• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
Advertisement
Advertisement
1 of 1

कैशलेस को बढ़ावा देने के लिए पांच रुपए मिलेंगे

To promote cashless get Rs five - India News

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि उपभोक्ता अनुकूल डिवाइस के माध्यम से कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के मद्देनजर राज्य सरकार यूनिफाइड पेमेंटस इंटरफेस (यूपीआई), अनस्ट्रक्चर्ड स्पलीमेंट्री सर्विस डाटा(यूएसएसडी) तथा कैशलेस लेनदेन की अन्य विधियों पर अपना पंजीकरण करवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को पांच रुपये प्रोत्साहन स्वरूप देगी।

मुख्यमंत्री, मंगलवार को चंडीगढ़ में कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए बैंकरों की एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे.इस बैठक में उन्होंने कहा कि पांच रुपये का प्रोत्साहन 15 दिसम्बर, 2016 तक देय होगा। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में एक कैशलेस समाज विकसित करना है। यूपीआई अतिरिक्त बैंक सूचना दिए बिना वर्चुअल पेमेंट एड्रेस का इस्तेमाल करके पैसे भेजने और प्राप्त करने की एक तेज एवं सरल प्रणाली है और यूएसएसडी संचार प्रौद्योगिकी की एक मोबाइल वैश्विक प्रणाली है। मुख्यमंत्री ने बैंकों से आग्रह किया कि वे बैंक परिसरों के बाहर शामियाने लगाकर कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने और नागरिकों को शिक्षित करने का एक अभियान शुरू करें ताकि विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोग अदायगियों के लिए कैशलेस विधि को अपनाए।

उन्होंने राष्ट्रीय सूचना केन्द्र (एनआईसी) की हरियाणा इकाई के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नागरिकों को पांच रुपये का प्रोत्साहन देने वाली योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए एक सॉफ्टवेयर विकसित किया जाए। बैठक में बताया कि बैंकरों द्वारा प्रोत्साहन आधारित योजना को बढ़ावा देने के लिए अतिरिक्त स्टाफ तैनात किया जाएगा और इस अभियान को 31 दिसम्बर, 2016 तक जारी रखा जाएगा। इस अवधि के दौरान बैंकों द्वारा विशेष रूप से यूपीआई एवं यूएसएसडी का प्रदर्शन तथा ऑनलाइन और कैशलेस लेनदेन की विभिन्न विधियों बारे जनसाधारण का मार्गदर्शन किया जाएगा। बैंकों द्वारा मार्गदर्शित लोगों का एक दैनिक चार्ट तैयार किया जाएगा और उसका रिकार्ड रखा जाएगा।

बेटी की शादी में पहुंचे आमिर खान, परिवार ने नहीं लिया जोडा, तस्वीरें

Web Title-To promote cashless get Rs five
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य
Advertisement

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Advertisement
Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved