• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

खंडवा में किशोर कुमार की जयंती 'गौरव दिवस' के रूप में मनाई गई

Kishor Da birth anniversary celebrated as Gaurav Divas at his ancestral village in MP Khandwa - Bollywood News in Hindi

.
भोपाल, 4 अगस्त (आईएएनएस)| हर साल 4 अगस्त को सैकड़ों लोग मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में भारत के सर्वश्रेष्ठ गायक और अभिनेता आभास कुमार गांगुली उर्फ किशोर कुमार को उनके जन्मस्थान पर श्रद्धांजलि देने के लिए आते हैं। पर्यटक और निवासी उनके पुश्तैनी मकान के पास सेल्फी लेते हैं, जो अब बेहद जर्जर स्थिति में है और उनकी स्मारक पर 'दूध-जलेबी' भी चढ़ाते हैं।

लेकिन, इस वर्ष जिला प्रशासन द्वारा जयंती को 'गौरव दिवस' के रूप में मनाया गया था।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनवरी में राज्य के प्रत्येक गांव, कस्बे और शहर में 'गौरव दिवस' आयोजित करने की पहल की घोषणा की थी और तदनुसार, जिला प्रशासन ने शहर के लोगों के साथ 1929 में वहां पैदा हुए किशोर कुमार के संबंध में 4 अगस्त को खंडवा का 'गौरव दिवस' मनाने का फैसला किया था।

उनकी जयंती और विभिन्न संगठनों द्वारा विभिन्न स्थानों पर आयोजित सांस्कृतिक और नृत्य कार्यक्रमों से एक दिन पहले ही उत्सव शुरू हो गया था।

जहां कुछ जगहों पर स्कूली छात्रों ने किशोर कुमार के चित्रों को चित्रित किया, तो लोगों ने जुंबा नृत्य कार्यक्रम में उनके रोमांटिक गीतों पर नृत्य किया।

जैसा कि देश भर में 'आजादी का अमृत महोत्सव' का जश्न शुरू हो चुका है, लोगों को किशोर कुमार के देशभक्ति के गीतों को बजाने का अवसर मिला।

खंडवा में एक स्कूल शिक्षक ने कहा, "एक नारा लेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें सभी प्रतिभागियों (छात्रों) ने आजादी का अमृत महोत्सव, किशोर कुमार के देशभक्ति गीत और खंडवा के महापुरुष पर केंद्रित नारे लिखे।"

खंडवा के लोगों ने बताया कि किशोर कुमार जब भी जन्म स्थान पर आते थे तो दूध के साथ जलेबी खाते थे। यह भी कहा जाता है कि 13 अक्टूबर 1987 को अपनी मृत्यु से कुछ समय पहले, गायक ने कहा था कि वह खंडवा जाएंगे और जलेबी और दूध खाएंगे, लेकिन यह उनकी एक अधूरी इच्छा बनी रही।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Kishor Da birth anniversary celebrated as Gaurav Divas at his ancestral village in MP Khandwa
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: kishor da birth anniversary celebrated as gaurav divas at his ancestral village in mp khandwa, kishor da birth anniversary, gaurav divas, kishore kumar, kishore kumar birthday, bollywood news in hindi, bollywood gossip, bollywood hindi news
loading...
Khaskhabar.com Facebook Page:

बॉलीवुड

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved