• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

दर्शक अभूतपूर्व शख्सियतों की बायोपिक देखना पसंद करते हैं : दलीप ताहिल

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के राजनीतिक जीवन पर आधारित फिल्म ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ हो या बालासाहेब ठाकरे पर बनी ‘ठाकरे’ या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आधारित ‘पीएम नरेंद्र मोदी’, ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर बनी फिल्मों के बाद इन दिनों फिल्मकार राजनेताओं की जिंदगी की किताबें खंगालकर उन्हें पर्दे पर पेश कर रहे हैं।

इन राजनीतिक बायोपिक्स में कई कलाकारों को राजनीतिक गलियारों की महत्वपूर्ण शख्सियतों का किरदार निभाने का मौका मिल रहा है, लेकिन दलीप ताहिल शायद एकमात्र ऐसे कलाकार हैं जिन्हें ऐसी ही एक महत्वपूर्ण शख्सियत को एक या दो बार नहीं, बल्कि तीन बार पर्दे पर जीने का मौका मिला है।

राजनीतिक हस्तियों पर बायोपिक बनने के इस ट्रेंड के बारे में दलीप ताहिल का कहना है कि दर्शक भी ऐसे किरदारों को देखना पसंद करते हैं, क्योंकि इन मशहूर शख्सियतों के जीवन के पहलुओं के बारे में वे पहले से ही जानते हैं और इसलिए ऐसी फिल्में उन्हें आकर्षित करती हैं।

दलीप ‘भाग मिल्खा भाग’ (2013, फिल्म), ‘संविधान’ (2013, वेबसीरीज) और ‘भाई व्यक्ति की वल्ली’ (2019, मराठी फिल्म) में भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की भूमिका निभा चुके हैं।

राजनीति और फिल्मी दुनिया के इस मेल के बारे में क्या सोचते हैं, इस सवाल पर दलीप ने आईएएनएस से एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘बायोपिक मजेदार होती हैं, क्योंकि इनमें किसी भी क्षेत्र की महत्वपूर्ण और रुचिकर हस्ती की पहले से ही लिखी कहानी होती है और ऐसी भूमिकाएं निभाना हमेशा रोमांचक होता है। दर्शक भी ऐसे किरदारों को देखना पसंद करते हैं, क्योंकि उनके जीवन की कहानी के साथ जुड़ी रोचकता को वे पहले से ही महसूस करते हैं। वहीं, फिल्मकार भी ऐसी शख्सियतों की कहानियां पेश करना चाहते हैं, जिनका जीवन अभूतपूर्व रहा हो - चाहे अच्छा हो या बुरा।’’

‘कयामत से कयामत तक’, ‘राम लखन’, ‘बाजीगर’, ‘जुड़वा’ और ‘रॉ’ जैसी हिट फिल्मों सहित 150 से अधिक फिल्मों में अभिनय कर चुके जाने-माने अभिनेता दलीप ताहिल इन दिनों हॉटस्टार की मशहूर वेबसीरीज ‘हॉस्टेजिज’ में भी एक राजनीतिक किरदार ही निभा रहे हैं, हालांकि उनका यह किरदार काल्पनिक है। इसमें वह एक मुख्यमंत्री का किरदार निभा रहे हैं, जिनका ऑपरेशन करने वाली डॉक्टर को ऑपरेशन के दौरान उनकी हत्या करने के लिए मजबूर किया जाता है।

बॉलीवुड के अलावा वह हॉलीवुड फिल्म ‘गार्डियंस ऑफ द गैलेक्सी’ में भी अपने अभिनय का जलवा दिखा चुके हैं। इसके अलावा टेलीविजन पर उनके ‘टीपू सुल्तान’, ‘बेहद’ और ‘बुनियाद’ जैसे कई धारावाहिक भी काफी लोकप्रिय रहे हैं। लेकिन बेहद कम ही लोग जानते हैं कि अभिनय के अलावा गायन भी उनका शौक रहा है और अपने इसी शौक को आगे बढ़ाते हुए वे कई म्यूजिकल्स में भी काम कर चुके हैं।

म्यूजिकल्स में काम करने के साथ ही हाल ही में उन्होंने एक बैंड के साथ लाइव शो भी पेश किया था। खुद उन्हें क्या ज्यादा पसंद है, अभिनय या गायन, इस सवाल पर दलीप ने कहा, ‘‘दोनों, ये दोनों ही मेरे व्यक्तित्व का हिस्सा हैं। ये दोनों ही मुझसे जुड़े हुए हैं या कहें कि मैं इन दोनों पहलुओं से जुड़ा हूं। बतौर कलाकार मेरे लिए दोनों में कोई फर्क नहीं है और मैं अभिनय और गाने दोनों को ही समान रूप से पसंद करता हूं। मैं इसे अपना सौभाग्य मानता हूं कि एक कलाकार होने के नाते मैं अभिनय भी कर सकता हूं और गा भी सकता हूं।’’


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Viewers like to watch the biopic of unprecedented figures: Dalip Tahil
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: viewers, biopic, unprecedented figures, dalip tahil, bollywood news in hindi, bollywood gossip, bollywood hindi news
Khaskhabar.com Facebook Page:

बॉलीवुड

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved