• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

वेब सीरीज समीक्षा: सिटाडेल-कमजोर कथा-पटकथा, प्रभावशाली एक्शन

कलाकार- प्रियंका चोपड़ा जोनस, रिचर्ड मैडन, स्टैनली टुच्ची, लेसली मैनविले आदि।
निर्माता—रूसो ब्रदर्स
निर्देशक- न्यूटन थॉमस सीगल, जेसिका यू
प्लेटफॉर्म- प्राइम वीडियो
अवधि- लगभग 40 मिनट के दो एपिसोड्स


वेब सीरीज की दुनिया में पिछले कुछ समय से भारतीय-हॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा जोनास अभिनीत सीरीज सिटाडेल को लेकर काफी उम्मीद और चर्चाएँ थी। कहा जा रहा था कि यह सीरीज इस दुनिया को बदलने में सक्षम होगी, लेकिन जब इसके 40 मिनट के दो एपिसोड देखे तो स्पष्ट हुआ यह किसी भारतीय मुम्बईया फिल्म की कथा जिसमें नायक अपनी खोई हुई याद्दाश्त को वापस पाना चाहता है जिसमें उसकी मदद उसका पूर्व साथी करता है। इस वेब सीरीज के फिलहाल दो एपिसोड जारी किए गए हैं जो कोई विशेष उल्लेखनीय नहीं हैं।

इस सीरीज की चर्चा दुनियाभर में इसलिए भी रही, क्योंकि अवेंजर्स जैसी फिल्मों के निर्देशक रूसो ब्रदर्स इसके निर्माता हैं। सीरीज का दुनियाभर में खूब प्रचार भी किया गया। भारत से लेकर लंदन और लॉस एंजेलिस में इसके प्रचार कार्यक्रम हुए। सिटाडेल में प्रियंका के साथ पैरलल लीड रोल में रिचर्ड मैडन हैं, जो गेम ऑफ थ्रोंस में रॉब स्टार्क का किरदार निभाकर मशहूर हुए थे। सिटाडेल के पहले दो एपिसोड वो असर पैदा नहीं कर सके, जिसके लिए इसको लेकर इतना शोर मचा हुआ था।

इस सीरीज के कुल 6 एपिसोड हैं, हो सकता है कि आगे के चार एपिसोड्स में सीरीज का थ्रिल जोर पकड़े। पहले दो एपिसोड्स का निचोड़ प्रियंका चोपड़ा ही हैं। सिटाडेल की एजेंट नाडिया सिंह के किरदार में वो जबरदस्त एक्शन कर रही हैं। स्टाइलिश और नेचुरल लगी हैं। दृश्यों में वो अपने साथी कलाकार रिचर्ड मैडन पर भारी पड़ी हैं।

सीरीज की कहानी, जो एक ट्रेन से शुरू होती है, जिस पर सिटाडेल के एजेंट नाडिया सिंह प्रियंका और मेसन केन रिचर्ड सवार हैं। दोनों एक मिशन को अंजाम देने आये हुए हैं, जिसके लिए ट्रेन में जमकर एक्शन होता है और इस दौरान ट्रेन बड़े हादसे का शिकार होती है। इस शुरूआती दृश्य के बाद कहानी आठ साल बाद के कालखंड में पहुंचती है। मेसन केन अपनी पत्नी और बेटी के साथ पारिवारिक जिंदगी जी रहे हैं। वो अपनी पिछली जिंदगी भूल चुका है, मगर कुछ वक्त से उसकी यादों में नाडिया का चेहरा डूबने-उतराने लगा है। इसको लेकर वो मनोचिकित्सक से मिलता है। उसे लगता है कि इस चेहरे की सच्चाई जानकर वो अपनी पुरानी जिंदगी को याद कर सकेगा।

इस बीच सिटाडेल में मेसन का पूर्व बॉस बर्नार्ड उसे किडनैप करता है और उसे बताता है कि वो एक बेहद तेजतर्रार स्पाइ है। मेसन को यकीन नहीं होता। बर्नार्ड मेसन को सिटाडेल का एक्स केस लाने की जिम्मेदारी सौंपता है। इस केस को दुश्मन एजेंट सिटाडेल की गुप्त लोकेशन से चुराकर ले गये हैं। इस केस में कुछ सीक्रेट्स हैं, जिनसे पर्दा उठने पर सभी एजेंट्स की जिंदगी खतरे में पड़ सकती है। परिवार की खातिर में मेसन इसे वापस लाने के लिए निकलता है।

इसी क्रम में उसे पूर्व साथी नाडिया मिलती है, जो खुद अपनी पहचान छिपाकर रह रही थी। उसे भी पिछली जिंदगी याद नहीं। दूसरे एपिसोड के अंत में प्रियंका जोरदार एक्शन करती हैं। आगे की कहानी हर शुक्रवार आने वाले एपिसोड्स में सामने आएगी।

अभी तक जितनी कहानी सामने आयी है, वो बहुत साधारण है। सीरीज कुछ नया पेश करने में चूक गयी है। आगे क्या होने वाला है, इसका अंदाजा लग चुका है। अगले चार एपिसोड्स कितना पकड़ पाते हैं, यह इस कहानी के ट्विस्ट्स और टन्र्स पर निर्भर करता है। दूसरे एपिसोड के अंत में आगे के एपिसोड्स की कुछ झलकियां दिखायी गयी हैं, जिनसे उम्मीद जगती है।

प्रियंका ने अपने किरदार में ठीक काम किया है। एक्शन करते हुए बहुत नेचुरल लग रही हैं। जेम्स बॉन्ड वाले अंदाज में रिचर्ड मैडन का करिश्मा अभी बाकी है। फिलहाल तो प्रियंका ने लीड ले ली है। आगे की एपिसोड्स में दोनों के बीच रोमांस भी परवान चढऩे वाला है, जिसकी हल्की-सी झलक शुरुआती एपिसोड्स में नजर आ चुकी है।

एक्शन दृश्य दमदार हैं। हालांकि, एक्शन कोरियोग्राफी में कुछ नयापन नहीं दिखता। तमाम स्पाइ फिल्में और सीरीज ऐसे ही दृश्यों से लबालब होती हैं। इतना जरूर है कि सिटाडेल काफी तेज रफ्तार है और सोचने का वक्त नहीं देती, जिससे कई सारी कमियां ढक जाती हैं। बैकग्राउंड संगीत और सिनेमैटोग्राफी ने दृश्यों को दर्शनीय बनाया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Web Series Review: Citadel - Weak Storyline, Impressive Action
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: web series review citadel - weak storyline, impressive action, bollywood news in hindi, bollywood gossip, bollywood hindi news
Khaskhabar.com Facebook Page:

गॉसिप्स

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved