• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ज्योतिष में भी कारगर है पीतल, चमत्कारी हैं इसके उपयोग के कुछ उपाय

Brass is also effective in astrology, there are some miraculous ways to use it - Jyotish Nidan in Hindi

एक वक्त था जब हर घर में पीतल के बर्तन नजर आते थे। न सिर्फ पीने के पानी के बर्तन अपितु खाद्य सामग्री के इस्तेमाल के लिए भी पीतल का उपयोग किया जाता था। वक्त बदला धीरे-धीरे घरों में व पूजा-पाठ के सामनों में पीतल के स्थान पर स्टील का उपयोग होने लगा। हालांकि अभी भी मंदिरों व घरों में पूजा-पाठ में पीतल का इस्तेमाल किया जाता है। आयुर्वेद में पीतल के बर्तन में खाना खाने को स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा बताया गया है तो वहीं, ज्योतिष में पीतल के बर्तन के कुछ उपायों को बेहद चमत्कारी माना गया है। धर्माचार्यों और ज्योतिषियों का कहना है कि पीतल के उपाय करने से घर और जीवन में पसरा कैसा भी कलेश हो वह दूर हो जाता है।


इसके अतिरिक्त भी पीतल के कुछ और उपाय हैं जिन्हें हम आज अपने खास खबर डॉट कॉम के पाठकों के साथ साझा करने जा रहे हैं—
बृहस्पति/गुरु को मजबूत करने का सबसे आसान तरीका
ज्योतिष शास्त्र का कहना है कि जिस प्रकार हर धातु का एक ग्रह से संबंध होता है ठीक उसी प्रकार पीतल का देव गुरु बृहस्पति से सम्बन्ध है। ऐसे में बृहस्पति/गुरु को मजबूत करने का सबसे आसान तरीका है घर में पीतल के बर्तनों का इस्तेमाल। यदि आपकी कुंडली में बृहस्पति/गुरु कमजोर है तो फिर आपको पीतल के बर्तनों का उपयोग करना चाहिए, फिर चाहे आप पीतल का उपयोग पूजा में करें या भोजन के बर्तनों के रूप में यह आपके ऊपर निर्भर करता है।

पीतल के बर्तन में करें घी का दान
पूरे वर्ष में 12 पूर्णिमा तिथि आती हैं। किसी भी पूर्णिमा तिथि के दिन अपनी क्षमता अनुरूप पीतल के बर्तन में घी डालकर किसी को भी दान करें। हो सके तो यह दान मंदिरों से ज्यादा किसी जरूरतमंद को करें। इससे घर में न सिर्फ अन्न का भंडार भरा रहेगा बल्कि घर का कलेश भी दूर होगा। घर में शांति, प्यार और सकारात्मकता का संचार होगा।

गाय को खिलायें चने की दाल

एक माह में 4 या 5 गुरुवार के दिन आते हैं। ऐसे में किसी भी गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को पीतल के बर्तन में क्षमता अनुसार, पीली चने की दाल अर्पित करें और फिर उस चने की दाल को गाय को खिला दें। गाय में यदि लाल रंग की गाय हो तो सर्वोत्तम है, इससे पारिवारिक सुख की प्राप्ति होगी और सौभाग्य में वृद्धि होगी।

पूजा के वक्त शुक्रवार को जलायें पीतल का दीपक
नियमित रूप से हर शुक्रवार को पीतल के दीपक में दिया जलाने से और माँ लक्ष्मी की आरती करने से माँ लक्ष्मी का वास घर में बना रहता है। इससे घर की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है, आय में बढ़ोतरी के आसार बनते हैं और कर्ज से मुक्ति मिलने की राह आसान होती है।

नजर दोष उतारने में कारगर
पीपल के पेड़ के नीचे किसी भी सोमवार या बुधवार को पीतल के बर्तन में दही भरकर अर्पित कर दें। फिर अगले दिन उस पीतल की कटोरी को साफ करके उसमें खाना खाएं नजर दोष उतर जाएगा और आप पुन: ऊर्जावान महसूस करेंगे।

चीटियों को खिलायें चीनी

यदि आपका कोई अटका हुआ है तो आप पीतल की एक कटोरी में चीनी भरकर किसी काले कुत्ते (जो पूरी तरह से काला हो) को खिलाएं या फिर इस चीनी को चीटियों खिलायें, इससे आपका रुका हुआ काम तेजी के साथ सफलतापूर्वक पूर्ण होगा।

आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Brass is also effective in astrology, there are some miraculous ways to use it
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: brass is also effective in astrology, there are some miraculous ways to use it, astrology in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

जीवन मंत्र

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved