• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ओटीटी : विविध दर्शकों तक पहुंच के साथ भारतीय चेहरे भी दिख रहे

As streamers target diverse audiences, Indian faces gain greater visibility - Bollywood News in Hindi

मुंबई । शबाना आजमी 9 एपिसोड वाली पैरामाउंट प्लस मिल्रिटी साइंस फिक्शन ड्रामा में ओएनआई (ऑफिस ऑफ नेवल इंटेलिजेंस) के निदेशक एडमिरल मार्गरेट परांगोस्की के रूप में दिखाई दी हैं, तो वहीं नई अमेजन प्राइम वीडियो साइंस फिक्शन एक्शन में एक्सबॉक्स वीडियो गेम पर आधारित स्टीवन स्पीलबर्ग की सीरीज में प्रियंका चोपड़ा स्कॉटिश अभिनेता रिचर्ड मैडेन के साथ नजर आएंगी। वैश्विक स्तर पर नई सीरीज में भारतीय चेहरे दिखना आम होते जा रहे हैं।



मनोरंजन उद्योग में 'कलर ब्लाइंड कास्टिंग' के साथ, भारतीय और भारतीय मूल के अभिनेताओं को आज अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर मौका मिल रहा है। आजमी ने आईएएनएस को दिए एक साक्षात्कार के दौरान इस बदलाव के बारे में समझाया कि 'आज पूरी दुनिया एक ग्लोबल विलेज बनती जा रही है, तो इसमें एक समावेशी ब्रह्मांड का होना जरूरी हो जाता है।'

आजमी ने कहा कि "दुनिया भर के अभिनेताओं को काम पर रखने के लिए वास्तविक अच्छी आर्थिक समझ विकसित हो रही है। वे अपने ही देशों में फैन फॉलोइंग में विविधिता ला रहे हैं, जिसपर अब सबकी नजर है। तो ये हर स्तर पर एक जीत की स्थिति है।"

'सिटाडेल' सीरीज भारतीय, इटली, स्पेन और मैक्सिको देश में बनी है। वरुण धवन और सामंथा रूथ प्रभु अभिनीत भारतीय सीरीज का निर्देशन राज निदिमोरु और 'फैमिली मैन' के कृष्णा डीके करेंगे। इसे अमेजन स्टूडियो पड्र्यूस करेगा।

यहां भारतीय मूल के 10 अभिनेताओं की सूची दी गई है जो स्ट्रीमिंग कंटेंट के नए वैश्विक चेहरे बन गए हैं।

मिंडी कलिंग: वेरा मिंडी चोकलिंगम को मिंडी कालिंग के नाम से जाना जाता है, उन्होंने पहली बार हिट सिटकॉम, 'द ऑफिस' में अपने काम से शुरूआत की, जहां उन्होंने लेखक, निर्देशक और कार्यकारी निर्माता के रूप में काम करने के अलावा केली कपूर की भूमिका निभाई। उन्होंने कॉमेडी सीरीज, 'द मिंडी प्रोजेक्ट', एक अन्य एनबीसी सिटकॉम 'चैंपियंस' और नेटफ्लिक्स की 'नेवर हैव आई एवर' के निर्माण के साथ अभिनय के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ध्यान आकर्षित किया। मिंडी की फैन फॉलोइंग ऐसी है कि 2020 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान जो बाइडेन रनिंग मेट (और अब यूएस वाइस प्रेसिडेंट) कमला हैरिस ने भारतीय अमेरिकी वोट हासिल करने के स्पष्ट उद्देश्य के साथ यूट्यूब पर मिंडी के साथ डोसा बनाया।

उत्कर्ष अंबुदकर: अभिनेता, रैपर और गायक, अंबुदकर, न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित टिश स्कूल ऑफ आर्ट्स के पूर्व छात्र ने एमटीवी देसी के लिए वीजे के रूप में अपना करियर शुरू किया और फिर 'द मिंडी प्रोजेक्ट' और 'नेवर हैव आई एवर' के सदस्य बन गए। उन्होंने 'पिच परफेक्ट', 'ब्लाइंडस्पॉटिंग', 'ब्रिटनी रन ए मैराथन', 'फ्री गाय' में अपने काम के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक पहचान बनाई है, जहां उन्होंने रयान रेनॉल्ड्स के साथ काम किया और ऑस्कर-नामांकित संगीत नाटक, 'टिक, टिक .. बूम!' में काम किया। उन्हें हाल ही में एलिजाबेथ होम्स और उनकी कंपनी थेरानोस के उत्थान और पतन पर अमांडा सेफ्रिड और नवीन एंड्रयूज अभिनीत हुलु सीरीज 'द ड्रॉपआउट' में देखा गया था।

सिमोन अश्विनी पिल्लई: सिमोन एशले के नाम से जानी जाने वाली यूके में जन्मी यह अभिनेत्री नेटफ्लिक्स रीजेंसी की पीरियड ड्रामा, 'ब्रिजर्टन' के सीजन 2 में केट शर्मा की भूमिका निभाने के लिए चर्चा में रही है, जिसने अपने शुरूआती सप्ताहांत में 193 मिलियन बार देखा गया। केट शर्मा के रूप में वैश्विक ध्यान आकर्षित करने से पहले एशले ने एक अन्य नेटफ्लिक्स सीरीज कॉमेडी ड्रामा 'सेक्स एजुकेशन' में काम किया, जहां उन्होंने द अनटचेबल्स की सदस्य ओलिविया हनान की भूमिका निभाई थी।

हिमेश पटेल: यूके में जन्मे भारतीय अभिनेता, जिन्हें ऑस्कर-नामांकित नेटफ्लिक्स फिल्म, 'डोन्ट लुक अप' में अपने काम के लिए अच्छी प्रतिक्रिया मिली, वह 2007 से 2016 तक बीबीसी सोप 'ईस्टएंडर्स' में तम्वर मसूद की भूमिका निभाने के लिए प्रसिद्ध हुए। वह 2019 की म्यूजिकल रोमांटिक कॉमेडी, 'यस्टरडे' और 2020 की साइंस-फाई एक्शन फिल्म 'टेनेट' में दिखाई दिए। 2020 में पटेल ने एचबीओ पर कॉमेडी सीरीज 'एवेन्यू 5' में एक भूमिका निभाई और अगले साल उन्होंने एचबीओ मैक्स मिनिसरीज, 'स्टेशन इलेवन' में अभिनय किया।

मैत्रेयी रामकृष्णन: नेटफ्लिक्स के लिए मिंडी कलिंग की 'नेवर हैव आई एवर' ने उपमहाद्वीप के प्रतिभाशाली अभिनेताओं को वैश्विक दर्शकों तक पहुंचने के लिए रचनात्मक स्थान दिया है। मैत्रेयी रामकृष्णन, 'तमिल कनाडाई' अभिनेत्री, जिन्होंने कॉमेडी सीरीज में देवी विश्वकुमार की मुख्य भूमिका निभाई थी, उन्हें कलिंग ने उन 15,000 उम्मीदवारों में से चुना था जिन्होंने शो के लिए ओपन कास्टिंग कॉल के लिए आवेदन किया था। मैत्रेयी ने हाल ही में डिज्नी प्लस हॉटस्टार फिल्म 'टनिर्ंग रेड' में एक इंडो-कैनेडियन लड़की, प्रिया मंगल के चरित्र को आवाज दी।

पूर्णा जगन्नाथन: दुनिया भर के शहरों में पली-बढ़ी एक राजनयिक की यह बेटी 2011 की एक्शन कॉमेडी, 'डेल्ही बेली' के साथ भारतीय दर्शकों के सामने आई, लेकिन वह कई अंतर्राष्ट्रीय परियोजनाओं का हिस्सा रही हैं जैसे कि नेटफ्लिक्स ड्रामा सीरीज, 'जिप्सी', विंस गिलिगन की 'ब्रेकिंग बैड' स्पिन-ऑफ, 'बेटर कॉल शाऊल', मिंडी कलिंग की 'नेवर हैव आई एवर' में उन्होंने मैत्रेयी रामकृष्णन की भूमिका निभाई हैं और एचबीओ सीरीज 'बिग लिटिल लाइज', केटी रिचमंड के किरदार में दिखाई दी है।

अनुपम त्रिपाठी: दिल्ली में जन्मे अभिनेता ने कोरियन नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ आर्ट्स में नाटक का अध्ययन किया, उन्होंने नेटफ्लिक्स की दक्षिण कोरियाई सुपर-सक्सेसफुल सर्वाइवल ड्रामा सीरीज, 'स्क्वीड गेम' में पाकिस्तानी प्रवासी कार्यकर्ता, अब्दुल अली के रूप में वैश्विक पहचान बनाई। निर्देशक ह्वांग डोंग-ह्युक के अनुसार, कोरियाई भाषा जिसे बोलने में उन्हें पहले मुश्किल होती थी, लेकिन कोरियाई भाषा ने उन्हें यह भूमिका निभाने में मदद की। उन्होंने कहा, 'कोरिया में अच्छे विदेशी अभिनेताओं को ढूंढना कठिन था।' 'स्क्वीड गेम' की वैश्विक सफलता के बाद इंस्टाग्राम पर त्रिपाठी के फॉलोअर्स की संख्या कुछ ही दिनों में 10,000 से बढ़कर 2.5 मिलियन से अधिक हो गई।

राखी ठकरार: 2014 से 2017 तक बीबीसी सोप, 'ईस्टएंडर्स' में शबनम मसूद के रूप में अभिनय करने के बाद, लीसेस्टर, यूके की इस अभिनेत्री ने 'सेक्स एजुकेशन' में मूरडेल सेकेंडरी स्कूल में एक अंग्रेजी शिक्षक एमिली सैंड्स की भूमिका निभाई है। मिंडी कलिंग ने उन्हें 'फोर वेडिंग्स एंड ए फ्यूनरल' में फातिमा के रोल के लिए चुना, जो एक हूलू रोमांटिक कॉमेडी मिनीसीरीज थी।

कुबरा सैत: नेटफ्लिक्स की क्राइम थ्रिलर सीरीज 'सेक्रेड गेम्स' में अपने किरदार कुकू के साथ पहचान हासिल करने के बाद सैत ने एप्पल टीवी प्लस विज्ञान-फिक्शन सीरीज 'फाउंडेशन' में अपने काम से अंतर्राष्ट्रीय दर्शकों को प्रभावित किया है, जहां उन्होंने ग्रैंड हंट्रेस फारा कीन का किरदार निभाया था।

निमरत कौर: 'द लंचबॉक्स' स्टार, जिन्होंने जासूसी थ्रिलर सीरीज, 'होमलैंड' में पाकिस्तानी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) एजेंट तसनीम कुरैशी की भूमिका निभाई है। उन्होंने अमेरिकी विज्ञान-फिक्शन सीरीज, 'वेवर्ड पाइंस' के सीजन 2 में रेबेका येडलिन का किरदार निभाया है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-As streamers target diverse audiences, Indian faces gain greater visibility
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: shabana azmi, office of naval intelligence, steven spielberg, priyanka chopra, bollywood news in hindi, bollywood gossip, bollywood hindi news
Khaskhabar.com Facebook Page:

बॉलीवुड

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved