• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

Naraka Chaturdashi 2019 : रूप चौदस पर सफलता के लिए जरूर करें ये उपाय

दिवाली से एक दिन पहले रूप चौदस मनाया जाता है, जिसे नरक चतुर्दशी भी कहा जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जिस तरह से दिवाली वाले दिन मां लक्ष्मी भूलोक पर आती हैं और साफ सफाई वाले घर में बस जाती हैं, उसी तरह इस दिन मां लक्ष्मी की बहन अलक्ष्मी भूलोक आती हैं और जिस घर में साफ सफाई की कमी होती है, उसी घर में बस जाती है। रूप चौदस की पीछे एक ऐसी भी मान्यता है कि इस दिन इन कामों करने से लोग रोगों से दूर रहते हैं।

मान्यता है कि कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी के विधि-विधान से पूजा और उपाय करने से मनुष्‍य नर्क में मिलने वाली यातनाओं से बच जाता है। शास्‍त्रों की माने तो लक्ष्‍मी जी वहीं वास करती हैं जहां स्‍वच्‍छाता और पवित्रता होती है। लक्ष्‍मी जी की प्राप्ति के लिए लोग घरों की सफाई करते हैं। नरक का अर्थ होता है गंदगी जिसका अंत करना भी बेहद आवश्‍यक है।

दिवाली के मौके पर लोग साफ-सफाई को बहुत महत्‍व देते हैं। इस मौके पर माता लक्ष्‍मी की गणेश जी के साथ पूजा-अर्चना होती है। लक्ष्‍मी-गणेश का स्‍वागत करने के लिए लोग अपने घरों को साफ करने में जुट जाते हैं। रंग-रोगन का काम शुरु हो जाता है। इस दौरान घरों को आकर्षक अंदाज में सजाने की परंपरा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Naraka Chaturdashi 2019 Puja Vidhi, Muhurat, Timings
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: naraka chaturdashi 2019 puja vidhi, muhurat, narak chaturdashi 2019, naraka chaturdashi or roop chaudas, naraka chaturdashi or roop chaudas 2019, diwali 2019 naraka roop chaturdashi puja vidhi, roop chaudas 2019, diwali, diwali 2019, deepawali, deepawali 2019, religion for success in life what to do on narak chaudas, astrology in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

जीवन मंत्र

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved