• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 4

माथे पर क्यों लगाया जाता है तिलक, जानिए क्या हैं कारण

भारतीय संस्कृति में किसी पूजा-पाठ या किसी मांगलिक कार्य के दौरान माथे पर तिलक लगाते हुए आपने कई लोगों को देखा होगा। हिंदू धर्म में ऐसा माना जाता है कि बिना तिलक लगाए कोई भी पूजा संपन्न नहीं होती है। हिन्दू परंपराओं में सिर, मस्तक, गले, हृदय, दोनों बाजू, नाभि, पीठ, दोनों बगल आदि मिलाकर शरीर के कुल 12 स्थानों पर तिलक लगाने का विधान है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आखिर इस तिलक को क्यों लगाया जाता है, आखिर क्या हैं इसके लाभ। अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं।
असल में माथे पर तिलक लगाने की प्रथा प्राचीन काल से ही चली आ रही है। अमूनन ऐसा माना जाता है कि मनुष्य के मस्तक में विष्णु भगवान का निवास होता है, और तिलक ठीक उसी स्थान पर लगाया जाता है। तिलक लगाना देवी मां की आराधना से जुड़ा है।
तिलक लगाने के पीछे व्यक्ति की आध्यात्मिक भावना के साथ-साथ दूसरे तरह के लाभ कमाने की भावना भी जुडी होती है। ऐसा कहा जाता है कि किसी भी पूजा या शुभ काम में तिलक लगाने से सिद्धि प्राप्ति की होती है। इतना ही नहीं तिलक देवी मां के आशीर्वाद के प्रतीक रूप में भी माना जाता है। असल में मस्तिष्क के भु-मध्य ललाट में जिस जगह पर तिलक लगाया जाता है इस भाग को आज्ञाचक्र कहा जाता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-know the importance of applying tilak on forehead
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: the importance of applying tilak on forehead, hindu tilak puja paste, pooja tilak, pooja accessories, astrology news in hindi, natural laal kumkum, astrology in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

जीवन मंत्र

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved