• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

500 के पुराने नोट से बना डाली बिजली

भुवनेश्वर। आठ नवंबर को चलन के बाहर किए गए 500 रुपए के पुराने नोट से एक लडके ने बिजली पैदा कर सभी को चौका दिया। ओडिशा के नुआपादा जिले के एक 17 वर्षीय छात्र ने पुराने 500 रुपये के नोटों से बिजली पैदा करने की तकनीक तैयार की है। खरिअर कॉलेज के लख्मण दुन्डी नाम के एक स्टूडेंट ने 500 रुपये के एक पुराने नोट से 5 वोल्ट बिजली पैदाकर सभी को चकित कर दिया।

अंग्रेजी अखबार द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक लख्मण ने बताया कि ऊर्जा पैदा करने के लिए नोट पर लगी सिलिकॉन कोटिंग का इस्तेमाल किया। उन्होंने नोट को फाड़ा, ताकि कोटिंग दिखाई देने लगे, उसे धूप में रखा। छात्रा का दावा है कि इस प्लेट को एक बिजली की तार के जरिए ट्रांसफॉर्मर से कनेक्ट करने से बिजली पैदा की जा सकती है।

12 अप्रैल को पीएमओ ने राज्य सरकार को पत्र लिखकर लख्मण दुन्डी के इस दावे की सच्चाई परखने के लिए कहा था। 17 मई को प्रदेश सरकार ने संबद्ध विभाग को लख्मण के प्रॉजेक्ट की स्टडी कर पीएमओ को रिपोर्ट भेजने के लिए कहा।

लख्मण ने बताया कि मैंने एक ट्रांसफॉर्मर बनाया है जो सिलिकॉन प्लेट से पैदा किए गए चार्ज को स्टोर कर सकता है। अगर पीएमओ मेरे इस इनोवेशन को पसंद करता है तो मेरे लिए गर्व की बात होगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-This Odisha student can apparently generate electricity using demonetised Rs 500 notes
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: odisha student, demonetisation, demonetisation notes, demonetisation modi, demonetisation bjp, odisha youth generates electricity with old rs 500, old rs 500 otes generates electrcity, ajab gajab news in hindi, weird people stories news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

अजब - गजब

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved