• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
Advertisement
Advertisement
1 of 3

अब शर्तों के साथ 31 मार्च तक सिर्फ रिजर्व बैंक में ही जमा होंगे पुराने नोट

नई दिल्ली। 500 और 1000 के पुराने नोट सिर्फ आज शाम तक ही बैंक में जमा हो सकेंगे। गौरतलब है कि 30 दिसंबर के बाद बैंकों में 500 और 1000 के पुराने नोट जमा नहीं होंगे। 30 दिसंबर के बाद कुछ शर्तों के साथ ये नोट 31 मार्च तक सिर्फ रिजर्व बैंक में ही जमा कराए जा सकेंगे।

अब तक जमा हुए 90 फीसदी नोट:
अमान्य हो चुके 500 और 1000 के 15.4 लाख करोड में से करीब 90 फीसदी यानी 14 लाख करोड रुपए जमा हुए हो चुके हैं। गौरतलब है कि 8 नवंबर को पीएम मोदी ने नोटबंदी का ऐलान किया था। तब सरकार को उम्मीद थी कालेधन के रूप में रखे कम से कम 3 लाख करोड रुपए मूल्य के पुराने नोट बैंकों में वापस नहीं आएंगे। लेकिन अब तक करीब 14 लाख करोड रुपए मूल्य के पुराने नोट बैंक में जमा हो गए हैं। लेकिन इससे सरकार को एक फायदा है। जिन खातों में 2.5 लाख रुपए से ज्यादा जमा हुए हैं, उन पर सरकार को भारी-भरकम टैक्स मिलेगा।

वहीं नोटबंदी के बाद कई लोगों ने हवाला और अन्य माध्यमों से अपने कालेधन को सफेद करने की कोशिश की है। अब तक 703 करोड रुपए के नए नोट जब्त किए जा चुके हैंं। वहीं बैंकों में इतना पैसा जमा होने से सरकार को एक लाभ और है। घरों में रखी गई छोटी-छोटी बचतों की रकम बैंकों में आ जाने से अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी।

वहीं सीमा से ज्यादा बैंक में स्वेच्छा से जमा कराए रुपयों पर 50 प्रतिशत का जुर्माना और पूरी रकम का 25 प्रतिशत हिस्सा चार साल के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में छोडकर पाक साफ होने का एक और मौका दिया है। इससे सरकार को राजस्व जुटाने में मदद मिलेगी। वहीं बैंकों के पास इतना रुपया जमा होने से ब्याज दरें भी कम हो सकती हैं।


[@ ताजमहल में धक-धक गर्ल को देख लोगों ने बजाईं सीटियां, SEE PIC]

Web Title-today is last day to deposit demonetize currency notes in banks
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य
Advertisement

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Advertisement
Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved