1 of 1

पछाड़ दिया दृष्टिहीनता का अभिशाप, पेश की मिसाल

udaipur news : Presenting the example of the blind man - News in Hindi

उदयपुर। किशोरावस्था में ही नियति ने मेवाड़ के इस शख्स की आंखों की रोशनी छीन ली, मगर हुनर, जिजीविषा और अदम्य आत्मविश्वास की रोशनी ने इसके व्यक्तित्व को ऐसा निखार दिया कि आज वह हस्तकलाओं के क्षेत्र में अपना नाम कमा रहा है। ऐसा करके उसने एक मिसाल पेश की है।

यह बात है उदयपुर शहर के जगविख्यात जगदीश मंदिर के पास नानी गली स्थित राजकीय कंवरपदा स्कूल के पास रहने वाले भगवतसिंह खमेसरा की। उन्होंने अपने खास हुनर से आत्मनिर्भरता पाई और दृष्टिहीनता के अभिशाप तक को पछाड़ दिया। आंखों की रोशनी से वंचित होने के बावजूद वे जिस खूबसूरती से केनिंग व डोरमेट का काम कर रहे हैं, वह स्वावलंबन से जीवन निर्वाह के इच्छुकों के लिए प्रेरणा का स्रोत होने के साथ ही दृष्टिहीनों के सम्मान व स्वाभिमान को भी गौरवान्वित करने वाला है। पिछले कई वर्षो से शहर के विभिन्न सरकारी कार्यालयों, संस्थाओं, विद्यालयों आदि में खमेसरा केनिंग का कार्य करके अपना गुजारा कर रहे हैं।

उदयपुर में 12 नवंबर, 1942 को जन्मे भगवत सिंह पुत्र डॉ. मोतीसिंह खमेसरा बचपन से दृष्टिहीन नहीं थे। उनकी मां का नाम सहेली बाई है। पंद्रह साल की उम्र के करीब उनकी आंखों में धुंधलेपन की शिकायत रहने लगी। इसके इलाज के लिए भगवतसिंह ने विशेषज्ञों की राय से सीतापुर (मध्यप्रदेश) में आंखों का ऑपरेशन भी करवाया और इलाज के सारे उपाय अपनाए, लेकिन नियति को कुछ और ही मंजूर था। कुछ समय बाद दोनों आंखें खराब हो गईं और दिखना बंद हो गया। इसके बावजूद खमेसरा ने हार नहीं मानी। किसी परिजन की राय पर भगवतसिंह अहमदाबाद स्थित दृष्टिहीन बच्चों के प्रशिक्षण स्कूल में प्रशिक्षण के लिए गए, लेकिन गुजराती भाषा नहीं जानने के कारण वहां से निराशा ही हाथ लगी।

उस विद्यालय के प्रिंसिपल ने उन्हें माउंट आबू स्थित दृष्टिहीन व्यक्तियों के पुनर्वास केन्द्र में जाने की सलाह दी और वहां से माउंट आबू भेज दिया। जुलाई 1979 में माउंट आबू में खमेसरा ने लगन के साथ केनिंग और डोरमेट का प्रशिक्षण प्राप्त किया। वहां उन्होंने एक वर्षीय प्रशिक्षण के दौरान ब्रेल लिपि द्वारा नोटों की जांच, चलना, वस्तुओं की पहचान करना, घास कटाई, गाय का दूध निकालना आदि का प्रशिक्षण लिया। केनिंग में दक्षता हासिल कर चुके खमेसरा के इस हुनर ने खूब सराहना पाई। उन्हें जिला स्तर एवं विभिन्न संस्थाओं द्वारा सम्मानित किया गया।

आज अपना लघु उद्योग चलाकर अन्य लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत बने हुए हैं, वहीं औरों को भी रोजगार दे रहे हैं। पिछले तीन दशकों में वे हजारों कुर्सियों की केनिंग कर चुके हैं वहीं सैकड़ों डोरमेट भी बनाए हैं।

वर्तमान में वे उदयपुर के अशोक नगर में किराये का मकान लेकर रहते हैं। दो दर्जन से अधिक लोगों को केनिंग सिखाकर वे रोजगार दे चुके हैं। उन्होंने गरीब परिवारों की महिलाओं को भी यह काम सिखाया है। हाल ही सुंदरसिंह भंडारी चेरिटेबल ट्रस्ट ने उन्हें 7 हजार रुपए का चेक प्रदान कर सम्मानित किया है।

बाबा बनकर दरिंदा लूटता रहा बेटियों की आबरू , महीनों बाद खुला राज

खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
Web Title:udaipur news : Presenting the example of the blind man
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
loading...
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
स्थानीय ख़बरें
Advertisement

राजस्थान से

सर्वाधिक पढ़ी गई

प्रमुख खबरे

Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

# झुझुनूं - जिले के नवलगढ़ थाना इलाके में गुरुवार देर रात शादी समारोह में डीजे बजाकर लौट रहे तीन युवकों को तीन गाडिय़ों से आए बदमाशों ने कुचल दिया # झुझुनूं - घटना में दो युवकों की मौत हो गई, एक गंभीर घायल हो गया। # जयपुर- मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने झालावाड़ जिले के ग्राम देवरी एवं बारां जिले के तुलसा गांव से प्रदेश को जल आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के दूसरे चरण का शुभारंभ किया # जयपुर- प्रदेश के जिलों में मंत्रियों, सांसदों, विधायकों के साथ बड़ी संख्या में स्थानीय जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों तथा स्थानीय लोगों ने उत्साह के साथ अपना योगदान दिया # जयपुर - गुर्जर सहित 5 जातियों को आरक्षण देने का मामला # जयपुर - हाईकोर्ट ने नए आरक्षण अधिनियम को किया असंवैधानिक घोषित # जयपुर - जज मनीष भंडारी की खंडपीठ ने कैप्टन गुरविंदर सिंह की पीआईएल पर दिए आदेश # उदयपुर - मुंबई की दादर पुलिस दुष्कर्म के एक मामले में भाजपा नेता ललित मेनारिया के पुत्र कमलेश मेनारिया को पकडऩे उदयपुर पहुंची तो आरोपीक के परिजनों ने पुलिसकर्मियों से मारपीट # उदयपुर - हिरण मगरी के पानेरियों की मादड़ी की है घटना, भाजपा नेता ललित मेनारिया समेत 4 को लिया हिरासत में # चूरू - निकटवर्ती गांव गाजसर में शुक्रवार को स्कूली बच्चों के पानी के कुंड पर खेलते समय पट्टी टूट जाने से आठ वर्षीय बच्चे की मौत हो गई # चूरू - कुंड की पट्टियां टूटने के बाद बच्चे कुंड में गिर गए, कुंड में 15 फीट पानी भरा था # चूरू - तीसरी कक्षा में पढ़ता था हादसे का शिकार छात्र # उदयपुर। शहर में मेनारिया समाज और हिरन मगरी पुलिस आमने-सामने, पुलिसकर्मियों पर मारपीट और तोडफ़ोड़ का आरोप, मेनारिया समाज के लोग कर रहे थाने का घेराव और प्रदर्शन, सुबह वाटिका में आकर तोडफ़ोड़ और मारपीट का पुलिस पर लगा रहे आरोप, भीड़ को काबू करने पुलिस ने किया हल्का बल प्रयोग, पुलिस समाजजनों के साथ कर रही समझाइश वार्ता # बारां। रोडवेज बस ने मारी ट्रैक्टर-ट्रॉली को पीछे से टक्कर, हादसे में पति-पत्नी की मौत, खुरी गांव के निवासी थे मृतक, मंडोला व बराना के बीच हुआ हादसा, घायलों को बारां कराया भर्ती # करौली। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण का आगाज आज। चैनपुर गाधोली ग्राम पंचायत में होगा मुख्य कार्यक्रम। प्रभारी मंत्री अरुण चतुर्वेदी व प्रभारी सचिव राजेश यादव करेंगे शुभारम्भ। जिला कलक्टर मनोज कुमार शर्मा सहित जिले के अधिकारी रहेंगे मौजूद। प्रशासन ने की तैयारियां। # उदयपुर। रूई की आड़ में कर रहे थे तस्करी, 50 लाख की शराब बरामद, कंटेनर में बना रखा था छुपा केबिन, आबकारी विभाग की उपाधीक्षक दिव्या मित्तल के नेतृत्व में कार्रवाई, तस्करी कर गुजरात ले जा रहे थे, चालक गिरफ्तार # झुंझुनूं। गुढ़ागौडज़ी क्षेत्र में इनोवा ने मारी बाइक को टक्कर, बाइक सवार दो युवकों की मौत, दोस्त की शादी से लौट रहे थे सीकर, रघुनाथपुरा बस स्टैंड की है घटना, मृतक घोड़ीवारा व चित्तौडग़ढ़ के रहने वाले # झुंझुनूं। नवलगढ़ क्षेत्र में गाड़ी से कुचल कर दो लोगों की हत्या, पैसे के लेन-देन को लेकर था विवाद, कारी गांव की है घटना, हमले में एक अन्य हुआ घायल, डीजे संचालकों को गाड़ी से कुचल कर मारा।