• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

श्याम बेनेगल फिल्मों का विश्वकोश हैं : श्रेयस तलपड़े

Shyam Benegal is an encyclopedia of films: Shreyas Talpade - Bollywood News in Hindi

नई दिल्ली। अभिनेता श्रेयस तलपड़े ने बॉलीवुड में अपने शुरूआती दिनों से ही अपनी काबिलियत साबित कर दी थी। उनकी शुरूआती फिल्मों में से एक 'वेलकम टू सज्जनपुर' को दर्शकों ने खूब सराहा। 2008 में इक्का-दुक्का फिल्म निर्माता श्याम बेनेगल द्वारा निर्देशित, व्यंग्यपूर्ण कॉमेडी ने 1975 में 'चरणदास चोर' फिल्माने के बाद शैली में उनकी वापसी को चिह्न्ति किया।

फिल्म में काम करने की यादों को याद करते हुए श्रेयस ने आईएएनएस को बताया, "'सज्जनपुर में आपका स्वागत' है मेरी निजी पसंदीदा फिल्मों में से एक है। मैंने फिल्म की शूटिंग के लिए बहुत अच्छा समय बिताया। हम 30 दिनों के लिए हैदराबाद में शूटिंग कर रहे थे।"

श्रेयस ने अपने गांव के अशिक्षित लोगों के लिए एक पेशेवर पत्र लेखक की भूमिका निभाई, क्योंकि वह एक उपन्यास लेखक बनना चाहते थे। श्याम बेनेगल ने फिल्म के कथानक में अपनी कहानी कहने की कला को खूबसूरती से बुना है।

महान निर्देशक के साथ काम करने के बारे में बात करते हुए, श्रेयस ने कहा, "श्याम बेनेगल फिल्मों के एक विश्वकोश की तरह हैं। मैंने उनसे सीखा, कि कोई भी कभी भी सीखना बंद नहीं करता है।"

"वह बहुत जिज्ञासु थे, सवाल पूछ रहे थे और चीजों के बारे में उत्सुक थे। वह हमारे साथ अलग-अलग कहानियां साझा करते थे। वह बहुत पढ़ते थे और उस ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करते थे। यह कुछ ऐसा है जो मैंने वास्तव में उनके बारे में प्रशंसा की और उनसे सीखा है।"

श्रेयस ने श्याम बेनेगल के निर्देशन के तरीके और उनके अभिनेताओं के साथ उनके समीकरण पर विचार किया। वह अपने अभिनेताओं पर बहुत भरोसा करते हैं। उन्होंने हमें कुछ नया करने या कुछ नया करने की स्वतंत्रता दी। वह हमें सहज महसूस कराते थे।

उन्होंने कहा, "वह अपने अभिनेताओं से कहते थे, आप जो चाहें करें। चरित्र और परि²श्य में रहकर हमने कुछ चीजें जोड़ी हैं। अगर संपादन तालिका में, उन्हें लगा कि ²श्य की आवश्यकता नहीं है, तो उन्होंने इसे काट दिया। लेकिन उन्होंने कहा, कुछ नया बनाने से खुद को न रोकें। आखिरकार, हम सपने सजा रहे हैं। हमें इसे अपने दर्शकों के लिए अच्छा बनाने की जरूरत है।"

श्रेयस ने क्रू और निर्देशक के साथ शूट के बाद साझा किए गए स्पष्ट पलों को याद किया।

वो कहते हैं, "शूटिंग के बाद भी बहुत मजा आता था। हर दिन यह एक बहुत ही आराम से मजेदार शूट हुआ करता था और शाम को हम सभी जिम में वर्कआउट करते थे। रात 8 बजे हम रेस्तरां में मिलते थे। अगर कोई कुछ शराब लेना चाहता था, हम उसे ऑर्डर करते और आराम करते।"

उन्होंने बताया कि कैसे बेनेगल फिल्म की शूटिंग के बाद अपने खाने को लेकर खास थे। "श्याम बाबू हम सभी के लिए खाना मंगवाते थे और हर दिन वह पहले से ही शेफ को बता देते थे कि उन्हें रात के खाने में क्या चाहिए।"

"चाहे वह चिकन हो या मटन। वह अपने भोजन को पकाने के तरीके के बारे में बहुत विशिष्ट था। और हम सभी खाने की मेज पर बैठकर बात करते थे। ऐसी कई कहानियां थीं जो उन्होंने हमारे साथ साझा कीं। यह एक अद्भुत अनुभव था ।"

श्याम बेनेगल के साथ श्रेयस के लिए यह एक अलग तरह के सिनेमा में काम कर रहा था। हालांकि अभिनेता उन दिनों को याद करते हैं, फिर भी वह समय के साथ चलने में विश्वास रखते हैं।

"फिल्में करते समय, कभी-कभी हम उन दिनों और उन लोगों को याद करते हैं जिनके साथ हमने काम किया है। हम सभी के लिए आगे बढ़ते रहना बेहतर है। नहीं तो आप एक निश्चित समय क्षेत्र में फंस जाते हैं। मुझे नहीं लगता कि एक अभिनेता को कभी भी ऐसा करना चाहिए। आपको एक फिल्म करनी चाहिए और इसके बारे में भूलकर आगे बढ़ना चाहिए।"

"हर कहानी का अपना आकर्षण होता है और इसे अलग तरीके से बताया जाता है। चीजें बदलती रहती हैं। बेहतर है कि आप खुद को बदलने के लिए खुद को ढालते रहें। इसका सबसे बड़ा उदाहरण मिस्टर बच्चन हैं। उन्होंने 70 के दशक से ऋषिकेश मुखर्जी जैसे लोगों के साथ काम किया है। आज उन्होंने सबसे कम उम्र के निर्देशकों के साथ भी काम किया है। उन्होंने खुद को इतनी अच्छी तरह से अनुकूलित किया है। यह किसी भी अभिनेता के लिए बहुत अच्छी सीख है।"

श्रेयस ने साझा किया कि वह जल्द ही दीपक सिसोदिया द्वारा निर्देशित उनकी आगामी फिल्म 'मनु और मुन्नी की शादी' में दिखाई देंगे, जो 'वेलकम टू सज्जनपुर' जैसी ही शैली पर आधारित है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Shyam Benegal is an encyclopedia of films: Shreyas Talpade
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: shyam benegal is an encyclopedia of films, shreyas talpade, shyam benegal, bollywood news in hindi, bollywood gossip, bollywood hindi news
Khaskhabar.com Facebook Page:

बॉलीवुड

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved