• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

Raksha Bandhan 2019 : रक्षाबंधन स्पेशल : इन भाईयों ने ऐसे की बहनों की रक्षा

हिंदू धर्म में रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) का त्योहार काफी धूमधाम से मनाया जाता है। रक्षाबंधन का त्योहार श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इस वर्ष रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2019) 15 अगस्त (Independence Day) को मनाया जाएगा।

रक्षा का अर्थ सुरक्षा और बंधन का मतलब बाध्य होता है। रक्षा बंधन के दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी या रक्षासूत्र बांधती है। बदले में वह अपने भाई से जीवनभर अपनी रक्षा करने का वादा लेती है। इस त्योहार के लिए बहने तैयारियों में जुट गयी हैं। रक्षाबंधन भाई बहन के अटूट प्रेम को समर्पित त्योहार है जो सदियों से मनाया जाता आ रहा है। रक्षाबंधन से जुड़ी कुछ धार्मिक और ऐतिहासिक कहानियों के बारे में आइए जानते हैं।

भविष्‍य पुराण की कथा...
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार धरती की रक्षा के लिए देवता और असुरों में 12 साल तक युद्ध चला लेकिन देवताओं को विजय नहीं मिली। तब देवगुरु बृहस्पति ने इंद्र की पत्नी शची को श्राणण शुक्ल की पूर्णिमा के दिन व्रत रखकर रक्षासूत्र बनाने के लिए कहा। इंद्रणी ने वह रक्षा सूत्र इंद्र की दाहिनी कलाई में बांधा और फिर देवताओं ने असुरों को पराजित कर विजय हासिल की।

द्रौपदी और श्रीकृष्‍ण की कथा...

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Raksha Bandhan 2019 : Popular Stories Behind Raksha Bandhan Rakhi Festival History
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: raksha bandhan 2019, raksha bandhan, rakhi, independence day, independence day 2019, raksha bandhan and independence day, astrology in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

जीवन मंत्र

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved