• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ए.आर. रहमान बोले : 'बाधाओं को तोड़ने में मदद करती है अंग्रेजी'

AR Rahman on language: English helps break barriers - Bollywood News in Hindi

मुंबई । ऑस्कर विजेता संगीतकार ए.आर. रहमान ने गुरुवार को यहां एक कार्यक्रम में अंग्रेजी के महत्व पर जोर दिया। वह केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के रुख पर अपनी साहसिक प्रतिक्रिया देने के लिए चर्चा में रहे हैं। शाह ने कहा था कि हिंदी को विभिन्न भाषाई समूहों के बीच संपर्क भाषा के रूप में अंग्रेजी की जगह लेनी चाहिए। रहमान ने कहा, अंग्रेजी एक वैश्विक भाषा है और बाधाओं को तोड़ने में मदद करती है। वह नेक्सा म्यूजिक के दूसरे सीजन की शुरुआत के अवसर पर बोल रहे थे। यह कार्यक्रम अंग्रेजी संगीत में उभरती प्रतिभाओं की पहचान करता है।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह भारत की क्षेत्रीय भाषाओं में नेक्सा म्यूजिक जैसी प्रतिभा सोर्सिग और पहचान श्रृंखला के साथ आना चाहेंगे, संगीतकार ने स्पष्ट प्रतिक्रिया दी।

'मद्रास का मोजार्ट' कहे जाने वाले व्यक्ति ने कहा, "फिल्म उद्योग भारतीय भाषाओं में संगीत के साथ बहुत अच्छा कर रहा है। यह पहल हमारे कलाकारों को वैश्विक बनाने पर केंद्रित है, ताकि वे ग्रैमी के लिए प्रतिस्पर्धा कर सकें और अंतर्राष्ट्रीय मंच पर आ सकें।"

उस्ताद ने कहा, "संगीत की दुनिया 'विचारों से बाहर' है, बाकी दुनिया संगीत के मामले में भारत का इंतजार कर रही है।"

रहमान ने कहा कि कभी-कभी दबाव लोगों से सर्वश्रेष्ठ निकलवा लेता है। उन्होंने कहा, "लोगों का तटस्थ रहना अच्छा है, यह आश्चर्यजनक परिणाम देता है।"

इससे पहले, भाषा विवाद के दौरान संगीतकार ने 'देवी तमिल' के 'थामिजानंगु' के चित्रण के साथ 'प्यारी तमिल' के बारे में एक पोस्ट साझा किया था, जो मनोनमनियम सुंदरम पिल्लई द्वारा लिखे गए तमिल गान का एक शब्द है।

गान में 20वीं सदी के तमिल कवि भारतीदासन द्वारा लिखी गई एक पंक्ति शामिल है, जो तमिल कविता संकलन 'थमिल्याक्कम' में है। इसमें लिखा है : "प्रिय तमिल हमारे अस्तित्व की जड़ है।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-AR Rahman on language: English helps break barriers
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ar rahman, ar rahman on language english helps break barriers, bollywood news in hindi, bollywood gossip, bollywood hindi news
Khaskhabar.com Facebook Page:

बॉलीवुड

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved