• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हनुमान जयंती 2022: जानिये एक चुटकी सिंदूर की कीमत और प्रभाव, बदल जाएगी तकदीर

Hanuman Jayanti 2022: Know the price and effect of a pinch of vermilion, the fate will change - Puja Path in Hindi

देशभर में 16 अप्रैल 2022 को हनुमान जन्मोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दिन जो भक्त सच्चे भाव से हनुमान जी की पूजा करते हैं, उन्हें मनवाछिंत फल मिलता है। बजरंगबली का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए हनुमान जयंती का दिन अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है। सनातन धर्म में हनुमान जयंती के पर्व को बड़े ही धूमधाम और भक्ति भाव से मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि राम भक्त अंजनी पुत्र हनुमान जी का जन्म आज के दिन ही हुआ था। इस दिन जो भक्त सच्ची आस्था से हनुमान जी की पूजा करता है उसकी हर मनोकामना पूरी होती है। कभी-कभी हम सोचते हैं कि हनुमान जी की पूजा करने के बाद भी सकारात्मक परिणाम नहीं मिलते बल्कि उसका अशुभ फल मिलता है। जिसके पीछे की वजह है कि हनुमान जी के पूजा में हमसे जाने-अनजाने में कोई भूल हुई है। इस दिन के लिए कुछ खास उपाय भी बताए गए है जिनको करके हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है और जीवन की समस्याओं से छुटकारा मिलता है—
1. हनुमान जयंती के दिन घी में एक चुटकी सिंदूर मिलाकर हनुमानजी को लेप लगाएँ। इससे हनुमानजी प्रसन्न होते हैं। साथ ही, अपने भक्तों को भय और बाधाओं से बचाते हैं।

2. फिजूलखर्ची में कमी और धन में वृद्दि के लिए चुटकी भर सिंदूर में घी मिलाकर एक कागज पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। इसे हनुमानजी के हृदय से लगाकर अपनी तिजोरी में रख लें।
3. आने वाली समस्याओं और मुसीबतों से बचने के लिए हनुमानजी को पांच मंगलवार और 5 शनिवार चमेली का तेल और सिंदूर अर्पित करें और गुड़-चने का भोग लगाकर गरीबों में बाँटने से समस्याओं से निजात मिलती है।
4. जिन लोगों की नौकरी नहीं लग रही है वे लोग इस दिन हनुमानजी के चरणों में सिंदूर लगाएं और एक सफेद कागज पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। इस कागज को हमेशा अपने पास रखें सभी समस्याएं दूर होंगी।
5. कर्ज से मुक्ति के लिए चमेली के तेल में सिंदूर लगाएं। साथ ही अपनी उम्र के अनुसार पीपल के पत्ते लें और हर पत्ते पर राम लिखकर हनुमानजी को अर्पित करने से जल्द ही कर्ज से मुक्ति मिलती है।
6. कन्याएं जिनके विवाह में बाधाएं आ रही हैं, एक चुटकी सिंदूर हनुमानजी के चरणों में रख दें और शीघ्र विवाह के लिए हनुमानजी से प्रार्थना करें। इसके बाद सिंदूर का टीका अपनी मांग में लगाएं विवाह के जल्दी योग बनेंगे।
7. हनुमान जयंती के दिन सरसों तेल में सिंदूर मिलाकर पहले हनुमानजी को लगाएं। इसके बाद घर के मुख्य द्वार से शुरू करते हुए कमरों के दरवाजों पर स्वास्तिक का चिह्न बनाने से नकारात्मक शक्तियाँ घर में प्रवेश नहीं करती और धनदौलत में बरकत होती है।
आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Hanuman Jayanti 2022: Know the price and effect of a pinch of vermilion, the fate will change
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: hanuman jayanti 2022 know the price and effect of a pinch of vermilion, the fate will change, astrology in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

जीवन मंत्र

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved