गजब! 11 साल की लडक़ी ने बनाया ईकोफ्रेंडली एसी

www.khaskhabar.com | Published : मंगलवार, 04 जुलाई 2017, 3:56 PM (IST)

नई दिल्ली। भारत में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, कमी है तो वह अवसर की है। पर्याप्त अवसर और सही दिशा-निर्देश व मार्गदर्शन मिले तो भारत के होनहार पूरी दुनिया को अपने हुनर का लोहा मनवा सकते है। एक छात्रा ने मात्र 1800 रुपए की लागत से ईकोफ्रेंडली एसी बनाया है।

जी हां, हम बात कर रहे है झांसी के लोकमान्य तिलक इंटर कॉलेज में कक्षा 11 की छात्रा कल्याणी की। जिन्होंने यह करनामा कर सभी को चौका दिया। कल्याणी के पिता दिनेश श्रीवास्तव बेसिक शिक्षा विभाग में अध्यापक हैं और मां दिव्या श्रीवास्तव भी शिक्षिका हैं।

कल्याणी के इस एसी ने विज्ञान के क्षेत्र में क्रांति का माहौल उत्पन्न कर दिया है। भारत ही नहीं कल्याणी के इस आविष्कार से जापान भी हैरान है। कल्याणी को उनके प्रोजेक्ट के आधार पर इंस्पायर अवॉर्ड योजना के तहत जापान सरकार की ओर से संचालित जापान एशिया यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम इन साइंस सकूरा साइंस प्लान में मई माह में विज्ञान विषय पर आयोजित सेमिनार में आमंत्रित किया गया था।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

कल्याणी ने अपने इस आविष्कार के लिए बेहद सरल तरीका प्रयोग में लिया है। यह एसी थर्माकोल से बने आइस बॉक्स में 12 बोल्ट के डीसी पंखे से हवा छोड़ता है और दूसरे एल्बो से ठंडी हवा आती है। एक घंटे निरंतर यह चलता है, जिससे तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस की कमी देखी जा सकती है और साथ ही पर्यावरण के लिए भी अनुकूल है। कल्याणी के इस प्रोजेक्ट का समर्थन आईआईटी दिल्ली ने नेशनल लेवल पर ऑर्गनाइज हुए मॉडल कॉम्पिटीशन में इस देसी एसी को सेलेक्ट किया है।

ये भी पढ़ें - रोंगटे खडे कर देगा ये वीडियो, कमजोर दिलवाले ना देखें