• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

यहां मिले 1,15,000 साल पुराने हड्डी के औजार

115000-year-old bone tools unearthed in China - Weird Stories in Hindi

टोरंटो। चीन में मिले 1,15,000 साल पुराने हड्डी के औजारों के विश£ेषण से पता चला है कि देश में प्रागैतिहासिक मानवों द्वारा औजार बनाने की तकनीक कहीं अधिक परिष्कृत थी। प्लस वन पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, खुदाई में मिली हड्डियों के टुकड़ों पर मौजूद निशान हमें बताते हैं कि उस समय के मानव हड्डी की यांत्रिक संरचना से भली भांति परिचित थे। वे जानते थे कि उनसे उपकरण कैसे बनाएं।

कनाडा में मांट्रियल विश्वविद्यालय के ल्यूक डोयन ने कहा, ‘‘पूर्वी एशिया में प्रागैतिहासिक काल की ये कलाकृतियां हड्डी को कच्चे माल के रूप में उपयोग कर पत्थर के औजारों की मरम्मत करने का पहला उदाहरण है।’’ डोयन ने कहा, ‘‘ऐसे अवशेष शेष यूरेशिया, अफ्रीका और लेवेंट में मिलने के बाद चीन में भी मिलने से हमारे पास इनकी वैश्विक तुलना करने का अवसर है।’’ इससे पहले चीन में मिली सबसे पुरानी हड्डी 35,000 साल पुरानी थी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-115000-year-old bone tools unearthed in China
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bone tool, stone age europe, paleolithic, prehistoric indonesia, prehistoric spain, plos one, bone tools, henan, university of montreal, luc doyon, africa, china, central china, university of montreal in canada, ajab gajab news in hindi, weird people stories news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

अजब - गजब

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved