• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

विद्या बालन : जब मैं फिल्मों में आई तो मुझे निर्माता की भूमिका के बारे में नहीं पता था

Vidya Balan: I did not know the role of a producer when I joined films - Bollywood News in Hindi

मुंबई । विद्या बालन ने अतीत में फिल्मों में अपनी हर पसंद के साथ बॉलीवुड में महिला केंद्रित फिल्मों को फिर से जगह दी है। अपनी पिछली तीन रिलीज - 'शकुंतला देवी', 'शेरनी' और 'जलसा' में उन्हीं के नक्शेकदम पर चलते हुए अभिनेत्री ने भारतीय सिनेमा में बदलाव लाने के लिए इस तरह की सामग्री का समर्थन करने वाले निर्माताओं के महत्व के बारे में बताया।

अबुदंतिया एंटरटेनमेंट इन तीनों परियोजनाओं का समर्थन करने वाले प्रोडक्शन हाउस में से एक था।

विद्या ने आईएएनएस को बताया, "ईमानदारी से कहूं तो, जब मैं फिल्म उद्योग में शामिल हुई, तो मुझे फिल्म बनाने में एक निर्माता की सटीक भूमिका के बारे में नहीं पता था, लेकिन समय के साथ, जब से मैंने कई महिला प्रधान फिल्मों में काम किया है, चाहे वह 'इश्किया' , 'नो वन किल्ड जेसिका' और इसी तरह, मुझे फिल्म निर्माण के बारे में एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात का एहसास हुआ।

"एक फिल्म विशेष रूप से अगर यह अपरंपरागत है, कागज पर सफल नहीं है, तो ऐसी फिल्मों को बनाने और लक्षित दर्शकों के लिए इसे सही ढंग से रिलीज करने के लिए पर्याप्त जोखिम लेने के लिए निर्माता की अत्यधिक देखभाल और बैकअप की आवश्यकता होती है।"

उन्होंने आगे कहा, "एक फिल्म के लिए एक निर्माता और निर्देशक की भूमिका समान रूप से महत्वपूर्ण होती है, अगर एक पिता है, तो दूसरी फिल्म की मां है। यह कहने के बाद कि मैंने विक्रम के साथ लगातार तीन सफल फिल्मों में काम किया है और मुझे कहना होगा, उनका प्रोडक्शन हाउस न केवल रचनात्मक सशक्तिकरण के बारे में बात करता है, बल्कि वास्तव में आगे बढ़ने और ऐसी फिल्में बनाने की बात करता है, जो कहानी कहने में बहुत महत्वपूर्ण हैं।"

दूसरी ओर, अबुदंतिया एंटरटेनमेंट के सीईओ विक्रम मल्होत्रा स्वीकार करते हैं कि एक प्रोडक्शन हाउस के रूप में, वे पहले कहानी पर ध्यान केंद्रित करते हैं और फिर बाकी उसके लिए अनुसरण करते हैं।

विक्रम ने बताया, "हां, चाहे वह 'शकुंतला देवी', 'शेरनी' और 'जलसा' हो, ये महिला प्रधान फिल्में हैं। लेकिन हमारे लिए, ये सभी कहानियां समान रूप से महत्वपूर्ण, आकर्षक और मनोरंजक हैं। इसलिए हम एक फिल्म बनाते हैं। हमारा पैरामीटर सरल है। हम कहानीकार की ²ष्टि को प्रस्तुत करते हैं, उसके बाद दर्शकों का आकार जो कहानी को प्रभावित कर सकता है और इसके बाद बजट और मंच का आर्थिक विचार आता है।"

जबकि इन तीनों फिल्मों का मिजाज बहुत अलग है, विक्रम ने साझा किया कि कैसे यह अभिनेत्री-निर्माता की जोड़ी उनके लिए पूरी तरह से काम कर रही है।

विक्रम ने कहा, "किसी भी रचनात्मक सहयोग में, संवेदनशीलता से मेल खाना महत्वपूर्ण है, हमारी जोड़ी अद्भुत है। साथ ही फिल्म के सेट पर, वह बस इतनी खुशी लाती है और पूरी यूनिट को खुश करती है कि काम के दबाव में भी, प्रक्रिया सुखद हो जाती है।"

दिलचस्प बात यह है कि दोनों फिल्में 'शकुंतला देवी' और 'शेरनी' भले ही शुरू में नाटकीय रूप से रिलीज होने की योजना बना रही थीं, लेकिन महामारी के कारण दोनों ही प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई थीं।

इस तथ्य को स्वीकार करते हुए कि 70 मिमी स्क्रीन पर एक फिल्म का अनुभव करना हमेशा एक भोग होता है, विक्रम और विद्या ने इसकी ओटीटी रिलीज के महत्व का उल्लेख किया।

विक्रम ने कहा, "दोनों को अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज करना एक संयुक्त निर्णय था, क्योंकि हम चाहते थे कि फिल्में तब रिलीज हों जब सामग्री ताजा हो, दर्शक महामारी से गुजरते हुए इसे देखने का इंतजार कर रहे हों। यह हमारे उद्योग के लिए अनिश्चित समय था। दूसरी तरफ दर्शक ऐसी कहानियों का जश्न मनाने के लिए तेजी से परिपक्व हो रहे हैं।"

इसके अलावा, विद्या ने कहा, "इसके अलावा, मुझे लगता है कि ओटीटी रिलीज ने हमें उस समय हमारी फिल्मों के लिए एक अकल्पनीय दर्शकों तक पहुंच प्रदान की है। मुझे लगता है कि हम अब दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ का आनंद ले रहे हैं।"

अबुदंतिया एंटरटेनमेंट अब अक्षय कुमार अभिनीत दिवाली रिलीज 'राम सेतु' के लिए कमर कस रहा है, इसके बाद जूही चावला और सोहा अली खान के साथ 'हश हश', 'सूररई पोटरु' की रीमेक और 'छोरी 2' के साथ कुछ अन्य प्रोजेक्ट्स हैं।

प्राइम वीडियो पर 'जलसा' की स्ट्रीमिंग हो रही है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Vidya Balan: I did not know the role of a producer when I joined films
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: vidya balan, shakuntala devi, lioness, jalsa, producer, bollywood news in hindi, bollywood gossip, bollywood hindi news
Khaskhabar.com Facebook Page:

बॉलीवुड

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved