1 of 1

प्रदेश में मुख्य मार्गों पर स्थापित किए जाएंगे ट्रॅामा सैंटर

Trauma center in the state to be set up on main routes - News in Hindi

करनाल। यातायात के नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है। नियमों की छोटी सी लापरवाही कई बार बहुत बड़ा नुकसान कर देती है इसलिए सामाजिक और व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए नियमों की पालना करना हम सब की सांझी जिम्मेदारी होनी चाहिए। यह बात हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को जीटी रोड़ स्थित नीलकंठ ढाबा के सामने नए पुलिस सहायता केन्द्र के उद्घाटन उपरांत उपस्थित विभिन्न गांवों के सरपंचो, पुलिस कर्मचारियों,पार्षदों, समाज-सेवी संगठनों के प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए कही।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समुचे हरियाणा प्रदेश में दिल्ली कुंडली बॉर्डर से लेकर अम्बाला तक 20 पुलिस सहायता केन्द्र बनाएं गए हैं जिनका आज करनाल से शुभारंभ कर दिया गया है। आज से ही सभी केन्द्रों पर सेवा व्यवस्था लागू कर दी गई है। हर केन्द्र पर होंडा की ओर से दी गई एक मोटरसाईल, एक एम्बुलैंस और 5 जवानों की नफरी तैनात रहेगी ताकि किसी भी दुर्घटना के समय इन सहायता केन्द्रों से तुरंत सहायता उपलब्ध हो सके।
उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश में सालाना लगभग 4000 लोग दुर्घटनाओं के कारण चले जाते हैं इतना ही नहीं 12 हजार से 15 हजार के बीच घायल हो जाते हैं, ऐसे में पीडि़त परिवारों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश की जनता को यातायात सुविधाओं के साथ-2 अन्य स्वास्थ्य सेवाएं भी उपलब्ध करवा रही है। प्रदेश में मुख्य मार्गों पर 50-60 किलोमीटर पर ट्रॉमा सैंटर बनाए जाने हैं ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना होने पर दुर्घटनाग्रस्त लोगों को चिकित्सा सहायता उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि हरियाणा पुलिस यातायात के नियमों की पालना को लेकर बेहतरीन कार्य कर रही है इस कार्य को और आगे बढ़ाने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि हरियाणा में पुलिस सहायता केन्द्रो एंव आन लाईन चालानिंग सिस्टम शुरू होने से बहुत खुशी महसूस हो रही है। नियमो की पालना से चालान भी कम होंगे और दुर्घटनाएं भी कम होंगी। नियमों की उल्लंघना के चलते प्रथम बार चालान कटने पर 100 रूपये जुर्माने का प्रावधान है लेकिन यदि सम्बन्धित व्यक्ति दोबारा गलती करेगा तो उसे 400 रूपये तक का जुर्माना होगा और तीसरी गलती पर सम्बन्धित का लाईसेंस भी जब्त किया जा सकता है ।
ऑनलाईन व्यवस्था होने पर सम्बन्धित व्यक्ति के किए गए चालान का ब्यौरा भी प्राप्त किया जा सकेगा। ऑनलाईन चालान व्यवस्था होने से लोगों को लाईन में नहीं लगना पड़ेगा । उन्होंने यह भी कहा कि कुछ देशों में तो चालान होने की दशा में खातों से हीे चालान की राशि काट ली जाती है। उन्होंने यह भी कहा कि चालान से जो भी आय होगी उसमें से आधी राशि पुलिस विभाग को विकास कार्यों के लिए उपलब्ध करवाई जाएगी। इससे पूर्व उन्होंने चालान काटने वाली ई-चालान मशीनों को भी देखा और ऑनलाईन व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी ली।
इस मौके पर हरियाणा पुलिस के महानिदेशक डा. के.पी.सिंह ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए पुलिस सहायता केन्द्रों और ई-चालान व्यवस्था की जानकारी देते हुए बताया कि भारत वर्ष में जनसंख्या एंव इसके फ लस्वरूप वाहनों की सख्यां में लगातार बढोतरी हो रही है। हरियाणा में प्रतिवर्ष 7.05 प्रतिशत की दर से वाहनो की संख्या में वृद्वि हो रही है। जिसके कारण सडक़ दुर्घटना में मरने वालों व घायल व्यक्तियों की संख्या में भी लगातार बढोतरी हो रही है। यह एक गम्भीर विषय है और हमेे सोचने पर मजबूर करता है।
उन्होंने कहा कि हरियाणा से गुजरने वाले सभी राजमार्गों पर किसी अप्रिय घटना के घटने पर तुरन्त सहायता उपलब्ध करवाने के उद्वेश्य से पुलिस सहायता बुथ बनाए गए हैै। इन स्थानों पर 24 घण्टे पुलिस वाहन एंव पुलिस एम्बुलैंस उपलब्ध रहेगी। इन राष्ट्रीय राजमार्गों व अन्य मार्गों पर 28 सकोरिपयन गाडी बतौर पी.सी.आर. व 525 वायुदूत मोटरसाईकिल बतौर राईडर गस्त के लिए तैनात किए गए हैं। इसी प्रकार हरियाणा से गुजरने वाले क्षेत्र में के.एम.पी व के.जी.पी. एक्सप्रैस वे पर 6 पुलिस थाना, 5 पुलिस पोस्ट व 19 पुलिस सहायता बुथ शीघ्र ही बनाए जाने की योजना है तथा 22 यातायात थानो में 43 एम्बुलैंस, 41 क्रेन 34 ईन्टरसैप्टर, 267 एल्कोसैंसर आदि उपलब्ध्य करवाए गए हैं।

यातायात एंव हाइवे कार्यालय के कन्ट्रोल रूम में हैल्पलाईन टोल फ्री न0 1073 स्थापित किया गया है जिससे दुर्घटना की स्थिति में सीधा सम्पर्क स्थापित होता है। उन्होंने यह भी बताया कि डब्ल्यूआरआई, होण्डा का भी इसमें सहयोग रहा है ।
इस मौके पर हैफेड के चेयरमैन एवं घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण, मुख्यमंत्री के ओएसडी अमरेन्द्र सिंह,नगर निगम की मेयर रेनू बाला गुप्ता,आईपीएस अधिकारी राजबीर देशवाल, आरसी मिश्रा, नवदीप सिंह विर्क,आईपीएस सुमन मंजरी,केके संधू, सिमरद्वीप सिंह, डीसी मंदीप सिंह बराड़, एसपी पंकज नैन , एडीसी डा० प्रियंका सोनी,भगवान दास अग्गी,योगेन्द्र राणा,जगदेव पाढ़ा, प्रवीन लाठर,सुनील गोयल,अमृत लाल जोशी, समाज सेवक बृज गुप्ता, मानव पुरी, कुलदीप शर्मा,अशोक भंडारी,मेहर सिंह कलामपुरा भी उपस्थित थे।

खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
Web Title:Trauma center in the state to be set up on main routes
(News in Hindi खास खबर पर)
loading...
Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें
Advertisement

हरियाणा से

सर्वाधिक पढ़ी गई

प्रमुख खबरे

Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope