• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

Holi 2019 : होली के रंगों के बीच ये गलतियां न करें, रंग में डल सकता है भंग

Holi 2019: Do not make these mistakes in the colors of Holi - Health Tips in Hindi

नई दिल्ली। हर साल रंगों का पावन पर्व होली खुशियों की सौगात लेकर आता है, लेकिन कई बार जाने-अनजाने में हम कुछ गलतियां कर जाते हैं, जिससे इस पर्व की मिठास और रंग फीका पड़ जाता है। शास्त्रों के अनुसार पावन पर्वों पर गलत कार्य करने से उसका दुष्प्रभाव हमारे जीवन पर जरूर पड़ता है। ऐसे में आइए जानते हैं होली से जुड़ी वो 7 बातें जिन्हें भूलकर भी नजरंदाज नहीं करना चाहिए।

जोश में होश खोने से बचें
1. रंग और उमंग से जुड़े होली महापर्व पर अक्सर लोग जोश में होश खो देते है। होली के दिन कई लोग भांग, शराब आदि का नशा करते हैं, जिसके कारण न सिर्फ वे खुद बल्कि पूरा परिवार परेशानियों में घिर जाता है। रंग में भंग न पड़ने पाए इसलिए होली के दिन किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहें।

होली का पर्व साधना का पर्व, इस दिन सोना मना है
2. कुछ लोगों के लिए पर्व की छुट्टी सोने के लिए लकी ड्रा के समान होती है और लोग उस दिन देर तक साोते हैं या फिर कुछ लोग शाम के समय सोते हैं। होली का पर्व साधना का पर्व है। इस शुभ दिन क्या सुबह और क्या शाम को न सोएं। होली के दिन सिर्फ बीमार, वृद्ध और गर्भवती स्त्री को ही सोने की इजाजत है।

भेदभाव मिटता है, इसलिये किसी का तिरस्कार न करें
3. होली के दिन सभी एक रंग में रंग जाते हैं और बड़े-छोटे का भेदभाव मिट जाता है। ऐसे में इस दिन किसी का तिरस्कार करने से बचना चाहिए। होली के दिन बुजुर्गों का विशेष तौर पर सम्मान करें और इस बात का पूरा ख्याल रखें कि उन्हें आपकी किसी बात से दुख न पहुंचे।

मनमुटाव न रखें, किसी से झगड़ा न करें
4. होली के दिन घर में किसी भी मनमुटाव न रखें और न ही किसी से झगड़ा करें। इस दिन किसी भी प्रकार की तू-तू, मैं-मैं करने से बचें और परिजनों, मित्रों के साथ पर्व का पूरा आनंद लें। होली के दिन किसी पर भूलकर भी क्रोध न करें। ध्यान रहे कि जिसके घर में लोग बात-बात में क्रोध करते हैं और जिनके यहां हर समय कलह होती रहती है, उनके घर पर लक्ष्मी नहीं आती है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Holi 2019: Do not make these mistakes in the colors of Holi
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: होली 2019 रंगों का त्योहार होलिका दहन रंग बरसे धुलण्डी holi 2019 these mistakes in the colors of holi bhang, astrology in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved