• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
Advertisement
Advertisement
1 of 1

ट्रैफिक पार्क के बनने से दुर्घटनाओं में कमी आएगी

The park will reduce traffic accidents from becoming - India News


करनाल। ट्रैफिक पार्क के बन जाने से लोगों को यातायात के नियमों की बेहत्तर जानकारी मिलेगी, दुर्घटनाओं में कमी आएगी। इस संदर्भ में डीसी मंदीप सिंह बराड़ ने बताया कि जनसंख्या के साथ-2 वाहन और दुर्घटनाएं दोनों ही तीव्रता से बढ़े हैं। वाहनों की बढ़ती भीड़ के चलते वाहनों को चलाने में सुगमता रहे इसके लिए टै्रफिक नियमों की जानकारी अति आवश्यक है। ट्रैफिक पार्क बनने से यातायात के नियमों की जानकारी का अभाव नहीें रहेगा।
डीसी ने कहा कि इन सब पहलुओं को मद्देनजर रखते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने लोगों में यातायात के नियमों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्धेश्य से करनाल के सैक्टर-7 में ट्रैफिक पार्क स्थापित करने के कार्य का शिलान्यास फरवरी 2016 में किया था। मुख्यमंत्री की घोषणा पर तीव्रता से कार्य करवाया जा रहा है। इस विषय को लेकर जब कार्यकारी अभियन्ता हुड्डा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि दिसम्बर महीने के प्रथम सप्ताह तक टै्रफिक पार्क का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।
कार्यकारी अभियन्ता ने यह भी बताया कि वाहन लाईसेंस के लिए आवेदन करने वाले आवेदनकर्ताओं को यातायात के नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए लगभग 2 करोड़ की लागत से बनाए जा रहे इस पार्क में यातायात नियमों से सम्बन्धित सभी प्रकार की जानकारियां उपलब्ध करवाई जाएंगी। लगभग 3 एकड़ में फैले इस ट्रैफिक पार्क को एक वर्किंग मॉडल के रूप में स्थापित किया जा रहा है। इस ट्रैफिक पार्क में प्रशासनिक खंड, लेक्चर के लिए ओपन एयर थियेटर,सडक़ें, जेबरा क्रासिंग, रेड लाईट चौंक, गोल चक्कर चौंक, पुल व पार्किंग माडल की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही मिनी लाईब्रेरी, मिनी पैट्रोल पम्प, मिनी एयर पोर्ट, मिनी रेलवे स्टेशन, मिनी अस्पताल,मिनी स्कूल,मिनी बुक व कॉफी शॉप जैसी व्यवस्थाओं को वर्किंग मॉडल में शामिल किया गया है ताकि लोगों को यातायात नियमों के प्रति विस्तार से जानकारी दी जा सके।
उन्होंने बताया कि इस ट्रैफिक पार्क का निर्माण हुड्डा विभाग द्वारा करवाया जा रहा है तथा बाद में टै्रफिक पार्क को लोगों की जानकारी बढ़ाने के लिए पुलिस विभाग को सौंप दिया जाएगा। इसमें रोडवेज विभाग से प्रशिक्षण लेने वाले प्रार्थियों के साथ-2 आरटीए कार्यालय के माध्यम से जानकारी लेने वाले प्रार्थियों को भी यातायात नियमों की जानकारी दी जाएगी।

खास खबर Exclusive: कई गलियों में बार बार बिका किशोर, पढ़ कांप जाएगी रूह

Web Title-The park will reduce traffic accidents from becoming
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य
Advertisement

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Advertisement
Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved