• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

महिला मुक्केबाजी : फाइनल में शशि का सामना सोनिया से

रोहतक (हरियाणा)। हाल ही में आयोजित विश्व युवा मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली शशि चोपड़ा ने राजीव गांधी स्टेडियम परिसर में स्थित राष्ट्रीय मुक्केबाजी अकादमी में जारी दूसरी इलीट राष्ट्रीय महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है। फीदरवेट कटेगरी के फाइनल में शशि का सामना एशियाई चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाली सोनिया लाठर से होगा।

शशि को फाइनल में जगह बनाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। उनका सामना आंध्र प्रदेश की सोनिया से था। सोनिया ने शशि के खिलाफ भिड़ंत की पूरी तैयारी की थी और अपनी ऊंचाई का फायदा उठाते हुए कुछ शानदार जैब्स और हुक लगाए लेकिन शशि ने खुद को इनसे बचाए रखा।

सोनिया ने शशि के विजय क्रम को खत्म करने की पूरी तैयारी कर ली थी। हालांकि शशि ने अपने दिमाग में स्वर्ण पदक को बनाए रखा और संयमित रहकर अपना संघर्ष शुरू किया। पहले राउंड में सोनिया से एक लिहाज से मात खाने के बाद उन्होंने वापसी की और तीन राउंड का मुकाबला 3-2 से जीता।

फ्लाइटवेट कटेगरी में तेलंगाना की निखत जरीन ने जीत की पटरी पर लौटने की कोशिश की लेकिन हरियाणा की रितु ने उन्होंने एकतरफा अंदाज में 4-1 से हराया।

इसी तरह चार बार की राष्ट्रीय चैम्पियन और 2014 विश्व चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता सरजू बाला ने मीनाक्षी पर जीत के साथ फाइनल में जगह बनाई। सरजू बाला ने मीनाक्षी को 4-1 से हराया। आरएसपीबी की मीनाक्षी ने हालांकि एक अंक हासिल किया लेकिन वह सरजू बाला जैसी अनुभवी मुक्केबाज का लय नहीं बिगाड़ सकीं।

मुकाबले के बाद सरजू बाला ने कहा, ‘‘मैं बीते साल 48 किलोग्राम कटेगरी में लड़ी थी लेकिन मुझे इस साल 51 किलोग्राम कटेगरी में शिफ्ट होना पड़ा। मैं इस कटेगरी में ज्यादा कांफीडेंट महसूस कर रही थी क्योंकि मेरे कोच सुरंजय सर ने मुझे इस कटेगरी के लिए ढाल दिया। अब मैं फाइनल पर ध्यान लगाए हुए हूं क्योंकि मैं इस चैम्पियनशिप का अंत स्वर्ण पदक से करना चाहती हूं।’’

हेवीवेट कटेगरी में एशियन चैम्पियनशिप में तीन बार की पदक विजेता कविता चहल ने जीत हासिल करते हुए 2017 एशियन चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता सीमा पूनिया के साथ फाइनल भिड़ंत तय की।

जैसा की उम्मीद थी, एल. सरिता देवी भी जीत हासिल करते हुए स्वर्ण की दौड़ में बनी हुई हैं। सरिता को फाइनल में आरएसपीबी की पवित्रा से भिडऩा है।

लाइट फ्वाइटवेट में हरियाणा की मोनिका ने मणिपुर की बीना देवी को 5-0 से हराया जबकि आरएसपीबी की राजेश नरवाल ने उप्र की वर्षा चौधरी को 5-0 से हराया।

फ्लाइवेट में सरजू के अलावा रितु ने जीत हासिल करते हुए फाइनल तक का रास्ता तय किया। बैंटमवेट में हरियाणा की मनीषा ने पंजाब की शाविंदर कौर सिंधू को 3-2 से हराया जबकि एआईपी की मीना ने असम की जमुना बोरो को 5-0 से हराया।

इसी तरह फीदरवेट में सोनिया और शशि ने जीत हासिल करते हुए फाइनल में भिडऩा तय किया। लाइटवेट कटेगरी में सरिता ने जहां मोनिका को हराया वहीं पवित्रा ने उत्तराखंड की प्रियंका को 5-0 से हराया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-National women boxing: Shashi Chopra to face Sonia Lather in final
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: national women boxing, shashi chopra, sonia lather, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved