• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

जीना चाहते हैं ज्यादा, तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां

जीवन को सुव्यवस्थित रखने और दीर्घायु पाने के कई उपाय हैं लेकिन व्यक्ति हर बार गलती करता है और इनसे उसकी उम्र भी कम होने लगती है। आइए जानें क्या हैं वे गलतियां जो इंसान का दीर्घायु पाने से रोकती हैं।

अहम के रथ पर सवार होना

जो लोग हमेशा अपने को महान समझते हैं। जिन्हें अपने उपर अभिमान रहता है। वे दूसरों को निचले स्तर का मानते है। जिस वजह से उसके अनेक दुश्मभन हो जो हैं। और घमंड इंसान की मौत का कारण बन जाता है।

अनावश्‍यक क्रोध करना
क्रोध यानी गुस्सा क्रोध में इंसान कई तरह की गलतियां कर देता है जिसके बाद उसे खुद पछतावा होता है। यह वजह है क्रोध ही इंसान की उम्र को घटा देता है। क्रोध इंसान का दुशमन है। जो धीरे-धीरे इंसान की जान ले लेता है।
त्याग का अभाव

त्याग का अभाव होने के कारण ही रावणए दुर्योधन आदि का पतन हुआ। सांसारिक सुख मनुष्य की आयु को काटते हैं और उनका त्याग आयु में वृद्धि करता है। मनुष्य को इस बात का सदैव ध्यान रखना चाहिए कि हम इस संसार से कुछ लेने नहीं बल्कि दूसरों को सुख देने के लिए आए हैं। जिन लोगों के मन में त्याग की भावना नहीं होती, उनकी मृत्यु शीघ्र ही हो जाती है।

लालच व स्वार्थ
जिस इंसान के अंदर लालच और स्वार्थ आ जाता है। उसकी उम्र अपने आप कम होने लगती है। शास्त्रों के अनुसार लोभी इंसान लंबे समय तक नहीं जीता है।

छली और कपटी होना
मित्र के साथ छल व द्रोह करना विदुर के अनुसार मित्र धर्म निभाना बहुत ही पवित्र कार्य होता है। लेकिन जब मित्र ही विशवास घात करता है तब उस इंसान की उम्र भगवान छीन लेता है। और कम उम्र में ही एैसे लोगों की मौत हो सकती है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Want to live more, then forget too much these 6 errors
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: live, t forget, mistakes, astrology in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

जीवन मंत्र

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved