1 of 1

नई शिक्षा नीति 4माह के भीतर होगी लागू

Within four months will apply new education policy - News in Hindi

मोहाली । सैक्टर-81 स्थित इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च में शुक्रवार को केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने कहा कि नई पॉलिसी एजुकेशन बनाई जा रही है। चार महीनों में इसे अंतिम रूप दे दिया जाएगा।
पॉलिसी को लेकर वे विभिन्न चरणों में छात्रों, शिक्षाविद्दों, इंडस्ट्री के लोगों से विचार विमर्श किया जा रहा है। इसके अलावा हर व्यक्ति पॉलिसी में अपनी राय दे पाए। इसके लिए लोगों से सुझाब मांगे गए हैं। तीस सितंबर तक लोग अपने सुझाब मंत्रालय को भेज पाएंगे। 6 अक्टूबर को बनारस हिन्दु विश्वंविद्यालय में केन्द्रीय विश्वद्यालयधविों के कुलपतियों के साथ भी बैठक करेंगे।

बैठक में शिक्षा, अनुसंधान, बुनियादी सुविधाओं, छात्र केन्द्रित पहल, आंतरिक संसाधान निर्माण व ई-गवर्नेंस पहल में गुणवत्ताध सुधार के लिए किए गए कार्यों और प्रस्तांवित कार्यों पर मु य ध्यान दिया जाएगा। इसके बाद लोगों से आए सुझाबों को स्कैन किया जाएगा। साथ ही शिक्षाविद्दों से मीटिंग कर अंतिम रूम दिया जाएगा। इससे पहले सारे राज्यों के शिक्षामंत्रियों से भी मीटिंग की जाएगी। विभिन्न राज्यों में बढ़ रही निजी विश्वविद्यालयों की सं या के सवाल में के्रद्रीय मंत्री ने साफ किया कि एक तो बात साफ है कि दो तरह से यूनिवर्सिटी बनती है। केंद्र या राज्य की तरफ से। इसको लेकर भी वह मंथन कर रहे है। उन्होंने कहा कि नए नियम बनाए जाएंगे। ताकि लोगों को बढिय़ा शिक्षा मिल पाएंगे। बढिय़ा काम करने वाले संस्थानों को अधिक स्वायतता प्रदान करने का प्रस्ताव है । जबकि नियम तोडऩे वालों पर कार्रवाई की प्लानिंग है।

Within four months will apply new education policy


खास खबर की चटपटी खबरें, अब Facebook पर पाने के लिए लाईक करें...
loading...
Advertisement
स्थानीय ख़बरें
Advertisement

पंजाब से

सर्वाधिक पढ़ी गई

प्रमुख खबरे

Advertisement
Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

सर्वाधिक पढ़ी गई

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope