• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

शाहरुख को छोड़कर हर कोई 'छैय्या छैय्या' के लिए सुरक्षा हार्नेस पहनने को तैयार हो गया: मणिरत्नम

Mani Ratnam: Everyone except Shah Rukh agreed to wear harness for Chaiyya Chaiyya - Bollywood News in Hindi

मुंबई । 'रोजा', 'बॉम्बे','इरुवर', 'युवा', 'गुरु' और 'दिल से' तक कई फिल्मों से उन्होंने आधुनिक भारतीय सिनेमा के परिदृष्य को परिभाषित किया है। कोई अन्य भारतीय फिल्म निर्माता अब तक उस्ताद मणिरत्नम के समान उपलब्धि हासिल नहीं कर पाया है। अपने काम के चलते उनको छह राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और एक पद्म श्री मिल चुका है। मणिरत्नम की बहुचर्चित फिल्म महाकाव्य 'पोन्नियिन सेलवन: वन' रिलीज के लिए तैयार है। हाल ही में इवेंट के दौरान महाकाव्य 'पोन्नियिन सेलवन: वन' ने अपने काम और कुछ खास लोगों को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी। इस सबके बीच में मणिरत्नम ने शाहरुख को लेकर भी बात की थी।

एक सच्चा कलाकार अक्सर या तो जीवन की सादगी या संघर्षों की जटिलताओं से ढका होता है। मणिरत्नम भी बैसे ही है, जो कि अपनी विनम्रता और अच्छे व्यवहार के लिए जाने जाते हैं।

अपनी अधिकांश फिल्मों की तरह, फिल्म संपादक ए. श्रीकर प्रसाद ने भी 'पोन्नियिन सेलवन: वन' की सिलाई की है। मणिरत्नम ने हमेशा एक करीबी रचनात्मक टीम के साथ काम किया है, कुछ ऐसा जो रहमान, प्रसाद और उनके अधिकांश तकनीशियनों के सहयोग से प्रकट होता है।

लोगों के एक पसंदीदा सेट के साथ काम करने के पीछे का कारण बताते हुए, फिल्म निर्माता कहते हैं, "यह ए श्रीकर प्रसाद के साथ एक पूरक प्रभाव है, वह एक कहानीकार के रूप में मेरी ²ष्टि में और भी बहुत कुछ जोड़ते हैं। उनके संस्करण से मैं अच्छी कहानियां दे सकता हूं।"

वह अपने सहयोगियों को जगह देने और कहानी के बड़े अच्छे के लिए उनके इनपुट को आमंत्रित करने में विश्वास करते हैं, "ऐसा नहीं है कि मैं अपने रचनात्मक विचारों को उन लोगों पर लागू करना चाहता हूं जिनके साथ मैं काम करता हूं। फिल्म निर्माण एक सहयोगी कला रूप है और एक कहानी जीती है जब तक आप प्रत्येक कलाकार को अपने विचारों के साथ आने और उसमें मूल्य जोड़ने के लिए जगह नहीं देते, तब तक उसकी वास्तविक क्षमता तक नहीं पहुँच सकते। "

मणिरत्नम कहते हैं, "रामू, अनुराग और रहमान ऐसे लोग हैं जिनके साथ काम करने में मुझे बहुत मजा आया। हालांकि मैंने इनमें से किसी भी प्रतिभा को उद्योग में नहीं लाया, लेकिन वे काम कर रहे थे और प्रशंसा जीत रहे थे। मैंने उनके साथ काम करने से पहले उनका काम किया था, लेकिन वे अपने काम के क्षेत्र में इतने शानदार हैं कि आप उनसे और अधिक की उम्मीद करते हैं और वे आपको खुद से आगे निकलने के लिए प्रेरित करते हैं।"

वह विशेष रूप से राम गोपाल वर्मा की उनकी चतुर ²ष्टि और एक फिल्म निर्माता के रूप में प्रयोग करने की क्षमता के लिए प्रशंसा करते हैं, "रामू की पहली फिल्म 'शिवा', मुझे लगता है कि यह सबसे अच्छी फिल्मों में से एक है जिसे मैंने पहली बार निर्देशक से देखा, इसी तरह अनुराग और रहमान दोनों जिनके बारे में दुनिया जानती है।"

रहमान को लेकर बात करते हुए मणिरत्नम साझा करते हैं, "रहमान के साथ काम करने का सबसे संतोषजनक पहलू यह है कि वह बहुत आसानी से समझौता नहीं करते हैं।"

मणिरत्नम वह है जिसने रहमान को अपनी फिल्म 'रोजा' से मुख्यधारा के रुप में लाया और फिर एक तरह का इतिहास रच गया।

मणिरत्नम ने आगे कहा, "जब आप रहमान के साथ काम करते हैं, तो आपको केवल एक निर्देशक के रूप में आश्वस्त होने की आवश्यकता नहीं है, रहमान को इस बारे में समान रूप से आश्वस्त होने की आवश्यकता है कि उनके द्वारा रचित ट्रैक स्क्रीन पर, पात्रों पर या कथा के समग्र प्रवाह में कैसे दिखाई देगा। सही ध्वनि, बनावट, तानवाला गुणवत्ता और गर्मजोशी के लिए आम खोज कुछ ऐसी है जो मुझे वास्तव में विशेष लगती है।"

शाहरुख खान-स्टारर 'दिल से .' का 'छैया छैया' को लेकर मणिरत्नम ने कहा, "हमने बस वही किया जो हमें सीमित समय में करना चाहिए था। बेशक जादू की शुरूआत रहमान ने उस राग की रचना के साथ की थी, लेकिन सेट पर कई चुनौतियाँ थीं जिनसे हम जूझ रहे थे। ।"

लॉजिस्टिक चुनौतियों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने आगे कहा, "हम प्रकाश खो रहे थे और लॉजिस्टिक चुनौतियों का सामना कर रहे थे क्योंकि नैरो गेज कैमरों को समायोजित करने के लिए बहुत छोटा था और चालक दल की सुरक्षा के ²ष्टिकोण से ब्रॉड गेज ट्रेनें बहुत तेज थीं। हम विचार की रचनात्मक रेखा पर विचार करने का समय नहीं मिला।"

इस सबके बीच में वह था शाहरुख खान का मन, शाहरुख खान वास्तव में सुरक्षा हार्नेस नहीं पहनने पर अड़े थे। क्योंकि वह अपने प्रदर्शन के लिए कोचों के पूरे स्थान को कवर करना चाहते थे। पर कैसे भी सब ठीक हो गया और गाना पूरा हुआ।

बहुत से लोग नहीं जानते लेकिन वह मुंबई में जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज के पूर्व छात्र हैं क्योंकि उन्होंने संस्थान से वित्त में मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) किया है।

शिक्षा को लेकर निर्माता ने कहा, "कोई भी शिक्षा आपको अपने काम के लिए एक तर्कसंगत ²ष्टिकोण देती है। प्रबंधन का मेरा अध्ययन तब काम आता है जब मैं 'पोन्नियिन सेलवन: वन' जैसी बड़ी टीमों के साथ काम करता हूं।"

'पोन्नियिन सेलवन: वन' में विक्रम, ऐश्वर्या राय बच्चन, जयम रवि, कार्थी, तृषा, ऐश्वर्या लक्ष्मी, शोभिता धूलिपाला, प्रभु, आर. सरथकुमार, विक्रम प्रभु, जयराम, प्रकाश राज, रहमान और आर. पार्थिबन, 30 सितंबर को सिनेमाघरों में डेब्यू करेगी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Mani Ratnam: Everyone except Shah Rukh agreed to wear harness for Chaiyya Chaiyya
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: mani ratnam, everyone except shah rukh agreed to wear harness for chaiyya chaiyya, chaiyya chaiyya, shah rukh khan, shahrukh khan, roja, bombay, iruvar, yuva, guru, dil se, bollywood news in hindi, bollywood gossip, bollywood hindi news
Khaskhabar.com Facebook Page:

बॉलीवुड

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved