1 of 1

प्रश्नोत्तरी से बच्चों को दी क्षय रोग की जानकारी

Tuberculosis quiz given to children info - News in Hindi

जालोर । संशोधित राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. सुरेश कुमार के निर्देशानुसार आदर्श राजकीय माध्यमिक विद्यालय राजेन्द्र नगर जालोर में विधार्थियों के साथ क्षय रोग की जानकारी एवं क्षय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में जिला पीपीएम समन्वयक इमरान बेग ने बताया कि विधार्थियों को क्षय रोग के बारे में विस्तृत जानकारी दी। साथ ही क्षय प्रश्नोतरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। वरिष्ठ चिकित्सा क्षय पर्यवेक्षक मनीष सोलंकी ने विधार्थियों को बताया कि वर्तमान में देश में क्षयरोग एक गंभीर बिमारी है, लेकिन जागरुकता के आभाव के कारण देश में क्षय रोग अपने पांव पसार रहा है। एक क्षय रोगी जागरूकता के आभाव के कारण अपने कार्यकाल में 10 अन्य व्यक्तियों को संक्रमित करता है। यदि हम क्षय रोग के प्रति जागरूक करें और एवं समय पर रोगी को जांच व उपचार मिल जाए तो हम क्षय रोग पर काबू पा सकेंगे।
मनीष सोलंकी ने विधार्थियों को क्षय रोग के लक्षण, बचाव एवं डॉट्स उपचार पद्धति की के बारे में जानकारी दी। सरकार की ओर से क्षय रोग की रोकथाम के लिए संशोधित राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम चलाय जा रहा है जिसमें क्षय रोगियों की जांच, तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ता की देखरेख में उसका उपचार सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में पूर्णतया नि शुल्क उपलब्ध है।
ऐसे व्यक्ति जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो, कुपोषित हो, ऐसे व्यक्ति जो लम्बे समय से धुम्रपान कर रहे है, मधुमेह रोग (डायबिटिज) एवं एचआईवी से ग्रसित हैं उन लोगो में क्षय रोग होने की संभावना अधिक रहती है। क्षय प्रश्नोतरी प्रतियोगिता में कृष्णा राजपुरोहित प्रथम, निशांत द्वितीय एवं रिमझिम चम्पावत ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस मौके परामर्शदाता हितेष कुमार, अध्यापक विजय ओझा, जुगलकिशोर दवे और विधालय के शिक्षक मौजूद थे।


खास खबर Exclusive : लुटेरे की इस गैंग के शातिर तरीके से अफसर भी खा गए धोखा

खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
Web Title:Tuberculosis quiz given to children info
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
स्थानीय ख़बरें
Advertisement
Advertisement

राजस्थान से

Advertisement

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

राष्ट्रीय खबर

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

# जयपुर। राष्ट्रीय बालिका दिवस पर तीन बालिकाओं को बनाया एक दिन का मंत्री, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री अनिता भदेल ने की अनूठी पहल। # जयपुर। पुलिस की जवाबदेही होगी सुनिश्चित। राज्य एवं जिला स्तरीय पुलिस जवाबदेह समितियों का गठन। शिकायतों की जांच कर आम जनता को दिलाएंगी न्याय। # अजमेर। आरपीएससी ने किया लिपिक ग्रेड सेकंड पुन: परीक्षा 2013 का एलान। 7 व 8 मार्च को होगी दूसरे चरण की परीक्षा। इन चरण में कंप्यूटर पर लिया जाएगा हिंदी और अंग्रेजी में गति व दक्षता का परीक्षण । # सीकर। खाटूश्यामजी क्षेत्र में एक महिला ने अपने घर पर खाया जहर, परिजन लेकर पहुंचे अस्पताल, प्राथमिक उपचार के बाद किया रेफर, निकटवर्ती ग्राम अलोदा के वार्ड सात की है घटना, पुलिस ने किया मामला दर्ज