फटे कपड़े इकट्ठा करके रखते हैं। आपकी ये गलती वास्तु दोष के साथ-साथ सूर्य दोष का कारण भी बन सकती है। पुराने जूते चप्पल
अगर आपके घर में पुराने टूटे-फूटे जूते-चप्पल पड़े हैं तो नए साल शुरू होने से पहले इसको घर से बाहर निकाल दें। वास्तु शास्त्र के मुताबिक पुरानी और टूटे-फूटे जूते चप्पल घर में कंगाली लाते हैं।
फर्नीचर


घर में टूटा हुआ फर्नीचर रखना बेहद अशुभ माना जाता है. यदि आपके घर में कोई टूटा फर्नीचर जैसे मेज सोफा कुर्सी हो तो नए साल शुरू होने से पहले इसको बाहर निकाल देना चाहिए.
देवी
देवता की खंडित मूर्ति

अगर आपके घर में देवी-देवता की खंडित मूर्ति रखी है तो नए साल शुरू होने से पहले इसे पवित्र नदी में प्रवाहित करना चाहिए। घर में ऐसी प्रतिमा रखना दुर्भाग्य का कारण बनता है। नए साल से पहले ही मूर्तियों को पवित्र नदियों में प्रवाहित करने के साथ नए साल में भगवान की नई मूर्ति स्थापित करना चाहिए। नोट—आलेख में दी गई जानकारी सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि Khas Khabar.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Keep these things out of the house before the New Year, they bring inauspiciousness into the house
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: keep these things out of the house before the new year, they bring inauspiciousness into the house, astrology in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

जीवन मंत्र

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved