1 of 1

ईको टयूरिज्म के लिए पैदल चले अधिकारी

Walk for eco-tourism officer - News in Hindi

कोटा। जिले में ईको टयूरिज्म को बढावा देने के लिए तीन दिवसीय कोटा दशहरा एडवेंचर फेस्टीवल के तहत सोमवार को मुकन्दरा हिल्स अभ्यारण में सेजलर क्षेत्रा में अधिकारियों एवं पर्यावरण प्रेमी व युवाओं ने ईको ट्रेकिंग में भाग लिया।
पर्यटन विभाग द्वारा मुकन्दरा हिल्स अभ्यारण में सेजलर क्षेत्र से शुरू किये गये टै्रकिंग में 9 किलोमीटर वन क्षेत्रा में अधिकारियों एव विभिन्न कॉलेजों में अध्ययनरत युवाओं ने भाग लिया। चम्बल एवं कोटा के अभ्यारण क्षेत्रों में ईको टयूरिज्म की विपुल संभावनाओं को तलाशा। जिला कलक्टर डॉ. रवि कुमार सुरपुर ने व्यू पॉईट पर ट्रेकिंग दल के युवाओं से रूबरू होते हुए कहा कि कोटा में एडवेंचर गतिविधियों एवं ईको ट्यूरिज्म की विपुल संभावनाएं है। इसे बढावा देने के लिए नई दिशा प्रदान की जायेगी तथा स्थानों का चिन्हिकरण कर देशी-विदेशी पर्यटकों को लाने के प्रयास किये जायेंगे।
फेस्टीवल के तहत आयोजित किये गये ईको ट्रैकिंग का उत्साह युवाओं जबरदस्त देखने को मिला। मुकन्दरा हिल्स अभ्यारण में सेजलर चौकी से लेकर व्यू पॉईंट तक नयनाभिराम दृश्यों को देखते हुए जैसे ही अधिकारी आगे बढते गये हरियाली की चादर एवं चम्बल नदी का विह्गम दृश्य मानों उनके स्वागत को तैयार बैठा हो। उबड़-खाबड़ रास्तों से होकर युवाओं का दल व्यू पॉईट पर जाकर सम्पूर्ण झरने एवं अभ्यारण की सुन्दरता को देखता ही रहा। चम्बल रेस्क्यू टीम के सदस्यों ने ईको ट्रेकिंग में भाग लेने वाले अधिकारियों एवं युवाओं को क्षेत्रा की विविधता एवं चम्बल नदी में पाये जाने वाले वन्य जीवों के बारे में बताया ।

यह भी पढ़े

खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
Web Title:Walk for eco-tourism officer
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
स्थानीय ख़बरें
Advertisement
Advertisement

राजस्थान से

Advertisement

प्रमुख खबरे

आपका राज्य
Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

# जयपुर। सीएम वसुंधरा राजे और चीनी राजदूत के बीच शिष्टाचार मुलाकात। राजस्थान और चीन में हो रहे सहयोग पर चर्चा। # जयपुर। जयपुर में पानी छीजत के लिए जापानी सहयोग की योजना लाई रंग। अब सभी संभागों के लिए बनाई जाएगी योजना। # करौली। सांसद डाॅ मनोज राजोरिया दूरसंचार सलाहकार समिति के स्थानीय अध्यक्ष नियुक्त। बीएसएनएल के प्रति भरोसा बढ़ाना रहेगा काम। # धौलपुर। डकैत जगन गुर्जर और उसके गिरोह के आठ सदस्यो को 10 वर्ष की सजा। बाड़ी एडीजे कोर्ट ने सुनाया फैसला। 12 जनवरी 2008 में किया था डकैतों ने पुलिस पार्टी पर हमला। # बूंदी। रोजगार कौशल उद्यमिता शिविर में उमड़े युवा, कोटा विश्वविद्यालय के उपकुलपति पी.के. दशोरा रहे मुख्य वक्ता, 25 से ज्यादा प्लेसमेंट कंपनियों व संस्थाओं ने लगाए काउण्टर # धौलपुर। गुटखा लाने से मना किया तो कर दी हत्या, मामला दर्ज, बाड़ी के हथियापोर मोहल्ले की वारदात, सात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज