• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बॉलीवुड अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी दिल्ली में सुनाएंगे कहानियां

Bollywood actor Nawazuddin Siddiqui will tell stories in Delhi - Bollywood News in Hindi

नई दिल्ली । इस वर्ष केंद्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत कथाकार से साझेदारी की है। भारत में कहानी सुनाने की कला के कई रूप हैं और इनमें कई माध्यमों का उपयोग किया जाता है। इस वर्ष के कथाकार में बड़े नाम और कार्यक्रम शामिल होंगे, उनमें प्रभावशाली कलाकार, नवाजुद्दीन सिद्दीकी (बॉलीवुड अभिनेता) कहानियां सुनाएंगे और प्रसिद्ध संगीतकार और गायक मोहित चौहान के साथ बातचीत करेंगे, जो इस महोत्सव के संरक्षक भी हैं।

इस महोत्सव में सात देशों के भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय कथाकार अपने प्राचीन भौतिक रूप में अद्भुत कहानियों और संगीत का प्रदर्शन करेंगे। इस वर्ष कथाकार- 2022 के दो उद्देश्य हैं, मौखिक कहानी सुनाने की परंपरा को संरक्षित करना और इसकी लोकप्रियता में बढ़ोतरी करना। इस महोत्सव का आयोजन 26 नवंबर को एम्फीथिएटर सेंट्रल विस्टा इंडिया गेट में शाम 04 बजे से कलांजलि के रूप में किया जाएगा।

इस वर्ष के महोत्सव में 'किस्से, कहानी और सिनेमा' नामक एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें सेंट्रल विस्टा इंडिया गेट पर प्रार्थना गहलोत अभिनेता संजय मिश्रा के साथ बातचीत करेंगी। एक अन्य निर्धारित कार्यक्रम 'किस्से, कहानी और गुफ्तागु' है, जिसमें मोहित चौहान बॉलीवुड के फिल्म निमार्ता इम्तियाज अली के साथ बातचीत करेंगे। केरल से रामचंद्र पुलावर और उनकी टीम द्वारा रामायण का कठपुतली नाटक करेगी।

इस वर्ष के कथाकार में, अंतरराष्ट्रीय कलाकारों में नियाल मूरजानी (ब्रिटेन), लिलियन रोड्रिग्स पांग (ऑस्ट्रेलिया), बातरजाव एदेर्नेत्सोग्ट (मंगोलिया), अलीम कामरा (सिएरा लियोन), सारा रूंडले (ब्रिटेन), सेउंग आह किम (दक्षिण कोरिया) और योसी अल्फी (इजराइल) शामिल हैं।

संस्कृति मंत्रालय के मुताबिक समायोजनों, शैलियों और संस्कृतियों में असमानता होने के बावजूद, सभी कहानियों का उद्देश्य अंतत कुछ सार्वभौमिक प्रदान करना होता है। वे दर्शकों के लिए शैक्षिक और मनोरंजन उद्देश्य दोनों रूप से प्रस्तुति देते हैं। यह स्पष्ट है कि भारतीय संस्कृति के विभिन्न वर्गों की कहानी सुनाने के लिए अपना अलग-अलग ²ष्टिकोण होता है। कथाकारों द्वारा कठपुतलियों, नृत्यों और यहां तक कि संगीत वाद्ययंत्रों का भी उपयोग किया जाता है जिससे उन्हें कहानी सुनाने और उसे ज्यादा प्रभावशाली बनाने में मदद मिल सके। इसलिए, कथाकार, भारत में मौखिक कहानी की समृद्ध परंपरा का एकमात्र उत्सव है, जिसे घुम्मक्कड़ नारायण ट्रैवलिंग लिटरेचर फेस्टिवल के तत्वाधान में 2010 को शुरू किया गया था।

कथाकार 2022 - हाईटेक उपकरणों और गैजेट्स से प्रभावित दुनिया में कहानी सुनाने की पारंपरिक शैली को पुनर्जीवित करने के लिए एक प्रमुख कार्यक्रम है, जिसमें देश और विदेश के पेशेवर और जोशीले कहानीकार शामिल होंगे, जो इन तथ्यों को रेखांकित करने के लिए अपनी मंत्रमुग्ध कलाओं का प्रदर्शन करेंगे कि कहानी भाषा और संस्कृति की सभी सीमाओं से परे है।

अपनी स्थापना के बाद से, इस महोत्सव को अब तक प्रमुख हस्तियों ने संबोधित किया है, जिनमें पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम, सद्गुरु जग्गी वासुदेव, डॉ. शशि थरूर, मनोज बाजपेयी, विशाल भारद्वाज, पंकज त्रिपाठी, शांतनु मोइत्रा, इम्तियाज अली, मार्गरेट अल्वा, सुनील शास्त्री, नंदिता दास, सुषमा सेठ और अन्य गणमान्य लोग शामिल हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Bollywood actor Nawazuddin Siddiqui will tell stories in Delhi
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: nawazuddin siddiqui, bollywood actor nawazuddin siddiqui will tell stories in delhi, bollywood news in hindi, bollywood gossip, bollywood hindi news
Khaskhabar.com Facebook Page:

बॉलीवुड

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved