• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मध्य प्रदेश : बुंदेलखंड का एक गांव ऐसा भी, जहां नहीं होता होलिका दहन, जानें क्यों?

Madhya Pradesh: A village of Bundelkhand, where there is no Hollika combustion, why not - Puja Path in Hindi

सागर। देश के लगभग हर हिस्से में होली जलाई जा रही है, मगर बुंदेलखंड के सागर जिले का हथखोह एक ऐसा गांव है, जहां होली का जिक्र आते ही लोग डर जाते हैं, क्योंकि एक किवदंती उन्हें याद आ जाती है। वे होलिका का दहन ही नहीं करते। यहां होली की रात आम रातों की तरह होती है।

सागर जिले के देवरी विकासखंड के हथखोह गांव में होलिका दहन को लेकर न तो उत्साह है और न ही किसी तरह की उमंग। गांव के सरपंच वीर भान बताते हैं, "किवदंती है कि दशकों पहले गांव में होलिका दहन के दौरान कई झोपड़ियों में आग लग गई थी। तब गांव के लोगों ने झारखंडन देवी की आराधना की और आग बुझ गई।"

स्थानीय लोग मानते हैं कि यह आग देवी की कृपा से बुझी थी, लिहाजा होलिका का दहन नहीं किया जाना चाहिए। यही कारण है कि कई पीढ़ियों से उनके यहां होलिका दहन नहीं होता है।

गांव के बुजुर्ग धनु सेन बताते हैं कि उनकी उम्र 85 वर्ष हो गई है, मगर उन्होंने गांव में कभी भी होलिका दहन नहीं देखा। उन्होंने कहा, "लेागों को लगता है कि होली जलाने से झारखंडन माता कहीं फिर नाराज न हो जाएं, इसलिए होलिका दहन नहीं किया जाता है।"

वह आगे बताते हैं, "होलिका दहन भले नहीं होता, मगर यहां के लोग होली खूब खेलते हैं।

झारखंडन माता मंदिर के पुजारी बलराम ठाकुर बताते हैं, "गांव के लोगों के बीच यह चर्चा है कि देवी ने साक्षात दर्शन दिए थे और लोगों से होली न जलाने को कहा था। तभी से यह परंपरा चली आ रही है। दशकों पहले यहां होली जलाई गई थी, तब बड़ी संख्या में मकान जल गए थे, और लोगों ने जब झारखंडन देवी की आराधन की, तब आग नियंत्रित हुई थी।"

ठाकुर कहते हैं, "यहां के लोगों की आराध्य हैं झारखंडन देवी। यहां लोग अपनी मन्नत पूरी करने विविध धार्मिक अनुष्ठान करते हैं। लोगों की मनोकामना भी देवी के आशीर्वाद से पूरी होती है। लोग अपने बच्चों का मुंडन कराने भी आते हैं।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Madhya Pradesh: A village of Bundelkhand, where there is no Hollika combustion, why not
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: madhya pradesh village of bundelkhand, hollika combustion, sagar district bhopal मध्य प्रदेश भोपाल सागर एमपी एमपी हिन्दी न्यूज मध्यप्रदेश हिन्दी समाचार, astrology in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

जीवन मंत्र

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved