• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

...तो इसलिए लिखा होता है ट्रेन के पीछे एक्स, इनका अर्थ भी समझें

Know, Meaning of Cross X symbol behind train - Wonders News in Hindi

ट्रेन में हम में से ज्यादातर लोग आए दिन सफर करते है। सफर के दौरान आपने ट्रेन में या ट्रेन के बाहर बहुत से साइन (निशान) देखें होंगे। ट्रेन में ऐसा ही एक साइन है कि ट्रेन के आखिर डिब्बे के पीछे ‘एक्स’ का निशान क्यों बना रहता है। हम इस निशान को अक्सर देखते हैं, हालांकि ज्यादातर लोगों को इसका मतलब नहीं पता होगा। आपको बता दें कि भारत में चलने वाली हर पैसेंजर ट्रेन के पीछे सफेद या फिर पीले रंग से यह निशान बना रहता है।

इस निशान के पीछे का राज ये है कि यह सभी सवारी गाडिय़ों के अंत में होना अति आवश्यक है। यह नियम भारतीय रेलवे की ओर से ही बनाया गया है। इसके साथ ही हमने कई ट्रेनों पर एलवी भी लिखा हुआ देखा होगा। इसके अलावा ट्रेनों के पीछे लाल रंग की लाइट भी ब्लिंक करती रहती है। इन सभी निशानों के बारे आपको बता दें कि किसी भी ट्रेन पर जब ‘एलवी’ लिखा होता है तो इसका मतलब होता है ‘लास्ट व्हीकल’ यानी आखिरी डिब्बा।

यह ‘एलवी’ हमेशा ‘एक्स’ के निशान के साथ ही लिखा होता है। जब किसी भी ट्रेन के पीछे एक्स निशान होता है तो यह कर्मचारियों को संकेत देता है कि यह ट्रेन का आखिरी डिब्बा है और अगर किसी ट्रेन के पीछे यह निशान नहीं होता तो इसका मतलब यह होता है कि ट्रेन एक आपातकालीन स्थिति में है।

वहीं ट्रेन के पीछे जलने वाली लाल रंग की लाइट भी ट्रैक पर काम करने वाले कर्मचारियों को निर्देश देती है कि ट्रेन उस जगह से निकल चुकी है, जहां वे काम कर रहे होते हैं। क्योंकि यह लाइट खराब मौसम में कर्मचारियों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती है। इसके साथ ही यह लाइट पीछे से आने वाली ट्रेनों को भी इशारा करती हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Know, Meaning of Cross X symbol behind train
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: meaning, cross x symbol, train, trains x symbol, trains last compartment, cross mark on the backside of a train, indian railway, ajab gajab news in hindi, weird people stories news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

अजब - गजब

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved