• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 5

घर के दरवाजे पर ऐसे ना लगाएं गणेशजी की मूर्ति, हो जाएंगे कंगाल

अक्सर हमसभी ने बहुत बार देखा है कि लोग घर के मुख्य दरवाजे पर गणेशजी की प्रतिमा, शुभ-लाभ और स्वास्तिक का चिन्ह जरूर लगाते हैं। हिंदू धर्म में कोई भी शुभ काम शुरू करने से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है। सभी देवी-देवताओं में भगवान गणेश प्रथम पूजनीय माने जाते हैं, इसलिए घर हो या दुकान सभी जगह गणेश जी की मूर्ति या फोटो रखी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गणेशजी की मूर्ति-कभी भी घर के दरवाजे पर बिना सोचे-समझे गणेशजी की मूर्ति नहीं लगाना चाहिए। जी हां, घर में एक ही जगह पर गणेशजी की दो मूर्ति भी नहीं रखना चाहिए, अशुभ होता है।

वास्तुशास्त्र की माने तो इससे उर्जा का आपस में टकराव होता है जो अशुभ फल देता है। अगर एक से अधिक गणेश जी की मूर्ति है तो दोनों को अलग-अलग स्थानों पर रखना ही उचित होगा। बिना जाने कोई मूर्ति कहीं भी ना रखें। साथ ही गणेशजी की मूर्ति या फोटो को कभी ऐसे न रखें जिसमें वह घर के बाहर देख रहे हों।

गणेशजी का मुख हमेशा उस दिशा में होना चाहिए जिससे वह घर की ओर देखते नजर आएं। अगर मूर्ति बाहर की ओर देखते हुए लगाएं तो ठीक इनके पीछे एक मूर्ति लगा दें ताकि गणेश जी का पीठ अंदर की तरफ नहीं दिखे। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि गणेश जी के पीठ वाले भाग में दुख और दरिद्रता का वास माना जाता है।

गणपति जी को पुराणों में विघ्नकर्ता और हर्ता दोनों कहा गया है। ऐसे में गणेशजी की मूर्ति घर में है तो आपको कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए ताकि आपके लिए ये विघ्नकर्ता ना बनें और शुभ फलों की प्राप्ति हमेशा होती रहे।

घर में गणेश जी की ऐसी प्रतिमा लगाएं...


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Dont Place Ganesh Pratima On Main Gate
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: worship, lord ganesh, photos of ganeshji, photos of ganeshji in home, vastu tips in hindi, ganesh pratima on main gate, ganesh vastu tips, घर के दरवाजे, गणेशजी की मूर्ति, कंगाल, ganesh statue at the door, astrology in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

जीवन मंत्र

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved