• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ज्येष्ठ स्नान पूर्णिमा के दिन करें यह उपाय, जीवन में आएगा सकारात्मक बदलाव

Do this remedy on the day of Jyestha Snan Purnima, there will be positive change in life - Puja Path in Hindi

आज स्नान-दान की पूर्णिमा है। जब पूर्णिमा दो दिनों की होती है तो पहले दिन व्रत किया जाता है और दूसरे दिन स्नान-दान आदि किया जाता है। पूर्णिमा तिथि बीते हुये कल यानि 21 जून की सुबह 7 बजकर 33 मिनट से आज सुबह 6 बजकर 38 मिनट तक थी। लिहाजा व्रतादि की पूर्णिमा तो कल ही मनायी जा चुकी है और आज उदया तिथि पूर्णिमा में स्नान-दान की पूर्णिमा मनायी जा रही है। आज के दिन देव स्नान पूर्णिमा भी है। आज के दिन भगवान जगन्नाथ की जलयात्रा निकाली जायेगी। आज ज्येष्ठ पूर्णिमा के शुभ अवसर पर कुछ उपाय करके आप अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं।


बिल्ववृक्ष के पास जलाएँ धूप

अगर आपकी शादीशुदा जिंदगी में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद बिल्ववृक्ष के पास जाना चाहिए और वहां जाकर वृक्ष के पास धूप जलानी चाहिए। इसके बाद उस धूप से निकलते धुएं को अपने दोनों हाथों से लेकर अपनी बंद आंखों पर धीरे-धीरे करके लगाएं और हाथों को कान के पीछे तक ले जायें। अब अपनी आंखों को खोल लें और बिल्व वृक्ष को प्रणाम करके घर वापिस आ जायें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी शादीशुदा जिंदगी में चल रही परेशानी जल्द ही समाप्त होगी।

बेल के पेड़ की जड़ में चढ़ाएँ जल

अगर आप अपनी जिंदगी को खुशियों से भरना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनें । इसके बाद एक लोटे में जल लेकर बिल्व वृक्ष, यानि बेल के पेड़ के पास जायें और उसकी जड़ में जल चढ़ाएं। साथ ही ‘ऊँ’ शब्द का उच्चारण करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी जिंदगी खुशियों से भर जायेगी।

वृक्ष के नीचे रखें जौ के दाने

आपकी किसी बात को लेकर अपनी प्रेमिका, पत्नी से अनबन चल रही है तो आज के दिन स्नान आदि के बाद एक पात्र में जौ के दाने लेकर, पात्र समेत बिल्व वृक्ष के नीचे रख आयें और दो मिनट वहीं बैठकर भगवान शिव का ध्यान करें। आज के दिन ऐसा करने से चल रही अनबन जल्द ही दूर होगी।

शिवजी की अर्पित की बेल का फल

अगर आप हर प्रकार की परेशानियों से मुक्ति पाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद बिल्व वृक्ष के पास जाकर मिट्टी के दीपक में घी और बाती डालकर ज्योत जलानी चाहिए।साथ ही बेल का फल लेकर शिवजी को अर्पित करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको हर प्रकार की परेशानियों से मुक्ति मिलेगी।

धन लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए बेल के पेड़ की समिधाओं से करें हवन

अगर आप जीवन में अथाह धन लक्ष्मी की प्राप्ति करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको खीर और घी के साथ बिल्व वृक्ष, यानि बेल के पेड़ की समिधाओं से हवन करना चाहिए। बिल्व वृक्ष की समिधाएं आपको किसी भी पंसारी की दुकान से आसानी से मिल जायेगी। आज के दिन बिल्व वृक्ष की समिधाओं से होम करने से आपको अथाह धन लक्ष्मी की प्राप्ति होगी।

बेल के पेड़ के पास जमीन संतान के हाथों से दबवाएँ गेहूँ के दाने

अगर आप अपनी संतान की जीवन में तरक्की देखना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद एक मुट्ठी गेहूं के दाने लीजिये और उन्हें अपनी संतान के हाथों से स्पर्श कराइए। अब बेल के पेड़ के पास जाकर उन गेहूं के दानों को वहीं जमीन में दबा दें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान की तरक्की ही तरक्की होगी।

शिव मंदिर में करें दूध का पैकेट दान

अगर आप अपने शत्रुओं की नित नई चालों से परेशान हैं तो उनसे बचने के लिये आज के दिन आपको शिव मंदिर में दूध का पैकेट दान करना चाहिए। साथ ही माता पार्वती और भगवान शिव का आशीर्वाद लेना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से शत्रुओं की नित नई चालों से आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा।

बिल्व पत्रों से करें उमा-महेश्वर की विधिपूर्वक पूजा

अगर आप अपनी कोई इच्छा पूरी करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद बिल्व पत्रों से उमा-महेश्वर की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। साथ ही मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है-'ऊँ नमः शिवाय'आज के दिन ऐसा करने से आपकी इच्छा जल्द ही पूरी होगी।
मिट्‌टी के पात्र में बेल के पेड़ के पास रखें चावल

अगर आप अपने परिवार की समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं तो उसके लिये आज के दिन आपको एक मिट्टी के पात्र में चावल लेने चाहिए और बेल के पेड़ के पास जाकर, पेड़ को प्रणाम करके पात्र सहित चावल वहां रखकर आने चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार की समृद्धि बनी रहेगी।

बेल पत्रों से करें होम

अगर आपके और आपके जीवनसाथी के बीच अनबन इतनी बढ़ गई है कि बात अब कोर्ट-कचहरी तक जा पहुंची है और आप उससे बाहर नहीं निकल पा रहे हैं तो उससे बाहर निकलने के लिये आज के दिन आपको बेल पत्रों से होम करना चाहिए। आप चाहें तो ये होम किसी ब्राह्मण से करवा सकते हैं या फिर स्वयं भी घर पर होम कर सकते हैं। आज के दिन बेल पत्रों से होम करने से आपकी समस्या का हल निकलेगा और आपका जीवनसाथी धीर-धीरे करके आपके प्रति कुछ नरमी बरतेगा।

शिवजी को जल के साथ अर्पित करें बेल पत्र

अगर आप अपने कार्यों में सफलता पाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद एक लोटे में जल लेना चाहिए और उसमें कुछ बेल पत्र डालने चाहिए। अब शिव मंदिर जाकर शिवलिंग पर वो जल अर्पित करना चाहिए आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने कार्यों में सफलता जरूर मिलेगी।

नोट—आलेख में दी गई सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। हम किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करते हैं। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Do this remedy on the day of Jyestha Snan Purnima, there will be positive change in life
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: do this remedy on the day of jyestha snan purnima, there will be positive change in life, astrology in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

जीवन मंत्र

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved