• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गुजरात और लखनऊ प्लेऑफ की रेस में टॉप पर, मुंबई बाहर

Gujarat and Lucknow top the race for playoffs, Mumbai out - Cricket News in Hindi

नई दिल्ली। दो नई टीमों लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटन्स ने अपने पहले सीजन में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और मौजूदा आईपीएल 2022 में अपने तीन लीग मैच शेष रहते हुए अंक तालिका में शीर्ष स्थानों पर काबिज हैं।

लीग के 15वें सीजन की शुरुआत से पहले किसी ने नहीं सोचा होगा कि मुंबई इंडियंस (पांच बार की चैंपियन), चेन्नई सुपर किंग्स (चार बार की चैंपियन) और कोलकाता नाइट राइडर्स (दो बार की चैंपियन) निचले पायदान पर होंगी। लेकिन इन तीनों फ्रेंचाइजियों का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है।

दूसरी ओर, नई टीम लखनऊ और गुजरात ने निडर क्रिकेट खेला है, जो प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने की कगार पर हैं। आईपीएल 2022 में 56 मैचों के पूरा होने के बाद, केवल मुंबई इंडियंस क्वालीफिकेशन की रेस से बाहर हो गई है और नौ टीमें अभी भी प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए मैदान में हैं।

आईपीएल 2022 के लीग के अंतिम चरण से पहले, आईएएनएस ने उन बातों पर नजर डालने की कोशिश की है, जिनसे हर टीम को प्लेऑफ में क्वालीफाई करने की जरूरत होगी।

टॉप-टू फिनिश के लिए रेस:

केएल राहुल की अगुवाई वाली लखनऊ और हार्दिक पांड्या की गुजरात अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंचने के लिए संघर्ष कर रही है।

लखनऊ के 11 मैचों (8 जीत, 3 हार) से 16 अंक हैं और उसे शीर्ष चार में जगह बनाने के लिए सिर्फ एक जीत की जरूरत है। अगर लखनऊ अपने शेष तीन में से दो मैच जीत जाती है तो उसे शीर्ष दो में जगह बनाने से कोई नहीं रोक पाएगा। उनका नेट रन रेट (प्लस 0.703) इस स्तर पर सभी 10 टीमों में सर्वश्रेष्ठ है और भले ही वे अन्य टीमों के साथ समान अंतर पर हों, लखनऊ के पास शीर्ष पर समाप्त होने का सबसे अच्छा मौका है।

दूसरी ओर, लखनऊ की तरह गुजरात को भी शीर्ष चार में जगह बनाने के लिए एक और जीत की जरूरत है। गुजरात के भी 11 मैचों में 16 अंक हैं और अगर वे अपने आने वाले तीन मैच जीतते हैं तो शीर्ष दो में रहेंगे।

अगर वे दो और मैच जीतने में कामयाब हो जाते हैं, तो यह उन्हें अच्छी स्थिति में रखेगा, क्योंकि इसके बाद उनके 20 अंक हो जाएंगे। केवल राजस्थान रॉयल्स, जिसके 11 मैचों में 14 अंक हैं, तीनों मैच जीतकर गुजरात से आगे निकल सकती है। हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली टीम एक और जीत के साथ प्लेऑफ में जगह बना सकती है।

पुणे में मंगलवार को आईपीएल 2022 के 57वें मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस दोनों आमने-सामने होंगे और जो भी जीतेगा वह आधिकारिक तौर पर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करेगा।

तालिका में बीच की टीमें:

राजस्थान रॉयल्स (14 अंक) के पास अंक तालिका में उनके नीचे सभी टीमों के बीच सर्वश्रेष्ठ नेट रन रेट (प्लस 0.326) है, और एक और जीत उन्हें शीर्ष-चार में बनाए रखने के लिए पर्याप्त हो सकती है। वे शीर्ष-दो में भी जगह बना सकते हैं, अगर वे शेष तीन मैच जीतते हैं, वहीं, गुजरात को तीन में से एक मैच हारना होगा।

अगर गुजरात और राजस्थान सामान्य अंक पर समाप्त करते हैं, तो एनआरआर समीकरण में आ जाएगा (वर्तमान में, राजस्थान में गुजरात की तुलना में ज्यादा है)।

दूसरी ओर, फाफ डु प्लेसिस की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (12 मैचों में 14 अंक) अधिकतम 18 अंक तक पहुंच सकती है और अगर वे अपने आखिरी दो मैच जीतती हैं तो वे शीर्ष चार में जगह बना लेंगे। हालांकि, अगर वे एक हार जाते हैं, तो दिल्ली कैपिटल, सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स सभी के पास 16 अंकों पर आरसीबी की बराबरी करने का मौका है और यह एनआरआर में आ जाएगा और उस स्थिति में, बैंगलोर का एनआरआर (माइनस 0.115) उनके खिलाफ जा सकता है।

और अगर आरसीबी अपने दोनों शेष मैच हार जाती है, तो वे प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में भी असफल हो जाएगी, क्योंकि डीसी और एसआरएच दोनों के पास उनसे बेहतर नेट रन रेट है।

दूसरी ओर, दिल्ली कैपिटल्स (11 मैचों में 10 अंक) को उम्मीद करनी होगी कि आरसीबी कम से कम एक मैच हारे, क्योंकि डीसी को अधिकतम 16 अंक ही मिल सकते हैं। ऋषभ पंत की अगुवाई वाली टीम के पास प्लस 0.150 का नेट रन रेट है और अगर टीमें अंकों के साथ समान रहती हैं तो वह आगे बढ़ सकती है। हालांकि, आरआर और आरसीबी दोनों के 18 अंक हो जाने पर दिल्ली को भी नॉकआउट किया जा सकता है।

डीसी के लिए एक और हार उनके लिए सीजन का अंत भी हो सकती है, क्योंकि वे केवल 14 अंक ही हासिल कर पाएंगे।

इस बीच, केन विलियमसन की अगुवाई वाली सनराइजर्स हैदराबाद के 11 मैचों में 10 अंक हैं। डीसी की तरह, हैदराबाद को भी आरसीबी पर निर्भर रहना पड़ेगा, क्योंकि अगर आरसीबी एक मैच हार जाती है और डीसी एक हार जाती है, तो एसआरएच को प्लेऑफ में जाने के लिए सभी मैच जीतने होंगे। अगर डीसी अपने तीन में से दो मैच हार जाते हैं तो उनकी राह आसान हो जाएगी।

अगर चार टीमों के 18 अंक हो जाते हैं तो हैदाराद को भी नॉकआउट किया जा सकता है क्योंकि उन्हें अधिकतम 16 अंक मिल सकते हैं।

पंजाब किंग्स के 11 मैचों में 10 अंक हैं, वे तभी आगे बढ़ पाएंगे, जब आरसीबी एक मैच हार जाएगी। हालांकि, उनके पास माइनस 0.231 का नेट रन रेट है और अगर टीमों के बीच अंक बराबर रहते हैं तो उन्हें अपने शेष मैच भारी अंतर से जीतना होगा।

नीचे की तीन टीमें:

कोलकाता नाइट राइडर्स के 11 मैचों में आठ अंक और माइनस 0.304 का एनआरआर है। अगर उन्हें शीर्ष चार में जगह बनाना है और 14 अंक हासिल करना है तो काफी मुश्किल दौर से गुजरना होगा। केकेआर को सभी मैच बड़े अंतर से जीतना होता। वहीं आरसीबी को सभी मैच हारने होंगे और सीएसके, डीसी, एसआरएच, पीबीकेएस को कम से कम एक मैच हारना होगा। हालांकि, फिर भी केकेआर का खराब नेट रन रेट उनके लिए प्लेऑफ स्थान जाने के लिए पर्याप्त नहीं होगा।

दूसरी ओर, चेन्नई सुपर किंग्स के भी 11 मैचों में आठ अंक हैं और उनके प्ले-ऑफ की संभावना भी कई अन्य परिणामों पर निर्भर करती है, साथ ही उन्हें 14 अंक तक पहुंचने के लिए अपने शेष तीन गेम जीतने होंगे। उन्हें यह भी उम्मीद होगी कि आरसीबी अपने दोनों मैच हार जाएगी और डीसी, एसआरएच और पीबीकेएस कम से कम एक-एक मैच बड़े अंतर से हारेंगे। हालांकि, अगर आरसीबी अपना अगला मैच जीतती है तो सीएसके का सफाया हो जाएगा।

पांच बार की चैंपियन मुंबई ने मौजूदा सीजन में अपने 11 मैचों में से सिर्फ दो में जीत हासिल की है और वह पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Gujarat and Lucknow top the race for playoffs, Mumbai out
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ipl 2022, gujarat and lucknow top the race for playoffs, mumbai out, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved