• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

OMG! यहां मात्र 7 घंटे में खत्म हो जाता है एक साल

नई दिल्ली। धरती पर एक साल में 265 दिन होते है। इसमें गर्मी, सर्दी और बारिश का समय भी होता है। लेकिन एक नए ग्रह मिला है जिसमें मात्र सात घंटे होते ही एक साल खत्म हो जाता है। केपलर टेलिस्कोप ने इस ग्रह का खोजा है। इसे अंतरिक्ष का सबसे तेज प्लेनिट कहा जा रहा है। इस ग्रह के ऑर्बिट पीरियड को जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। Phys.org की रिपोर्ट के अनुसार इस प्लेनिट का ऑर्बिट पीरियड महज 6.7 घंटों के लिए ही होता है। इस प्लेनिट का नाम EPIC 246393474 b है और इस ग्रह का दूसरा नाम C12_3474 b भी है।

केपलर को प्लेनिट हंटिंग टेलिस्कोप कहा जाता है। वो अब तक 2300 ग्रह की खोज कर चुका है। अब उसने धरती के पास ही इस ग्रह की खोज की है। 2013 में दो रिएक्शन फेल होने के बाद केपलर ने के2 मिशन की शुरुआत की थी। वैज्ञानिकों की मानें तो स्टेलर रेडिएशन के चलते यहां का वातावरण पूरी तरह खराब हो चुका है। ये ग्रह इस लिए भी खास है क्योंकि इसे धरती से 5 गुना बड़ा बताया जा रहा है। इस ग्रह में भारी पत्थर हैं जिसमें 70 प्रतिशत आयरल होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-fastest orbiting super earth planet ever discovered
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: kepler telescope, planet, earth, epic 246393474 b, super-earth, ajab gajab news in hindi, weird people stories news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

अजब - गजब

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved