• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
1 of 2

गठिया का नीम हकीमों की बजाय चिकित्सक से कराए उपचार- राठौड़

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा है कि गठिया जैसी आम बीमारी समाज के बड़े वर्ग को प्रभावित करती है। पहले इसके उपचार की जानकारी एवं सीमित सुविधाएं होने के कारण रोगी नीम हकीमों के चक्कर में पडक़र अपने जोड़ हमेशा के लिए खराब कर लेते थे। लेकिन अब समय पर उचित उपचार से मरीज पूर्णतया सामान्य जीवन व्यतीत कर सकता है।
राठौड़ मंगलवार को सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज की स्थापना के 70 वां वर्ष पूर्ण करने के अवसर पर वर्ष पर्यन्त चलने वाले जनजागरूकता एवं जनभागिता के कार्यक्रमों की श्रृंखला में गठिया रोग के संबंध में आयोजित जनजागरूकता कार्यक्रम में बोल रहे थे। गठिया रोग चिकित्सकों से इस रोग के बारे में सरल भाषा में जानकारी जन-जन तक पहुंचाने का आग्रह किया।
सात लोख लोग गठिया से पीडित
वर्तमान तथ्यों के अनुसार प्रदेश की लगभग एक प्रतिशत जनसंख्या अर्थात 7 लाख लोग गठिया रोग से पीडि़त है। गठिया से संबंधित मरीजों की सभी जांचें एवं इलाज नि:शुल्क उपलब्ध हैं। इनमें बायोलॉजिकल्स वाले मंहगे इंजेक्शन राज्य सरकार द्वारा बीपीएल या भामाशाह योजना के अन्तर्गत नि:शुल्क उपलब्ध कराये जा रहे हैं। पर्याप्त देखभाल एवं सकारात्मक दृष्टिकोण द्वारा गठिया से पीडि़त रोगी स्वस्थ जीवन व्यतीत कर सकते हैं।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए डॉ. अराधना सिंह ने एसएमएस हॉस्पिटल में गठिया रोगियों को उपलब्ध करवायी जा रही सुविधाओं के बारे में बताया। एसएमएस मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. यू.एस. अग्रवाल ने स्थापना के तहत आयोजित किये जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी। विभागाध्यक्ष डॉ. हेमन्त मल्होत्रा ने अतिथियों का स्वागत किया। जनजागरूकता कार्यक्रम को विख्यात गठिया रोग विशेषज्ञ डॉ. रेणू सहगल एवं डॉ. आर.एन.यादव ने भी उपस्थित थे।


Web Title-Treatment of arthritis, the doctor instead of quacks Rathore
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Advertisement
Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved