• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 6

साहा-पार्थिव के बाद अब कार्तिक पर नजर, ये हैं भारतीय विकेटकीपर...

नई दिल्ली। बड़ी उम्मीदों के साथ दक्षिण अफ्रीका पहुंची दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम भारत के लिए अब तक का दौरा निराशाजनक रहा है। विराट कोहली के नेतृत्व में खेल रही टीम इंडिया तीन मैच की सीरीज 0-2 से खो चुकी है। पूर्व में कई सालों तक भारतीय टीम की कमान महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में थी। वे कप्तानी के साथ बल्लेबाज और विकेटकीपर के रूप में भी काफी योगदान देते थे।

धोनी के टेस्ट से संन्यास लेने के बाद रिद्धिमान साहा ने उनकी जगह लेते हुए अपना स्थान पक्का किया। वे केपटाउन में खेले गए टेस्ट में विकेट के पीछे 10 शिकार करते हुए जबरदस्त सफल रहे, लेकिन बल्ले ने उनका साथ नहीं दिया। सेंचुरियन में हुए दूसरे टेस्ट में पार्थिव पटेल को मौका मिला, लेकिन वे इसे नहीं भुना पाए। ऐसे में माना जा रहा है कि 24 जनवरी से जोहानसबर्ग में शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट में विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को आजमाया जा सकता है।

32 वर्षीय कार्तिक ने अब तक 23 टेस्ट में 1000 रन बनाए हैं। हालांकि इनमें से 16 टेस्ट में ही उन्हें विशुद्ध विकेटकीपर के रूप में खिलाया गया। इनमें उन्होंने 491 रन बनाने के साथ विकेट के पीछे 45 कैच लिए और पांच स्टंप किए। कार्तिक ने भारत के लिए पिछला टेस्ट जनवरी 2010 में चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था।

आईए अब नजर डालें भारत के उन टॉप 5 क्रिकेटर्स के प्रदर्शन पर, जो टेस्ट में बतौर विशेषज्ञ विकेटकीपर खेलने उतरे :-

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Dinesh Karthik may play in third test against south africa, see top 5 indian wicketkeeper
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: dinesh karthik, third test, south africa, top 5 indian wicketkeeper, wicketkeeper karthik, parthiv patel, wriddhiman saha, ms dhoni, india vs south africa, special story on cricket records, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved