• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

करवा चौथ 2022 : पहले व्रत पर रखें यह सावधानियाँ

Karva Chauth 2022: Keep these precautions on the first fast - Puja Path in Hindi

यूं तो भारत में हर त्यौंहार व व्रत बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। होली, दीपावली, रक्षा बंधन, मकर संक्रांति ऐसे त्यौंहार हैं जिसे पूरा परिवार मिलकर उमंग और उत्साह के साथ मनाता है। इन्हीं त्यौंहार में करवा चौथ ऐसा व्रत व त्यौंहार है जिसे सिर्फ महिलाएँ ही मनाती हैं। हालांकि आजकल की युवा पीढ़ी पत्नी द्वारा पति के लिए रखे जाने वाले व्रत में बराबर का योगदान देती है अर्थात् आज के युवा भी इस व्रत को उसी तरह से रखते हैं जैसे उनकी पत्नी रखती है। भारत में महिलाएं हर साल करवा चौथ का व्रत रखती हैं। कहा जाता है कि इस दिन व्रत को रखने से पति की आयु लंबी होती है। ऐसे में अगर आप भी पहली बार इस व्रत को रखने वाली हैं तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें।

दरअसल किसी भी व्रत को रखने के कुछ नियम होते हैं। इस व्रत को रखते वक्त भी कुछ कार्यों को करने की मनाही होती है। ऐसे में जरूरी है कि आप इन बातों का ध्यान रखें—

सरगी होती है बहुत जरूरी
करवा चौथ के दिन महिलाओं को सूर्योदय से पहले दिए जाने वाले खाने को सरगी कहा जाता है। सरगी किसी भी महिला की सास द्वारा दी जाती है। ऐसे में आप इस दिन सुबह 4 से 5 बजे के दौरान सरगी जरूर खाएं।

सिलाई ना करें
करवा चौथ के दिन सिलाई करना अशुभ माना जाता है। पौराणिक कथाओं में भी इस बात का जिक्र देखने को मिलता है। आप भी व्रत रखकर किसी भी प्रकार का सिलाई वाला काम ना करें। कहा जाता है कि जितनी बार कपड़ों से सुई डाली जाती है, उतनी ही बार वो सुई पति का चुभती है।

इस रंग के कपड़े पहने
लाल रंग के कपड़े विवाहित स्त्री के लिए बहुत शुभ माने जाते हैं। ऐसे में आप कोशिश करें की करवा चौथ के व्रत के दिन लाल रंग के कपड़े पहने। इसके साथ-साथ काले रंग को पहनने से भी बचें। काले रंग को शुभ काम के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।

करें सोलह श्रृंगार
करवा चौथ का व्रत रखते वक्त सोलह श्रृंगार जरूर करें। यह व्रत सुहागिन स्त्री पति के लिए रखती है। ऐसे में आप शादी के दौरान जिस तरह 16 श्रृंगार करती हैं। ठीक उसी तरह इस व्रत के लिए भी तैयार हों।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Karva Chauth 2022: Keep these precautions on the first fast
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: karva chauth 2022 keep these precautions on the first fast, astrology in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

जीवन मंत्र

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved