• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

क्या आप जानते हैं ब्लू व्हेल रोजाना 10 मिलियन माइक्रोप्लास्टिक के टुकड़े निगलती हैं ...

Did you know that blue whales swallow 10 million microplastic fragments daily - Weird Stories in Hindi

पृथ्वी के सबसे बड़े जानवरों के रूप में, ब्लू व्हेल शक्तिशाली बड़े खाने वाले होते हैं, प्रत्येक दिन टन भोजन निगलते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार, समुद्र में प्रदूषण के छोटे-छोटे कणों की खतरनाक मात्रा के कारण, वे अब भी भारी मात्रा में प्लास्टिक का सेवन कर रहे हैं ।

शोधकर्ताओं ने मंगलवार को अमेरिकी प्रशांत तट से बेलन व्हेल की तीन प्रजातियों - ब्लू, फिन और हंपबैक - द्वारा अंतर्ग्रहण किए गए माइक्रोप्लास्टिक्स की मात्रा का एक अनुमान प्रस्तुत किया, जिसमें इन समुद्री स्तनधारियों के लिए अनिश्चित स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का विवरण दिया गया था ।

बेलन व्हेल के रूप में, ये प्रजातियां फिल्टर-फीडर हैं। वे भोजन में झींगा जैसे क्रस्टेशियंस को क्रिल और अन्य छोटे शिकार में खाते हैं - समुद्री जल से केराटिन से बने मुंह में बेलन प्लेटों का उपयोग करके, लोगों के नाखूनों में पाए जाने वाले पदार्थ खाते हैं ।
अध्ययन के अनुसार, ब्लू व्हेल प्रतिदिन लगभग 10 मिलियन माइक्रोप्लास्टिक के टुकड़े या लगभग 95 पाउंड (43.5 किलोग्राम) प्लास्टिक निगल सकती है। फिन व्हेल के लिए, जिसका मुख्य शिकार भी क्रिल है, अनुमानित दैनिक टैली लगभग 6 मिलियन माइक्रोप्लास्टिक टुकड़े या 57 पाउंड तक प्लास्टिक है ।
कुछ हंपबैक व्हेल क्रिल में विशेषज्ञ होती हैं और कुछ छोटी स्कूली मछली खाने के पक्ष में हैं। अध्ययन के अनुसार, क्रिल के अनुकूल हम्पबैक प्रतिदिन लगभग 4 मिलियन माइक्रोप्लास्टिक टुकड़े (38 पाउंड तक प्लास्टिक) निगल सकते हैं, जबकि मछली पसंद करने वाले बहुत कम मात्रा में, लगभग 200,000 टुकड़े (एक-दो पाउंड तक) ले सकते हैं। प्लास्टिक) ।
नेचर कम्युनिकेशंस नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के सह-लेखक स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के समुद्री जीवविज्ञानी मैथ्यू सावोका ने कहा, 'यू.एस. वेस्ट कोस्ट से मध्यम प्रदूषित पानी में, बेलन व्हेल अभी भी प्रति दिन लाखों माइक्रोप्लास्टिक और माइक्रोफाइबर का सेवन कर सकती हैं ।'
सावोका ने कहा, 'हम यह भी पाते हैं कि विशाल बहुमत - 99 प्रतिशत - अपने शिकार के माध्यम से हैं, जिन्होंने पहले प्लास्टिक का सेवन किया है, न कि उस पानी से ।'

अध्ययन में दिखाया गया है कि कैसे बेलन व्हेल अपने भोजन के तरीके, उनके भोजन सेवन की मात्रा, और कैलिफ़ोर्निया करंट जैसे प्रदूषित क्षेत्रों के साथ अतिव्यापी होने के कारण माइक्रोप्लास्टिक्स अंतर्ग्रहण के लिए एक उच्च जोखिम में हो सकती है, जो उत्तरी अमेरिका के पश्चिमी के साथ दक्षिण तट में बहती है।

ब्लू व्हेल अधिकतम लगभग 100 फीट (30 मीटर) लंबी, फिन व्हेल लगभग 80 फीट (24 मीटर) और हम्पबैक व्हेल लगभग 50 फीट (15 मीटर) तक पहुंच सकती है ।
शोधकर्ताओं ने 126 ब्लू व्हेल, 65 हंपबैक व्हेल और 29 फिन व्हेल के चारा व्यवहार की जांच करके दैनिक माइक्रोप्लास्टिक अंतर्ग्रहण का अनुमान लगाया, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक टैग डिवाइस सक्शन-क्यूप से जानवरों की पीठ तक माप का उपयोग किया गया था, जिसमें एक कैमरा, माइक्रोफोन, जीपीएस लोकेटर और एक उपकरण था। आंदोलन को ट्रैक करता है।
फिर उन्होंने कैलिफ़ोर्निया करंट में माइक्रोप्लास्टिक्स की सांद्रता पर ध्यान दिया ।
जैसा कि पिछले साल यूएस वेस्ट कोस्ट से दूर एक ही व्हेल पर आधारित एक अध्ययन में दिखाया गया था, ब्लू व्हेल रोजाना लगभग 10-20 टन क्रिल खाती हैं, जबकि फिन व्हेल 6-12 टन क्रिल खाती हैं और हंपबैक व्हेल 5-10 टन क्रिल खाती हैं। या 2-3 टन मछली ।
नए अध्ययन में पाया गया कि व्हेल मुख्य रूप से 165-820 फीट (50-250 मीटर) की गहराई पर भोजन करती हैं, जो खुले महासागर पारिस्थितिकी तंत्र में उच्चतम मापा माइक्रोप्लास्टिक सांद्रता के साथ मेल खाता है।
माइक्रोप्लास्टिक प्लास्टिक के मलबे के कण हैं - 5 मिमी (0.2 इंच) से कम लंबे - विभिन्न उपभोक्ता उत्पादों और औद्योगिक कचरे के निपटान और टूटने से उत्पन्न होते हैं, हाल के दशकों में महासागरों में उनकी सांद्रता बढ़ रही है। व्हेल के अंतर्ग्रहण से होने वाले संभावित स्वास्थ्य प्रभावों को अच्छी तरह से समझा नहीं गया है ।
'हालांकि यह हमारे अध्ययन का फोकस नहीं था, अन्य शोधों से पता चला है कि यदि प्लास्टिक काफी छोटे हैं तो वे आंत की दीवार को पार कर सकते हैं और आंतरिक अंगों में प्रवेश कर सकते हैं, हालांकि दीर्घकालिक प्रभाव अभी भी स्पष्ट नहीं हैं। प्लास्टिक उन रसायनों को भी छोड़ सकता है जो अंतःस्रावी विघटनकारी हैं, 'कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी के समुद्री जीवविज्ञानी शिरेल कहाने-रैपोर्ट, अध्ययन के प्रमुख लेखक फुलर्टन ने कहा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Did you know that blue whales swallow 10 million microplastic fragments daily
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: did you know that blue whales swallow 10 million microplastic fragments daily, blue whales, ajab gajab news in hindi, weird people stories news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

अजब - गजब

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved