1 of 1

शिशुपालना गृह व परामर्श केंद्रों का कार्य संतोषप्रद : कस्बां

work satisfactory of Shishu palna Home and counseling centers : Kasban - News in Hindi

उदयपुर। राजस्थान राज्य समाज कल्याण बोर्ड अध्यक्ष कमला कस्बां ने कहा कि उदयपुर के ग्रामीण इलाकों में समाज कल्याण से जुड़े कार्य करने के बहुत असवर हैं तथा वर्तमान में कार्यरत शिशुपालना गृह एवं परिवार परामर्श केंद्रों का कार्य संतोषप्रद है। कस्बां ने यह बात दो दिसवीय निरीक्षण कार्यक्रम के बाद सर्किट हाउस में पत्रकारों से बात करते हुए कही।
कस्वां ने दो दिन में जिले के झाड़ोल क्षेत्र में कार्यरत शिशुपालना गृहों एवं शहर में संचालित परिवार परामर्श केंद्रों का दौरा किया। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में और भी अधिक कार्य करने के अवसर उपलब्ध होने की बात करते हुए कहा कि शिक्षा की कमी से ग्रामीण इलाके में अभी भी शिक्षा कमी है।

महाराणा प्रताप के नाम पर बढ़ेगा पर्यटन

हल्दीघाटी एवं प्रताप गौरव केन्द्र का भ्रमण कर अभिभूत हुईं कस्बां के कहा कि जल्द ही झीलों का शहर महाराणा प्रताप के नाम पर बने स्मारकों के नाम से भी पर्यटन के क्षेत्र में प्रसिद्ध होगा। उन्होंने बताया कि बोर्ड की ओर से संचालित गतिविधियों में पूर्ण पारदर्शिता के साथ कार्य किया जा रहा है। अब मॉनीटरिंग के लिए बोर्ड के अलावा स्थानीय प्रशासन एवं अन्य अधिकारी वर्ग का सहयोग लिया जा रहा। बोर्ड ने संस्थाओं को डाइट के लिए प्रति बालक दो रुपए के स्थान पर 12 रुपए देने का प्रावधान किया है। परिवार परामर्श केंद्रों पर कार्यरत कार्यकर्ता को 1 हजार के बजाय 3 हजार रुपए मानदेय देना शुरू किया है। वर्तमान समय में परिवार परामर्श केंद्रों के महत्व को बताते हुए उन्होंने कहा कि लंबी न्यायिक प्रक्रिया से बचते हुए पारिवारिक कलह को समझाइश से दूर करने में सहायक होते हैं।

[@ वर्ष 2016 की वे खबरें जो बनी पूरे विश्व में चर्चा का विषय ]

खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
Web Title:work satisfactory of Shishu palna Home and counseling centers : Kasban
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
स्थानीय ख़बरें
Advertisement
Advertisement

राजस्थान से

Advertisement

प्रमुख खबरे

आपका राज्य
Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

# जयपुर - मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कांकरोली (राजसमंद) निवासी स्वतंत्रता सेनानी सुंदरलाल देवपुरा के निधन पर शोक जताया है # धौलपुर - जिले के कंचनपुर थाना क्षेत्र के सौहा गांव में शनिवार रात आधा दर्जन से अधिक बदमाशों ने करीब एक घंटे तक एक मकान पर करीब 50 राउंड फायर किए # धौलपुर - गांव में बदमाशों द्वारा की गई फायरिंग से दहशत का माहौल है # धौलपुर - जिले के सरमथुरा क्षेत्र के दमोह इलाके में टाइगर के पगमार्क दिखाई दने से ग्रामीणों में दहशत # अजमेर - मेयो कॉलेज स्टाफ एसोसिएशन ने तेज किया कॉलेज प्रशासन के खिलाफ आंदोलन # अजमेर - पिछले 18 दिन से धरने पर बैठे कर्मचारियों ने प्रशासन की सद्बुद्धि के लिए किया यज्ञ # जयपुर - शहर में रविवार अलसुबह सिरसी रोड पांच्यावाला में चोर तीन दुकानों की छत की पट्टियां उखाड़ कर सामान पार कर ले गए # जयपुर - पांच्यावाला में रिद्धि-सिद्धि बेकरी स्टोर, अग्रवाल मोबाइल स्टोर और संतोष स्टेशनरी की दुकानों में चोरों ने वारदात को अंजाम दिया # कोटा - आरकेपुरम थाना इलाके में 6 माह पहले प्रोफेसर के घर हुई डकैती के मुख्य आरोपी को पुलिस ने महाराष्ट्र से गिरफ्तार किया # कोटा - पुलिस ने बापरदा कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया # कोटा - पकड़ा गया आरोपी तुकाराम छत्तीसगढ़ और ओडिसा में भी कई मामलो में वांछित है # श्रीमाधोपुर (सीकर) - मीणों के मोहल्ले में कार को बचाने के प्रयास में बिजली के पोल से टकराई झुंझुनंू डिपो की रोडवेज बस # श्रीमाधोपुर (सीकर) - पोल टूटा, तार बस की छत पर गिरे, गनीमत रही कि बिजली लाइन में पीवीसी वायर थे। इस कारण टल गया बड़ा हादसा