• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
1 of 1

Punjab election- इस विधानसभा में नहीं पहुंची अभी तक 50 महिला विधायक भी

Women mla noumber is less than 50 in this assembly - Amritsar News in Hindi

नरेंद्र शर्मा
अमृतसर।
देश में औरतों को सबल और समर्थ बनाने के लिए नित्यप्रति नए-नए कानून बनाये जा रहे हैं। उन्हें समाज में आगे बढ़ाने के लिए आरक्षण और अन्य कई प्रकार की सुविधाएं दी जा रही हैं। यहां तक की राजनीति में भी उन्हीं लाने के लिए कई तरह के प्रयास किये जा रहें है। परन्तु इस के बाद भी पुरुष प्रधान समाज में औरत को वो सम्मान और स्थान हासिल नहीं हुआ जिसकी वह हकदार है। अगर राजनीति के सन्दर्भ में विधानसभा के चुनावी इतिहास पर नजर डालें तो पता चलता है की पिछले आधी शताब्दी के दौरान 50 औरतें भी राज्य विधान सभा की दहलीज तक नहीं पहुंच सकी है।

14 वीं विधानसभा को छोड़ दिया जाए तो कभी भी किसी विधान सभा में औरतों की गिनती का आंकड़ा दस के पार नहीं हो पाया है। 1967 के बाद राज्य विधान सभा की हुए 11 चुनावों में अब तक केवल 39 औरतें ही विधायक बनने में सफल हुई है। जबकि राजिंदर कौर भ_ल के अतिरिक्त कोई भी औरत मुख्यमंत्री की कुर्सी तक नहीं पहुंच पाई है। बीबी भ_ल छह बार विधायक चुनी गई हैं। अकाली दल की बीबी उपिंदर जीत कौर ,बीबी जागीर कौर, बीबी सतवंत कौर संधू कांग्रेस की सरला पराशर और भाजपा की लक्ष्मीकांता चावल तीन-तीन बार विधायक रह चुकी हैं। इसके इलावा अरुणा चौधरी ,सुरजीत कौर ,सुशील महाजन, साजिद बेगम और गुरविंदर कौर दो-दो बार विधायक रहीं है।

अब तक 2012 में हए चुनावों में सबसे अधिक औरतें सफल होकर विधानसभा पहुंची थी। इस विधान सभा में 93 औरतों ने अपना भाग्य आजमाया था और उसमें से 16 औरतें सफल रही थी। जिसमें छह कांग्रेस ,छह अकाली दल और दो भाजपा की थी। इसके बाद कैप्टन अमरिंदर के त्यागपत्र के बाद उपचुनाव में उनकी पत्नी महारानी परनीत कौर और दसूहा से बीबी सुखजीत कौर शाही जीत कर आई थी। आजादी के बाद अभी तक देश में केवल 16 औरतों को किसी राज्य का मुख्यमंत्री बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।

अब तक पंजाब विधानसभा के हुए चुनावों में 370 के लगभग औरतें चुनाव लड़ चुकी हैं। जिनमें से केवल 39 ही सफल हुई हैं। वर्ष 1967 में आठ में से दो ,1972 में बारह में से छह 1977 में 18 में से तीन और 1980 के मध्यावधि चुनावों में 19 में से केवल छह औरतें जीत पायी थी। वर्ष 2002 में 71 में से 41 , 2007 में 56 में से 41 जबकि 2012 में 93 में से 68 महिला उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी।

[@ Exclusive:1फरवरी को पेश हो सकता है आम बजट,PM मोदी लेंगेे फैसला]

Web Title-Women mla noumber is less than 50 in this assembly
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Advertisement
Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved