• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 4

गुरु पूर्णिमा के दिन बन रहा संयोग, ज्योतिष महत्‍व भी समझें, संवर जाएगा जीवन

आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णमासी तिथि गुरु पूर्णिमा अथवा व्यास पूर्णिमा के नाम से जानी जाती है। 27 जुलाई को गुरु पूर्णिमा के दिन आज सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण पड़ने जा रहा है जो एक संयोग बना रहा है। ज्योतिषों की मानें तो 18 साल बाद गुरु पूर्णिमा के दिन चंद्रमा ग्रहण लगने जा रहा है। इससे साल 2000 में 16 जुलाई को गुरु पूर्णिमा के दिन ऐसा चंद्रग्रहण लगा था। खगोलशास्त्री बताते हैं कि करीब 150 साल बाद ऐसा चंद्रग्रहण लगने जा रहा है। 27 जुलाई को मध्यरात्रि में होने वाला से ग्रहण सदी का सबसे लंबा ग्रहण भी होने जा रहा है। ग्रहण की कुल अवधि 3 घंटे 54 मिनट 33 सेकंड है।

गुरु के प्रति पूर्ण सम्मान, श्रद्धा भक्ति और अटूट विश्वास रखने से जुड़ा यह पर्व ज्ञान अर्जन की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है। मान्यता है कि गुरु अपने शिष्यों के आचार-विचारों को निर्मल बनाकर उनका उचित मार्गदर्शन करता है तथा इस नश्वर संसार के मायाजाल, अहंकार, भ्रांति, अज्ञानता, दंभ, भय आदि दुर्गुणों से शिष्य को बचाने का प्रयास करता है।

गुरु पूर्णिमा की ज्योतिष मान्यता

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस तिथि को चंद्र ग्रह देवताओं के गुरु बृहस्पति की धनु राशि शुक्राचार्य के नक्षत्र पूर्वाषाढ़ में होते हैं। चूंकि चंद्रमा मन का कारक है, इसलिए मनुष्य का संबंध दोनों गुरुजनों से स्थापित होने से वह ज्ञान की ओर अभिलक्षित होता है। वहीं दूसरी ओर आषाढ़ मास में आकाश घने बादलों से आच्छादित रहता है। अज्ञानता के प्रतीक इन बादलों के बीच से जब पूर्णिमा का चंद्रमा प्रकट होता है तो माना जाता है कि अज्ञानता रुपी अंधकार दूर होने लगता है। इसलिए इस दिन पुराणों के रचियता वेदव्यास और वेदों के व्याख्याता शुकदेव के पूजन की परंपरा है। अतः पूर्णिमा गुरु है जबकि आषाढ़ मास शिष्य है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Guru Purnima symbolizes the honor of the teacher and the disciple
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: astrology tips, astrology, guru purmima 2017, guru purnima\r\nguru purnima symbolizes the honor of the teacher and the disciple, astrology in hindi, astrology in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

जीवन मंत्र

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved