• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

गुरुग्राम के लिए क्या-क्या उपलब्धियां लेकर बीता यह साल, जानिए

गुरुग्राम । वर्ष-2016 गुरुग्राम के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण वर्षों में से एक रहा, क्योंकि इस साल गुरुग्राम को अपनी सबसे बड़ी समस्या यानि ट्रेफिक जाम की समस्या का हल मिला। यह समस्या गुरुग्राम के उद्योगों के लिए अधिक चुनौतिपूर्ण थी जिसका समाधान प्रदेश सरकार ने किया और गुरुग्राम को तीन मुख्य चौराहों के अंडरपास का काम शुरू हुआ। इतना ही नहीं हीरो होंडा चौक पर फ्लाईओवर के काम को गति मिली जो पूर्णता की ओर है।


बिजली व्यवस्था
यदि बिजली व्यवस्था की बात की जाए तो बिजली व्यवस्था को सुचारू करने के लिए केन्द्र सरकार ने 12.5 हज़ार करोड़ रूपये के स्मार्ट ग्रिड प्रौजेक्ट को ना केवल मंजूरी दी बल्कि इसका काम भी शुरू हो चुका है ताकि गुडग़ांववासियों को ना केवल 24 घंटे बिजली मिल सके बल्कि गुडग़ांव को स्मार्टेस्ट सिटी बनाया जा सके। गुडग़ांव में सभी बिजली की तारों को अंडरग्राऊंड किए जाने की योजना है ताकि बारिश, सर्दी-गर्मी या तूफान की स्थिति में बिजली व्यवस्था बाधित ना हो।


राज्य सरकार की सक्रियता से केएमपी एक्सप्रैस-वे पर निर्माण कार्य शुरू
लंबे समय से अटके पड़े केएमपी एक्सप्रैस-वे का मानेसर से पलवल हिस्सा भी इसी वर्ष में शुरू किया गया और मानेसर से कुंडली तक के दूसरे हिस्सें पर निर्माण कार्य की शुरूआत हुई, जो गुरुग्राम जिला के लिए लाईफ लाइन सिद्ध होगा। इस एक्सप्रैस वे के पूरा होने से जहां एक ओर गुरुग्राम जिला को टै्रफिक जाम की समस्या से निजात मिलेगी, वहीं दूसरी ओर इससे व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।


करीब 136 किलोमीटर लंबे कुण्डली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस से हरियाणा से गुजरने वाले सभी प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग दिल्ली के बाहर ही आपस में कनेक्ट हो जाएंगे। जिससे देश के उत्तरी राज्यों का मध्य व दक्षिणी राज्यों के बीच होने वाला आवागमन अब दिल्ली के बाहर से ही होगा। एनएच 1 से शुरू होने वाला यह एक्सप्रेस वे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लगते हरियाणा के सोनीपत, झज्जर, गुडग़ांव जिलों के अलावा पलवल और मेवात से होकर गुजर रहा है। लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर ने किया कई योजनाओं का शिलान्यास व शुभारंभ हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने पटौदी विधानसभा क्षेत्र को 41 करोड़ रूपये के रेलवे ओवरब्रिज की भी आधारशिला रखी।


राव नरबीर सिंह ने पटौदी विधानसभा के गांव मौजाबाद में 4 करोड़ 50 लाख रूपए की लागत से आईटीआई की नवनिर्मित इमारत का उद्घाटन किया। गांव डाडावास के निकट पटौदी-रेवाड़ी रोड़ पर लगभग 20 करोड़ 72 लाख रूपए की लागत से बनने वाले रेलवे ओवर ब्रिज की आधारशिला रखी। गांव ताज नगर के निकट रेलवे फाटक नंबर 39 पर बनने वाले रेलवे ओवर ब्रिज की आधारशिला रखी जोकि आगामी 2 साल में बनकर तैयार होगा।


इस ओवर ब्रिज पर लगभग 20 करोड़ 37 लाख रूपए की लागत आएगी और यह जमालपुर से फरूखनगर सडक़ पर बनेगा जिससे इस रूट पर चलने वाले वाहन चालकों को सुविधा होगी। यह आरओबी लगभग 722 मीटर लंबा होगा। समपार संख्या-23ए दिल्ली रेवाड़ी रेलवे लाईन पालम विहार-बजघेड़ा रोड़ पर 4 मार्गीय ऊपरगामी पुल का शिलान्यास किया। यह ऊपरगामी पुल लगभग 25.62 करोड़ रूपए की लागत से आने वाले 2 वर्षो में बनकर तैयार होगा।

[@ Exclusive- राजनीति के सैलाब में बह गई देश के दो कद्दावर परिवारों की दोस्ती]

यह भी पढ़े

Web Title-What accomplishments for the past year it Gurugram, Know
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: what accomplishments for the past year it gurugram, know, gurgaon news, gurgaon news in hindi, gurgaon crime news, gurgaon political news, gurgaon business news, गुडगाँव खबर, गुडगाँव हिंदी न्यूज़, गुडगाँव हिंदी समाचार, हरियाणा ताजा समाचार, हरियाणा न्यूज़, गुडगाँव न्यूज़, गुडगाँव आज की खबर, गुडगाँव टुडे न्यूज़, गुडगाँव पब्लिक पोल, गुडगाँव ताजा समाचार, , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, gurgaon news, gurgaon news in hindi, real time gurgaon city news, real time news, gurgaon news khas khabar, gurugram news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved