• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

पद्म भूषण के लिए धोनी के नाम की सिफारिश, इन क्रिकेटरों को भी...

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी के नाम की सिफारिश देश के तीसरे उच्चतम नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण के लिए की है। खेल के प्रति धोनी के योगदान के लिए धोनी को नामांकित किया गया है। बीसीसीआई के कार्यकारी अध्यक्ष सी.के. खन्ना ने इसकी पुष्टि की है। खन्ना ने कहा,जी हां, यह सत्य है। हमने पद्म भूषण के लिए धोनी के नाम की सिफारिश की है।

बोर्ड ने इस साल केवल एक नाम भेजने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि देश के सबसे कामयाब कप्तान रहे धोनी का नाम भेजने का फैसला सर्वसम्मति से किया गया। बीसीसीआई ने इस साल पद्म पुरस्कारों के लिए किसी और खिलाड़ी का नाम नहीं भेजा है। साल 2004 में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट में पदार्पण करने वाले धौनी भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तान रहे हैं।

धोनी का शानदार क्रिकेट करियर

धोनी की कप्तानी में भारत ने 2007 में टी-20 और 2011 में एकदिवसीय विश्व कप का खिताब जीता था। धोनी ने 302 वनडे मैचों में 9737 रन बनाए हैं वहीं 90 टेस्ट मैचों में उनके नाम 4876 रन हैं। इसके अलावा धोनी ने 78 टी20 इंटरनैशनल मैचों में 1212 रन बनाए हैं। धोनी के नाम 16 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं। टेस्ट में उन्होंने 6 और वनडे में 10 शतक हैं।

इतना ही नहीं उनके नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 हाफ सेंचुरी भी लगाई हैं। विकेटकीपर के तौर पर धोनी ने सभी प्रारूपों में मिलाकर 584 कैच (256 टेस्ट में, 285 वनडे क्रिकेट में और टी20 इंटरनेशनल में 43) किए हैं। इसके अलावा उन्होंने 163 स्टंप्स भी किए हैं।

इन क्रिकेटरों को मिल चुका है पद्म भूषण

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-MS Dhoni nominated for Padma Bhushan by BCCI
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ms dhoni nominated for padma bhushan, ms dhoni, mahendra singh dhoni, bcci, padma bhushan, board of control for cricket in india, third highest civilian award, sachin tendulkar, kapil dev, sunil gavaskar, rahul dravid, chandu borde, prof db deodhar, col ck nayudu, lala amarnath, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved