• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

इस मंदिर ने बंद की दानपेटी, जानिए क्या है वजह

cashless payment option provided in a temple of india - Weird Stories in Hindi

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साल 2016 में नोटबंदी के बाद ज्यादार लोगों से कैशलेस को बढावा देने के लिए हर जगह डिजिटल मनी का उपयोग करने का कहा। ज्यादातर लोग पीएम मोदी की इस बात पर अमल भी कर रहे है। लेकिन मंदिरों में ऐसा होगा यह कभी नहीं सोचा था। जी हां, अब तो मंदिर में भी कैशलेस मनी का उपयोग हो रहा है।

जी हां, एक ऐसा मंदिर है जहां कोई नकद भेंट नहीं चढ़ाई जाती और यह पूरी तरह से कैशलेस ही है। वैसे तो इस मंदिर के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं परंतु अब यह सुर्खियों में हैं क्योंकि यह पहला ऐसा मंदिर है जहां हर भक्तों द्वारा नकद पैसों की जगह पेटीएम, भीम एप व इन्टरनेट के माध्यम से भेंट चढाने की परंपरा शुरू हो गई है। यह कैशलेस इंडिया के तर्ज पर पहला कैशलेस मंदिर है जहां स्वीप मशीन का भी उपयोग भक्तों द्वरा भेंट चढाने के लिए किया जा रहा है।

जन विकास मंदिर, गुजरात...

यह अनूठा मंदिर गुजरात के भरूच शहर में स्थित गुजरात नर्मदा वैली फर्टिलाइजर एंड केमिकल्स लिमिटेट (जीएनएफसी) की टाउनशिप में है। मंदिर का नाम है जन विकास मंदिर और इसका प्रबंधन ‘कम्युनिटी डेवलपमेंट चैरिटी ट्रस्ट’ द्वारा किया जाता है। मंदिर की संचालन टीम के सदस्य अनुसार एक वर्ष पहले यह मंदिर कैशलेस हुआ और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के अभियान के तहत हुआ।

कैशलेस होता है लेन-देन...

दरअसल जीएनएफसी की पूरी टाउनशिप ही कैशलेस है। यहां आने वाले श्रद्धालु एवं दर्शनार्थी यदि भेंट चढ़ाना चाहते हैं तो वे पुजारी के पास मौजूद पीएसओ मशीन की मदद से क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिये भेंट की राशि को मंदिर के बैंक खातें में डलवा देते हैं। मंदिर के पुजारी ने बताया कि मंदिर में पेटीएम, भीम एप के जरिये भी भेंट चढ़ाई जाती है। इस मंदिर प्रांगण में शिवजी, राधा-कृष्ण, दुर्गा माता और राम-जानकी दरबार के चार अलग अलग मंदिर हैं और चारों मंदिरों के लिए अलग अलग पेटीएम नंबर हैं जिनमें भक्त अपने इष्ट को भेंट चढ़ा सकता है।

मंदिर में नहीं है दान पेटी...

इस मंदिर में टाउनशिप के अलावा बाहर के लोग भी दर्शन के लिए आते हैं और यहां कैशलेस भेंट ही चढ़ाते हैं। मंदिर के एक हिस्से में लगाई गई दान पेटी को अब बंद कर दिया गया है जिस पर लिखित सूचना टांग दी गई है की नकद भेंट के बजाय मंदिर में कैशलेस भेंट चढ़ाई जाए। इसमें मंदिर के बैंक खाता संख्या एवं अन्य आवश्यक विवरण का उल्लेख किया गया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-cashless payment option provided in a temple of india
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: indias first cashless temple, cashless payment, a temple of india, amazing village of india, amazing news in india, amazing news of world, ajab gajab news in india, ajab gajab news of the world, ajab gajab news in hindi, weird people stories news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

अजब - गजब

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved