• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 9

एक्ट्रेस नंदना सेन के जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़ी 10 दिलचस्प बातें

अंतरराष्ट्रीय एक्ट्रेस, स्क्रीन राइटर, लेखिका और बच्चों के अधिकारों के लिए लडऩे वालीं नंदना सेन रविवार को अपना 51वां जन्मदिन मना रही हैं। नंदना का जन्म 19 अगस्त 1967 को कोलकाता में हुआ था। नंदना की पहली कृति जब वह बच्ची थीं तो संदेश मैगजीन में छपी थी। इसका चयन प्रख्यात फिल्मकार सत्यजीत रे ने किया था। नंदना का जीवन यूरोप, भारत और अमेरिका के विभिन्न शहरों में बीता है। वे कई फिल्मों की कहानी लिखने के साथ निर्देशन कर चुकी हैं, जिन्हें फिल्म फेस्टिवल्स में दिखाया गया।

अब हम आपको नंदना सेन के जीवन से जुड़ी 10 दिलचस्प बातों के बारे में बताएंगे :-

1. नंदना जब छात्रा थीं तो डायरेक्टर गौतम घोष ने उन्हें पहली बार अपनी डार्क और डिस्टर्बिंग साइकोड्रामा में मुख्य भूमिका निभाने का मौका दिया था।
2. नंदना नोबेल पुरस्कार विजेता, भारत रत्न अमत्र्य सेन और पद्म श्री विजेता लेखिका नबनीता देव सेन की बेटी हैं।
3. नंदना ने न सिर्फ हिंदी सिनेमा में काम किया है बल्कि वे अंग्रेजी, इटेलियन और बंगाली फिल्मों में भी नजर आ चुकी हैं। खूबसूरत नंदिता लगातार सफलता की उड़ान भर रही हैं।
4. नंदना वर्ष 2005 में आई ब्लैक व द वार विदइन और 2007 में आई वल्र्ड अनसीन में लिखकर सुर्खियों में आई थीं। यूरोप की टाइम मैगजीन ने ब्लैक को साल 2005 में पूरी दुनिया की 10 सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक चुना था।
5. नंदना कई शैलियों में लिखने वालीं एक पब्लिश्ड राइटर हैं, जिसमें पोइट्री, नरेटिव नॉन फिक्शन सहित कई विधाएं शुमार हैं।
6. नंदना की थीसिस फिल्म अरैंज्ड मैरिज को उन्हीं ने लिखा और डायरेक्ट किया था। इसे काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।
7. थीएटर और इंटरनेशनल फिल्म में अभिनय करने के साथ नंदना ने बच्चों के अधिकारों को प्रमोट किया और वे एनजीओ ऑपरेशन स्माइल में स्माइल एंबेसडर हैं।
8. नंदना ने जॉन मैकिनसन के साथ शादी की है। मैकिनसन पेंगुइन पब्लिशिंग के सीईओ और चेयरमैन हैं।
9. जृन मैकिनसन से शादी से पहले प्रतिभावान एक्ट्रेस नंदना गजनी के प्रोड्यूसन मधु मंतेना के साथ 9 साल तक रिलेशनशिप में रहीं।
10. नंदना ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से शिक्षा ली है। वहां वे फस्र्ट ईयर में टॉप पोजिशन पर रही थीं, जिसके लिए उन्हें डेटुअर प्राइज मिला। यहां तक कि वे जब तक यूनिवर्सिटी में रहीं तब तक उन्होंने हर साल शानदार अंकों के लिए जॉन हार्वर्ड स्कॉलरशिप और एलिजाबेथ कैरी अगासीज अवार्ड हासिल किया।

आगे देखें तस्वीरें :-

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Know, 10 Interesting facts about the versatile Nandana Sen on her birth day
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: 10 interesting facts, versatile nandana sen, birth day, nandana sen, indian actress, screenwriter, children author and child-rights activist, amartya sen, nabaneeta dev sen, black movie, bollywood news in hindi, bollywood gossip, bollywood hindi news
Khaskhabar.com Facebook Page:

बॉलीवुड

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved