• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गिनीज अलर्ट: जानिए दुनिया के सबसे बड़े पन्ना का वजन !

Guinness Alert Know the weight of the worlds largest emerald - Weird Stories in Hindi

7,525 कैरेट (1.505 किग्रा / 3 पाउंड और 5.09 ऑउंस) वजन का दुनिया का सबसे बड़ा बिना काटा हीरा जाम्बिया में खोजा गया है और बाद में इसे रिकॉर्ड बुक करने के लिए बनाया गया है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, जुलाई 2021 में भूवैज्ञानिक मानस बनर्जी और रिचर्ड कपेटा और उनकी टीम द्वारा खोजा गया, पन्ना का पता जाम्बिया के कॉपरबेल्ट प्रांत में स्थित केजेम खदान में लगाया गया था।
पन्ना के शीर्ष पर 'सींग' को देखते हुए, इसे चिपमबेले नाम दिया गया है जिसका अर्थ है ज़ाम्बिया के बेम्बा लोगों की स्थानीय स्वदेशी बोली में राइनो।
पहले भी, एक ही स्थान पर दो विशाल पन्ना पाए गए थे - इंसोफू, या हाथी, 2010 में खोजा गया था और इंकलामू, या शेर, जो 2018 में पाया गया था। जबकि इंसोफू का वजन 6,225 कैरेट (1.245 किग्रा / 2 पाउंड और 11.92) था। ऑउंस), इंकलामू 5,655 कैरेट (1.131 किग्रा/2 पाउंड और 7.89 औंस) के साथ तीसरे स्थान पर आता है, जो चिपमबेले के आकार के मुकाबले काफी अधिक नहीं है।
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, ये सभी विशाल रत्न केजेम में पाए गए, जो कि एक पन्ना खदान है, जो जेमफील्ड्स के स्वामित्व में है और जाम्बिया सरकार के औद्योगिक विकास निगम के साथ साझेदारी में है।
गिनीज साइट ने बताया कि 'चिपमबेले का गठन एकदम सही परिस्थितियों में हुआ, जिससे तत्वों के संयोजन को कांच की सतहों के साथ बड़े, विशिष्ट हेक्सागोनल क्रिस्टल संरचनाओं में क्रिस्टलीकृत किया जा सके'।
चिपमबेले को नवंबर 2021 में जेमफील्ड्स की उच्च-गुणवत्ता वाली पन्ना नीलामी में ज़ाम्बिया में नॉर्थ लुआंगवा संरक्षण कार्यक्रम को दान की गई बिक्री आय के एक हिस्से के साथ अधिग्रहित किया गया था, जो काले गैंडे की बातचीत के प्रयासों में सहायता करता है।
'हम अफ्रीका और अफ्रीकी रत्नों के साथ अपने संबंधों का जश्न मनाने के लिए वास्तव में कुछ खास करना चाहते थे और सबसे बड़े बिना कटे पन्ना के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब तोड़ने से ज्यादा उपयुक्त कुछ नहीं है। हम यहां दुनिया भर के लोगों को प्रेरित करने और उन्हें प्राकृतिक रत्नों की उत्कृष्ट सुंदरता और दुर्लभता से परिचित कराने के लिए हैं - विशेष रूप से अफ्रीका के प्राकृतिक रत्न। हम आने वाली पीढ़ियों को प्राकृतिक रत्नों के प्रति अपना ज्ञान और प्यार देना चाहते हैं।'- एवरहम एशेड, एशेड- जेमस्टार के अध्यक्ष ने साइट को बताया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Guinness Alert Know the weight of the worlds largest emerald
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: guinness alert know the weight of the worlds largest emerald, guinness book world records, guinness records, ajab gajab news in hindi, weird people stories news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

अजब - गजब

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved