• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

एंजेलिना जोली ने तालिबान के अधिग्रहण के बाद अफगान महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों की ओर खींचा ध्यान

Angelina Jolie draws attention to atrocities on Afghan women after Taliban takeover - Hollywood News in Hindi

लॉस एंजेलिस । अपने मानवीय कार्यों के लिए जानी जाने वाली हॉलीवुड स्टार एंजेलिना जोली चाहती हैं कि तालिबान शासित अफगानिस्तान में महिलाओं के साथ क्या हो रहा है, इस पर दुनिया संज्ञान ले। 'गर्ल, इंटरप्टेड' स्टार ने हाल ही में 'टाइम' पत्रिका में एक ऑप-एड में लिखा, जहां उन्होंने रोम में एक अफगान शरणार्थी महिला से मिलने के अपने अनुभव को याद किया। उन्होंने लिखा, "मैंने हाल ही में रोम में एक युवा अफगान शरणार्थी से मुलाकात की, जो एक डॉक्टर के रूप में अर्हता प्राप्त करने में महीनों से था जब तालिबान ने अगस्त 2021 में अफगान सरकार को उखाड़ फेंका। उसकी बड़ी बहन विश्वविद्यालय में दंत चिकित्सा की पढ़ाई कर रही थी। उसकी दो छोटी बहनें स्कूल में शानदार प्रदर्शन कर रही थीं।"

एक साल हो गया है जब बिडेन प्रशासन ने डोनाल्ड ट्रम्प के आदेश पर काम करते हुए अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों को वापस ले लिया, जिसके परिणामस्वरूप तालिबान ने देश पर कब्जा कर लिया। यूएस-तालिबान सौदे या दोहा समझौते ने अमेरिकी सैनिकों के देश से बाहर निकलने और तालिबान द्वारा अफगानिस्तान के बाद के अधिग्रहण की नींव रखी। अफगान सरकार को ध्यान में रखे बिना समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।

एंजेलिना ने दमनकारी शासन से उत्पन्न होने वाली भयावहता के बारे में लिखा, "रातों-रात, उन्होंने (अफगान शरणार्थी और उनका परिवार) और 14 मिलियन अन्य अफगान महिलाओं और लड़कियों ने हाई स्कूल या विश्वविद्यालय में जाने का अपना अधिकार, काम करने का अधिकार, और उनकी आवाजाही की स्वतंत्रता खो दी।"

पिछले दो दशकों में अफगान महिलाओं की प्रगति पर टिप्पणी करते हुए, जोली ने लिखा, "एक साल पहले, अफगान महिलाओं ने डॉक्टर, शिक्षक, कलाकार, पुलिस अधिकारी, पत्रकार, न्यायाधीश, वकील और निर्वाचित राजनेताओं के रूप में काम किया था। अफगान बच्चों ने अपने स्कूलों पर बार-बार आत्मघाती हमले किए।"

उसके बाद उन्होंने दमनकारी शासन के तहत अफगान महिलाओं के साथ गलत व्यवहार किया, जिसमें सार्वजनिक पिटाई, राजनीतिक कारावास, अपहरण और तालिबान नेताओं से जबरन विवाह शामिल थे।

जोली ने लिखा, "फिर भी खतरों के बावजूद, अफगानिस्तान में महिलाओं के अधिकारों को उलटने का सबसे बड़ा प्रतिरोध विदेशी शक्तियों से नहीं, बल्कि स्वयं अफगान महिलाओं से आया है, जो सड़कों पर उतर आई हैं"।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Angelina Jolie draws attention to atrocities on Afghan women after Taliban takeover
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: angelina jolie, atrocities, afghan women, taliban takeover, hollywood news in hindi, hollywood gossip, latest hollywood news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

हॉलीवुड

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved