• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नवरात्र 2022 : राशि अनुसार इन मंत्रों के जाप से मातारानी की होती है कृपा

Navratri 2022: According to the zodiac, the mother is blessed by the chanting of these mantras - Puja Path in Hindi

शनिवार 2 अप्रैल से चैत्र नवरात्र की शुरूआत होने जा रही है। इस दिन सुबह मंदिरों में घट स्थापना की जाएगी और उसके बाद नवरात्र के व्रत शुरू होंगे। इस बार नवरात्र पूरे नौ दिन चलेंगे। पिछले कुछ वर्षों से नवरात्र की एक तिथि का लगातार क्षय होता आ रहा था जिसके कारण यह पूरे नौ दिन नहीं हो पा रहे थे। इन 9 दिनों में माता रानी के विविध रूपों की पूजा अर्चना की जाती है। भक्तगण इन नौ दिनों में मातारानी की पूजा अर्चना करते हैं और उनका आशीर्वाद पाना की लालसा रखते हैं ताकि जीवन में आ रही समस्याओं का निराकरण हो सके। कई भक्त आस्था दिखाते हुए पूरे नौ दिन व्रत-उपवास भी करते हैं। इन दिनों में कन्याओं के दान का बहुत महत्व है जिससे मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और आशीर्वाद देती हैं। इस बार नवरात्रि घटस्थापना का मुहूर्त 2 अप्रैल 2022 शनिवार को सुबह 6 बजकर 22 मिनट से 8 बजकर 31 मिनट तक रहेगा।
हिन्दू धर्म में नवरात्रि का पावन पर्व बहुत धूमधाम से मनाया जाता हैं जो कि धार्मिक दृष्टि से भी बहुत महत्व रखता है। इन नौ दिनों में मातारानी के विभिन्न स्वरूपों की पूजा की जाती है। इस बार चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल दिन शनिवार से शुरू होकर 11 अप्रैल दिन सोमवार तक चलेंगी। हिन्दू पंचांग के अनुसार नवरात्रि का पहला दिन हिन्दू नववर्ष का आरंभ माना जाता है। इस दौरान लगभग हर नवरात्र करने वालों के घर में घटस्थापना या कलश स्थापना की जाती है। इसी के साथ ही इन नौ दिनों में मातारानी को प्रसन्न करने के हर संभव प्रयास किए जाते हैं ताकि उनके आशीर्वाद से जीवन की सभी मनोकामनाओं की पूति हो। यदि आप भी चाहते हैं कि माता रानी आपकी मनोकामना पूरी करे तो आप अपनी राशि अनुसार नौ दिनों तक इन मंत्रों का जाप करते हुए माता रानी को प्रसन्न करने का प्रयास कर सकते हैं। हो सकता है आपका प्रयास सफल हो और आपकी सभी मनोकामनाएँ पूर्ण हो जाएं।


मेष राशि
मेष राशि के जातकों को नवरात्रि के नौ दिन तक ऊँ ह्रीं उमा देव्यै नम: या ऊँ महायोगायै नम: मंत्र का जाप करना चाहिए। मेष राशि के जातकों को श्रद्धानुसार 5, 7, 9, 11, 21 माला का जाप करना चाहिए।

वृष राशि
वृष राशि के जातक अपनी मनोकामना की पूर्ति के नवरात्रि के पूरे नौ दिन ऊँ क्रां क्रीं क्रूं कालिका देव्यै नम: या ऊँ कारक्यै नम: मंत्र का जाप करें। वृष राशि के जातक को इस मंत्र का 7, 9, 11 माला जाप करना चाहिए। इस मंत्र का जाप करने से आपका मनोरथ सिद्ध होगा।

मिथुन राशि
मिथुन राशि के जातकों को नवरात्रि में नौ दिनों तक रोज ऊँ दुं दुर्गायै नम: या ऊँ घोराये नम: मंत्र का जाप करना चाहिए। इस मंत्र का जाप कम से कम एक माला जरूर करना चाहिए।

कर्क राशि
कर्क राशि के जातकों को मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए ऊँ ललिता देव्यै नम: या ऊँ हस्त्नीयै नम: मंत्र का जाप करना चाहिए। इस मंत्र का जाप नवरात्रि के नौ दिन रोजाना कम से कम 108 बार जरूर करें।

सिंह राशि
चैत्र नवरात्रि के दौरान सिंह राशि के जातकों को मातारानी की कृपा प्राप्त करने के लिए ऊँ ऐं ह्रीं क्लीं महासरस्वती देव्यै नम: या ऊँ त्रिपुरांतकायै नम: मंत्र का जाप करना चाहिए। इस मंत्र का 7, 9, 11 माला जाप करना चाहिए।

कन्या राशि
कन्या राशि के जातकों को नवरात्रि में ऊँ शूल धारिणी देव्यै नम: या ऊँ विश्वरुपायै नम: मंत्र का जाप करना चाहिए। कहा जाता है कि कुंवारी कन्या यदि इस मंत्र का जाप पूरी श्रद्धा और भक्ति भाव से करती है तो उसे इच्छित वर की प्राप्ति होती है।

तुला राशि
तुला राशि के जातक चैत्र नवरात्रि के पूरे नौ दिन ऊँ ह्रीं महालक्ष्म्यै नम: या ऊँ रोद्रवेतायै नम: मंत्र का जाप पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ करें। इस मंत्र का जाप कम से कम 108 बार जरूर करें, इससे मां दुर्गा जरूर प्रसन्न होंगी और आपको मनचाहा फल प्राप्त होगा।

वृश्चिक राशि
चैत्र नवरात्रि के दौरान वृश्चिक राशि के जातकों को देवी दुर्गा के मंत्र ऊँ शक्तिरूपायै नम: या ऊँ क्लीं कामाख्यै नम: का जाप करना चाहिए। नवरात्रि के पूरे नौ दिन तक इन मंत्रों का जाप करने से मां दुर्गा की कृपा प्राप्त होगी। इस मंत्र का 5, 7 या 9 माला जाप करना चाहिए।

धनु राशि
धनु राशि के जातकों को नवरात्रि के दौरान ऊँ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे या फिर ऊँ गजाननाय नम: मंत्र का जाप करना चाहिए। धर्मशास्त्रों और धर्मगुरुओं का कहना है कि चैत्र नवरात्रि में नौ दिनों तक इस मंत्र का जाप करने से काफी समय से रुकी हुई इच्छा की पूर्ति होती है।

मकर राशि
माँ दुर्गा की शीघ्र अतिशीघ्र कृपा प्राप्त करने के लिए मकर राशि के जातकों को चैत्र नवरात्रि के पूरे नौ दिन ऊँ मां पार्वती देव्यै नम: या ऊँ सिंहमुख्यै नम: मंत्र का जाप करना चाहिए।

कुंभ राशि
कुम्भ राशि के जातक भी यदि चाहते हैं कि उनकी मनोकामना जल्द ही पूरी हो तो उन्हें ऊँ मां पार्वती देव्यै नम: या ऊँ सिंहमुख्यै नम: मंत्र का जाप करना चाहिए।

मीन राशि
मीन राशि के जातकों को विशेष लाभ की प्राप्ति हेतु चैत्र नवरात्रि के पूरे नौ दिन मां दुर्गा के मंत्र ऊँ श्रीं ह्रीं श्रीं दुर्गा देव्यै नम: का जाप करना चाहिए। इससे मीन राशि के जातकों को आकस्मिक धन लाभ भी मिल सकता है।
आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Navratri 2022: According to the zodiac, the mother is blessed by the chanting of these mantras
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: navratri 2022 according to the zodiac, the mother is blessed by the chanting of these mantras, astrology in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

जीवन मंत्र

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved