• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

धनतेरस पर रखेंगे इन बातों का ध्यान तो नहीं रहेगी धन की कमी

Will keep these things on Dhanteras, lack of funds - Jyotish Nidan in Hindi

धनतेरस को धन त्रयोदशी भी कहते है इस दिन भगवान् धन्वन्तरि का जन्म हुआ था। कहते है समुन्द्र मंथन के समय जब धन्वन्तरि का जन्म हुआ तब उनके हाथ में सोने का अमृत से भरा हुआ कलश था। क्योंकि वे कलश लेकर पैदा हुए थे इसीलिए इस दिन बर्तन खरीदने का रिवाज है। धनतेरस पर अगर कुछ खास टोटके अपनाएं तो फलों में 13 गुना फायदा बढ़ जाता हैं क्योंकि धनतेरस के दिन लिए 13 की संख्या शुभ मानी जाता हैं| अब हम आपको धनतेरस पर किये जाने वाले कुछ टोटकों के बारे में बताते हैं जिन्हें करने से आपको सुख समृधि प्राप्त होंगी|

धनतेरस पर सूर्यास्त के बाद दीप जलाकर कौड़ियां रखें फिर धनकुबेर और देवी लक्ष्मी का पूजन करें। आधी रात के बाद 13 कौड़ियां घर के किसी कोने में गाड़ दें। अनायास ही अपार धन प्राप्ति के योग बनने लगेंगे।

धनतेरस के दिन घर में कुबेर यंत्र लाएं| उसे दुकान के गल्ले या तिजोरी में स्थापित करें। फिर 108 बार इस मंत्र का जाप करें। अगर 108 जप नहीं कर सके तो 13 बार इस मंत्र को पढ़ें और चमत्कार देखें। ॐ यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय धन्य धन्याधिपतये धन धान्य समृद्धि मे देहि दापय स्वाहा| इस मंत्र का जप करने से अपर धन की प्राप्ति होंगी|

धनतेरस के दिन घर में चांदी के 13 सिक्के रखें और केसर व हल्दी लगाकर पूजन करें। बरकत बढ़ेगी।
धनतेरस पर 13 दीप घर के अंदर और 13 दीप घर के बाहर दहलीज और मुंडेर पर रखें। ऐसा करने से लाभ होगा क्योंकि 13 संख्या धनतेरस के दिन की शुभ संख्या हैं|

धनतेरस को ऐसे पेड़ की टहनी तोड़ कर लाएं, जिस पर चमगादड़ रहते हों। इसे अपने बैठने की जगह के पास रखें, लाभ होगा।
धनतेरस और दीपावली के दिन रसोई में जो भी भोजन बना हो, सर्वप्रथम उसमें से गाय के लिए कुछ भाग अलग कर दें। यदि नित्य यह करें तो सर्वश्रेष्ठ है।
धनत्रयोदशी पर श्वेत पदार्थों जैसे चावल, कपड़े, आटा आदि का दान करने से आर्थिक लाभ का योग बनता है।

यह भी ध्यान रखें धनतेरस के दिन

धनतेरस पर अच्छे से देख लें कि घर में कहीं भी मकड़ी के जाले न हों। वास्तु के अनुसार घर में मकड़ी के जाले होना धनआगमन के मार्ग में रुकावट होती है। इसलिए घर के किसी भी भाग में मकड़ी के जाले साफ कर लेने चाहिए।

वास्तु के अनुसार धनतेरस के दिन बाथरुम का दरवाजा बंद रखना चाहिए। इसके अलावा आम दिनों में भी कोशिश करनी चाहिए कि बाथरुम का दरवाजा बंद रहें।

वास्तु के मुताबिक कहा जाता इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा घर में ही रह जाती है और धन लाभ होने में रुकावट होती है।
धनतेरस के दिन उत्तर दिशा का विशेष महत्व होता है। दरअसल उत्तर दिशा को कुबेर की दिशा कहा जाता है। इसलिए इस दिन उत्तर दिशा में मोटे पर्दें न लगाएं। ऐसा करने से घर में पैसा आने की दिशा में रुकावट आती है। इसलिए इस दिशा को साफ रखें और हल्के पर्दें ही लगाएं।
धनतेरस से लेकर इस बात का विशेष ध्यान रखें कि घर में जितने भी नल टपकते हों उन्हें सही करा लें। वास्तु के अनुसार नल से टपकने का मतलब है आपके पैसे का भी पानी की तरह बह जाना।
धनतेरस के दिन कैंची, चाकू चीजें तो भूलकर भी नहीं खरीदनी चाहिए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Will keep these things on Dhanteras, lack of funds
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: dhanteras 2020, gold, dhanteras, lack of funds, lord dhanvantari, kuber, kuber yantra, astrology in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

जीवन मंत्र

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved